×

ईरान की धमकी के बाद अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम, लोगों को दी ये चेतावनी

अमेरिका के एयरस्ट्राइक में ईरान के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। अमेरिका ने इराक-ईरान सीमा के पास बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ये हमला किया था।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jan 2020 2:15 PM GMT
ईरान की धमकी के बाद अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम, लोगों को दी ये चेतावनी
X

नई दिल्ली: अमेरिका के एयरस्ट्राइक में ईरान के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। अमेरिका ने इराक-ईरान सीमा के पास बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ये हमला किया था। अब बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास ने अपने सभी नागरिकों को तुरंत इराक छोड़ने के लिए कहा है। दूसरी ओर ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने ट्वीट कर अमेरिका को धमकी दी है।

बगदाद में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने बढ़ते तनाव को देखते हुए एक प्रेस रिलीज़ जारी की है। इसमें यहां आसपास मौजूद सभी अमेरिकी नागरिकों से वापस अमेरिका लौटने की सलाह दी गई है। अमेरिका ने कहा है कि सभी नागरिक तुरंत यहां से निकलें, फिर चाहे वो अमेरिका लौटना हो या किसी और देश जाना हो।

अमेरिका ने बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एयरस्ट्राइक की है। जहां पर जनरल कासिम सुलेमानी और उनके साथी गाड़ी से जा रहे थे, तभी अमेरिका ने ड्रोन से गाड़ियों को उड़ा दिया। हालांकि एयरपोर्ट पर अभी भी फ्लाइट की सुविधा शुरू ही है।

यह भी पढ़ें...अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, ‘हम NPR नहीं भरेंगे, रोजगार मांगेंगे’

अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा है कि इराक ट्रैवल ना करें, अमेरिकी दूतावास के पास ना जाएं, हर छोटी-बड़ी खबरों पर ध्यान जरूर रखें।

अमेरिकी हमले के बाद ईरान गुस्से में है और लगातार अमेरिका से बदला लेने की बात कह रहा है। ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने ट्वीट कर कहा है कि जनरल कासिम सुलेमानी ने उग्रवाद के खिलाफ जो लड़ाई का झंडा उठाया था, उसे बुलंद ही रखा जाएगा। अमेरिका के द्वारा जो ज्यादतियां की जा रही हैं, उसका बदला जरूर लिया जाएगा।



यह भी पढ़ें...US हमले के बाद ये खतरनाक कदम उठाने जा रहा ईरान! दुनिया में मचा हाहाकार

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर अमेरिकी फोर्स ने बगदाद एयरपोर्ट पर हमला किया। इस हमले में ईरान की फोर्स के बड़े कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी समेत कुछ अन्य अफसरों की मौत हो गई। तभी से मिडिल ईस्ट के हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें...अभी पश्चिम बंगाल में बड़ा विस्फोट, 5 लोगों की मौत, कई घायल

अपने कमांडर की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयोतुल्लाह खमनेई ने सुलेमानी की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों से बदला लेने का ऐलान कर दिया है। दूसरी ओर अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने बयान में कहा कि ये हमला विदेशों में रह रहे अमेरिका नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और ईरान के हमलों को रोकने के लिए किया गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story