×

कांप उठे तीन देश: भारत से लेकर रूस तक थर्राया, हो गयी ऐसी हालत

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में आज सुबह 9 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.9 मापी गई है।

Shivani
Published on: 1 Dec 2020 5:51 AM GMT
कांप उठे तीन देश: भारत से लेकर रूस तक थर्राया, हो गयी ऐसी हालत
X

हरिद्वार: कोरोना संकट जैसी भयानक बिमारी के बीच भारत में इस साल भूकंप के झटकों का कहर भी लगातार जारी है। इसी कड़ी में मंगलवार की सुबह उत्तराखंड में पहाड़ भूकंप के कारण कांपने लगे। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटकों की तीव्रता ज्यादा नहीं थी, लेकिन झटकों को महसूस करने वाले स्थानीय लोगों में दहशत फ़ैल गयी।

उत्तराखंड के हरिद्वार में 3.9 तीव्रता का भूकंप

जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में आज सुबह 9 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.9 मापी गई है। भूकंप की पुष्टि जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतूरा ने की है। हालाँकि अभी तक इसके केंद्र के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है। वहीं इसी तरह की जान माल के नुकसान की भी जानकारी नहीं मिली है।

ये भी पढ़ेंः इन राज्यों में होगी तीन दिन तक भारी बारिश, ठंड ने तोड़ा 71 साल का रिकार्ड

बता दें कि गौरतलब है कि उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील राज्य है। अगर पिछले भूकंप के झटकों की बात करें तो इस साल कई बार यहां पहाड़ों की कपकपाहट महसूस की गयी।

earthquake

रूस और अर्जेंटीना में भूकंप के तेज झटके

इसके अलावा आज ही भारत के अलावा दो और देशों में एक ही वक्त भूकंप के झटकों को दर्ज किया गया। इस तरफ अर्जेंटीना में बड़े भूकंप के झटकों से देश काँपा तो वहीं उसी वक्त रूस में भी तेज झटकों को महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि दोनों देशों में भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6 से ज्यादा आंकी गयीं है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से घातक ये संक्रमण: फैला रहा इस देश में आतंक, उठाया जायेगा भयानक कदम

रिएक्टर स्केल पर 6 से ज्यादा की तीव्रता का भूकंप

बता दें कि अर्जेंटीना में 6.3 की तीव्रता का भूकंप आया। ये भयानक झटके, देश के सैन एंटोनियो डी लॉस कोबरेस के पश्चिम-दक्षिणपश्चिम में 76 किमी की दूरी पर महसूस किए गए।

Earthquake

भारतीय समय के मुताबिक सुबह 4.24 बजे भूकंप आया, हालाँकि किसी तरह के नुकसान की फ़िलहाल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। वहीं रूस में सोवेट्स्काया गवन के दक्षिण-दक्षिणपूर्व में 88 किमी की दूरी पर रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story