×

Russia Ukraine War: वैगनर लीडर प्रिगोझिन बुरा फंसा, बच पाना मुश्किल

Russia Ukraine War:प्रिगोझिन ने रूस की पुतिन सत्ता के खिलाफ चंद लम्हों का विद्रोह करके कुल्हाड़ी पर पैर मार दिया है। प्रिगोझिन का हाल वही है - बकरे की मां कब तक खैर मनाएगी।

Neel Mani Lal
Published on: 27 Jun 2023 5:33 AM GMT
Russia Ukraine War: वैगनर लीडर प्रिगोझिन बुरा फंसा, बच पाना मुश्किल
X
Wagner leader Prigozhin (photo: social media )

Russia Ukraine War: निजी सेना वैगनर ग्रुप के लीडर प्रिगोझिन इनमें बुरी तरह फंस गए हैं जिनसे बच पाना उनके लिए नामुमकिन ही है। प्रिगोझिन ने रूस की पुतिन सत्ता के खिलाफ चंद लम्हों का विद्रोह करके कुल्हाड़ी पर पैर मार दिया है। प्रिगोझिन का हाल वही है - बकरे की मां कब तक खैर मनाएगी।

रूसी प्रेसिडेंट पुतिन, जिन्होंने बहुत मामूली विरोध करने वालों को नहीं बख्शा है वह भला सैन्य विद्रोह की हरकत करने वाले येवगेनी प्रिगोझिन को कैसे छोड़ देंगे, एक्सपर्ट्स का तो कहना है कि प्रिगोझिन तभी तक हैं जब तक पुतिन चाहते हैं। जिस क्षण पुतिन फैसला कर लेंगे, प्रिगोझिन की कहानी खत्म। बेहद नाराज पुतिन ने ऐलान भी कर दिया है कि विद्रोह करने वालों को सज़ा भुगतनी होगी। फिलहाल प्रिगोझिन की लोकेशन अज्ञात है। बताया जाता है कि वह कहीं छिप गया है ताकि पकड़ में न आ सके।

सज़ा तो मिलेगी ही

येवगेनी प्रिगोझिन ने 24 जून की रात अचानक घोषणा की कि वह एक समझौते के बाद अपना विद्रोह बंद कर रहे हैं और उनको शांतिपूर्वक चले जाने की अनुमति मिल गई है। लेकिन ठीक दो दिन बाद, रूसी अधिकारियों ने यह खबर लीक कर दी कि समझौता पहले ही ख़त्म हो चुका है। फिर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 26 जून देर रात राष्ट्र के नाम एक संबोधन में इस बात की पुष्टि की कि प्रिगोझिन को कोई छूट नहीं दी गई है और इस विद्रोह के आयोजकों को "न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।"

विद्रोह और समझौता

आधुनिक रूसी इतिहास में सबसे असाधारण दिनों में से एक में प्रिगोझिन ने रोस्तोव - ऑन - डॉन शहर में रूसी सेना के दक्षिणी कमान मुख्यालय पर कब्ज़ा कर लिया था। इसके तुरंत बाद उसके लड़ाकों का एक दस्ता लगभग निर्विरोध रूप से मास्को की ओर बढ़ गया। लेकिन अचानक ही यह घोषणा की गई कि प्रिगोझिन को माफी दी जा रही है और उसे बेलारूस में निर्वासन में जाने की अनुमति दी गई है।।प्रिगोझिन ने एक वीडियो में हंसते हुए कहा था कि यह सौदा यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि कोई "खून नहीं बहाया जाएगा।" हालांकि इससे कुछ समय पहले ही उनके लोगों ने पहले ही कई रूसी हेलीकॉप्टरों और एक सैन्य विमान को मार गिराया हो। रूसी सैन्य ब्लॉगर्स और यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता की रिपोर्ट, इनमें 39 रूसी मारे गए।

सौदे - समझौते से इनकार

रूसी राज्य समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बताया है कि प्रिगोझिन के खिलाफ आपराधिक मामला वास्तव में हटाया नहीं गया है। आधिकारिक राज्य समाचार एजेंसी, टीएएसएस ने जल्द ही पुष्टि की कि पुतिन को अपमानित करने वाले विद्रोह की जांच जारी है।रूस अभियोजक जनरल के कार्यालय के एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि: “प्रिगोझिन के खिलाफ आपराधिक मामला खत्म नहीं हुआ है और जांच जारी है।” यहां तक कि वफादार क्रेमलिन प्रचारक भी इस बात से नाराज हैं कि पुतिन कोई नरमी बरतेंगे।रूस के प्रमुख प्रचार शो "संडे इवनिंग विद व्लादिमीर सोलोविओव" में तो स्टेट ड्यूमा डिप्टी एंड्री गुरुल्योव ने साफ कहा - “मुझे पूरा विश्वास है कि युद्ध के दौरान गद्दारों को नष्ट करना होगा! कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्या कहता है, माथे पर एक गोली प्रिगोझिन के लिए एकमात्र मुक्ति है। देशद्रोह को किसी भी हालत में माफ नहीं किया जा सकता!

कहां है प्रिगोझिन

प्रिगोझिन की लोकेशन फिलहाल अज्ञात है और एक नागरिक कार में रूसी सैन्य अड्डे से बाहर निकलने के बाद से उसे सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। वह रूस में है या बेलरूस में, यह भी पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story