×

पाकिस्तान को मिली जीत: WHO ने की तारीफ, कहा- दुनिया को सीखना चाहिए

कोरोना महामारी पर नियंत्रण को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की खासा चर्चा हो रही है। कोरोना पर नियंत्रण को लेकर WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखने की जरूरत है।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 9:22 AM GMT
पाकिस्तान को मिली जीत: WHO ने की तारीफ, कहा- दुनिया को सीखना चाहिए
X
कोरोना पर पाकिस्तान का विजय: WHO ने की तारीफ

नई दिल्ली: चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन गया है। लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी पर नियंत्रण को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की खासा चर्चा हो रही है। कोरोना पर नियंत्रण को लेकर WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: कोरोना किट घोटाले को लेकर कांग्रेसियों का जोरदार प्रदर्शन, विधानभवन के सामने दिखाया काला झंडा

पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन

इसके अलावा WHO के प्रमुख ने कोरोना से जंग में पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन किया। जानकरी के लिए बता दें कि पाकिसतन में कोरोना से निपटने के लिए वर्षों पहले बनाए गए पोलियो के बुनियादी ढांचे का ही सहारा लिया गया है। इसके अलावा कोरोना से निपटने के लिए चीन भी पाकिस्तान की मदद कर रहा है।

संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से आई गिरावट

साथ ही WHO के प्रमुख ने घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की वैक्सीन देने वाले पाकिस्तान के कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स की भी खूब सराहना की। दरअसल, पाकिस्तान में इसका इस्तेमाल सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच और केयर के लिए किया गया। इसका परिणाम ये हुआ कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई।

ये भी पढ़ें: LAC का सुपरमैन: मौत का इसे कोई खौफ नहीं, सेना का ऐसे दे रहा साथ

इन देशों की भी सराहना

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम ने महामारी से निपटने में सफल हुए पाकिस्तान के अलावा भी अन्य देशों की सराहना की। पाकिस्तान के अलावा उन्होंने थाईलैंड, कम्बोडिया, जापान, न्यूजीलैंड, दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रवांडा, सेनेगल, इटली, स्पेन और वियतनाम जैसे देशों की सराहना की है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के हालात में पहले से काफी ज्यादा सुधार हुआ है। जुलाई के मध्य से पहले यह देश स्पेन और ईरान का साउथ एशियन वर्जन बनता जा रहा था। शुरुआत में वायरस की तबाही से भारी संख्या में लोग संक्रमित हुए और मौतें भी हुईं। यहां तक कि मरीजों को एडमिट करने के लिए अस्पतालों में जगह तक खाली नहीं थी।

हालांकि मध्य जून से मध्य जुलाई के बीच 40 दिनों के भीतर पाकिस्तान से कोरोना वायरस अचानक कम होता हुआ नजर आने लगा। रोजाना संक्रमण के मामले, एक्टिव केस और डेथ टोल ऊपर जाने के बाद अचानक से नीचे आ गए। रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार होने लगा।

जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से हुई 5 लोगों मौत है। वहीं अब तक पाकिस्तान में कोरोना महामारी से कुल 6,370 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: शराब की बारिश: पानी की तरह निकल रही मदिरा, लग गयी लोगों की भीड़

Newstrack

Newstrack

Next Story