×

WhatsApp बन्द हो रहा इन स्मार्टफोन्स में, जून के बाद नहीं मिलेगा कोई अपडेट

वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेजिंग ऐप है। प्ले स्टोर हो या ऐप्पल स्टोर दोनों ही प्लैटफॉर्म पर इसे करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है। मगर सालों से इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे कुछ यूज़र्स के लिए WhatsApp बुरी खबर लाया है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 May 2019 7:16 AM GMT
WhatsApp बन्द हो रहा इन स्मार्टफोन्स में, जून के बाद नहीं मिलेगा कोई अपडेट
X

नई दिल्ली: वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेजिंग ऐप है। प्ले स्टोर हो या ऐप्पल स्टोर दोनों ही प्लैटफॉर्म पर इसे करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है। मगर सालों से इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे कुछ यूज़र्स के लिए WhatsApp बुरी खबर लाया है।

ये भी पढ़ें... इस लड़के ने ‘चुरा लिया’ सपना चौधरी का दिल, बोला ‘तेरे भाई से डरता हूं क्या’?

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि 31 दिसंबर, 2019 के बाद विंडोज फोन में वॉट्सऐप बंद कर दिया जाएगा। वॉट्सऐप के मुताबिक, विंडोज फोन के लिए आखिरी अपडेट जून में पेश किया जाएगा। फिर 1 जनवरी 2020 से विंडो फोन में वॉट्सऐप नहीं चलाया जा सकेगा।

वॉट्सऐप हमेशा अपने पुराने फोन के लिए अपडेट बंद कर देता है। इससे पहले की बात करें तो इस साल जनवरी 1, 2018 से कई फोन में वॉट्सऐप सपोर्ट बंद कर दिया गया, जिसमें नोकिया S40 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद थे।

वॉट्सऐप के पुराने फोन में सपोर्ट बंद करने को लेकर कहना है कि कंपनी इन प्लैटफॉर्म्स के लिए नए फीचर्स डेवलप नहीं करती है, जिसके चलते इसके कुछ फीचर्स अपने आप काम करना बंद कर देते हैं।

वॉट्सऐप का कहना है कि जब वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों। तो ऐसे में अगर आप Windows फोन का इस्तेमाल करते हैं और WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें... जीवन है कांटो का, तू तो फुलवारी है मेरी माँ प्यारी भोली माँ……

पिछले साल WhatsApp ने कहा था कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा।

मगर अभी कंपनी ने एंड्रॉयड को लेकर कोई बात नहीं की है। उससे पहले की तो 31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने 'ब्लैकबेरी OS', 'ब्लैकबेरी 10', 'Windows Phone 8.0' और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए WhatsApp बंद कर दिया गया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story