×

हो जाएं सावधान! दूसरी महामारी मचाएगी तबाही, WHO प्रमुख ने दी बड़ी चेतावनी

दुनियाभर के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में काफी पैसा निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत की आशंका है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 Sep 2020 4:49 AM GMT
हो जाएं सावधान! दूसरी महामारी मचाएगी तबाही, WHO प्रमुख ने दी बड़ी चेतावनी
X
नियाभर के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में काफी पैसा निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत की आशंका है।

नई दिल्ली कोरोना महामारी के संक्रमण और उसके प्रभाव को देखते हुए डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घ्रेबेसिस ने कहा है कि इस महामारी के लिए सब तैयार रहे। ये भी कहा कि दुनियाभर के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में काफी पैसा निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत की आशंका है। डॉ. टेड्रोस ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में 2.71 करोड़ लोग संक्रमित और 8.88 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

यह पढ़ें...ठाणे-शिवसेना आईटी सेल ने कंगना रनौत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग

महामारियां जीवन की सच्चाई

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ये भी कहा कि कोविड-19 ने दुनिया की तस्वीर बदल दी है। सिर्फ दिसंबर 2019 से लेकर अब तक इसकी भयावहता बढ़ती जा रही है। जेनेवा में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं है। इतिहास कई महामारियों का गवाह है। ये महामारियां जीवन की सच्चाई हैं। ये खत्म नहीं होतीं।

वैक्सीन और दवाओं पर शोध

दुनिया के कई देशों को संभावित बीमारियों की वैक्सीन और दवाओं पर मिलकर शोध करना चाहिए। वैक्सीन और दवाओं के तत्काल निर्माण और बाजार में लाने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तुरंत नियंत्रित किया जा सके। इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की कोई वैक्सीन नहीं मिलेगी।

वैक्सीन इस साल के अंत तक नही

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन से यूरोप, अमेरिका, मेक्सिको और रूस को सबसे ज्यादा उम्मीदें थीं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख के इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख माइक रयान ने कहा कि दुनियाभर के रिसर्चर्स बहुत तेजी से काम कर रहे हैं। ताकि वैक्सीन बनाई जा सके। लेकिन बाजार में वैक्सीन इस साल के अंत तक नहीं आ पाएगी।

यह पढ़ें...स्कूल खुलने का एलान: सरकार का बड़ा फैसला, Unlock- 4 में मिलेगी ये सारी छूट

नहीं मिलेगा वैक्सीन को समर्थन

डब्ल्यूएचओ ने ये साफ कह दिया है कि वह कभी ऐसी वैक्सीन का समर्थन नहीं करेगा, जो जल्दबाजी में विकसित की गई हो और प्रभावशाली के साथ सुरक्षित साबित न हुई हो। अंतिम चरण में कंपनियां हजारों वॉलंटियर पर अपने वैक्सीन का परीक्षण कर रही हैं, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि वे सुरक्षित हैं।

माइक रयान ने कहा कि अगले साल यानी 2021 के शुरूआती महीनों में जो भी है वो वैक्सीन आएगी । इस समय हर दिन जितने कोरोना के मामले आ रहे हैं, वो रिकॉर्ड तोड़ है। माइक इस समय की उस डब्ल्यूएचओ टीम के प्रमुख हैं जो यह देखेगी कि दुनिया के सभी देशों को सही समय पर सही मात्रा में वैक्सीन मिले। इस समय दुनियाभर के वैज्ञानिक तेजी से वैक्सीन बनाने में जुटे है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story