×

ट्रंप सरकार का फैसला: भारतीयों को मिली बड़ी ख़ुशी, H-1B वीजा प्रतिबंधों में दी छूट

अमेरिका ने H-1B वीजा पर नरमी बरतते हुए कुछ ढील देने का फैसला किया है। ट्रंप प्रशासन के वीजा को लेकर लगाए गये प्रतिबन्धों में छूट का फायदा यूएस में काम करने वाले भारतीयों को मिलेगा।

Shivani
Published on: 13 Aug 2020 3:33 AM GMT
ट्रंप सरकार का फैसला: भारतीयों को मिली बड़ी ख़ुशी, H-1B वीजा प्रतिबंधों में दी छूट
X
US visa ban exception trump administration allows H-1B holders enter america

नई दिल्ली : अमेरिका ने H-1B वीजा पर नरमी बरतते हुए कुछ ढील देने का फैसला किया है। ट्रंप प्रशासन के वीजा को लेकर लगाए गये प्रतिबन्धों में छूट का फायदा यूएस में काम करने वाले भारतीयों को मिलेगा। H-1B वीजा में ढील से वीजाधारकों को अमेरिका में फिर से प्रवेश की अनुमति मिल सकेगी। हालांकि वीजा में ढील पर कुछ नियम है और ये सुविधा सिर्फ उन लोगों के लिए है जो पहले वाली नौकरियों को वापस जॉइन कर रहे हैं।नई नौकरियों के लिए वीजा में कोई छूट नहीं है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद ट्रम्प सरकार ने वीजा प्रतिबंध की घोषणा कर दी थी।

अमेरिका ने वीजा प्रतिबंधों में दी छूट

दरअसल, ट्रम्प सरकार ने H-1B वीजा प्रतिबन्ध को हटाते हुए नौकरी पर लोगों की वापसी का रास्ता खोल दिया है। इस ढील के मुताबिक, वीजा नियमों में कुछ बदलाव किये गए हैं, जिससे चुनिंदा मामलों में वीजा धारकों को अमेरिका आने की अनुमति दी जा सके।

H-1B वीजा धारकों की यूएस हो जाएगी वापसी

अमेरिका के इस फैसले से उन लोगों को फायदा होगा, जो वीजा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद यूएस से अपनी नौकरी को छोड़ स्वदेश लौट गए थे। ऐसे में प्रतिबन्ध एलान से पहले तक जो विदेशी यूएस में नौकरी कर रहे थे, वे काम पर वापस आ सकेंगे हालाँकि नई नौकरी वालों को H-1B वीजा नहीं दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें- पाक को भारी पड़ी सऊदी अरब की नाराजगी, मनाने के लिए सेना प्रमुख लगाएंगे हाजिरी

वीजा धारक के साथ पत्नी बच्चों को भी यात्रा की अनुमति

इस बारे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया कि अगर H-1B वीजा धारक प्रतिबंध लगने से पहले जिस कम्पनी में काम करते थे, उसमे नौकरी आगे बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें वापसी की अनुमति होगी। ऐसे धारकों के साथ उनके आश्रितों यानी बीवी बच्चों को भी अमेरिका की यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

Reliance Foundation ने पूरे किए 1 दशक, अब USAID के साथ मिलाया हाथ

यूएस में नौकरी करने वाले विदेशियों की होगी काम पर वापसी

बता दें कि ट्रम्प सरकार ने ये फैसला खास कर उन लोगों के लिए लिया है जो कोविड 19 महामारी से निपटने को लेकर स्वास्थ्य लाभ से जुड़े क्षेत्र, चिकित्सा अनुसंधान, शोधकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार में कोरोना व बाढ़ को लेकर की गई हालात की समीक्षा, मिली ये जानकारी

कोरोना संकट के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वीजा पर लगाया था प्रतिबंध

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ ही दिनों पहले रोजगार आधारित कई अमेरिकी वीज़ा प्रोग्राम पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी थी। ये फैसला कोरोना संकट के बीच लिया गया, जिससे अमेरिका में नौकरी करने वालों को बड़ा झटका लगा था। इसका असर भारत पर भी हुआ, क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिका में नौकरी करते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story