×

कोरोना वायरस स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा जानलेवा- WHO

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस की महामारी को 2009 की स्वाइन फ्लू के मुकाबले 10 गुना अधिक जानलेवा बताया है। WHO के मुताबिक, स्वाइन फ्लू से करीब 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

Shreya
Published on: 14 April 2020 9:06 AM GMT
कोरोना वायरस स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा जानलेवा- WHO
X

नई दिल्ली: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कोरोना वायरस की महामारी को 2009 की स्वाइन फ्लू के मुकाबले 10 गुना अधिक जानलेवा बताया है। WHO के मुताबिक, स्वाइन फ्लू से करीब 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई थी। वहीं कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में अब तक 1 लाख 19 हजार लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और मौतों का यह आकंड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

कोरोना के रोकथाम के लिए वैक्सीन की जरुरत

वहीं कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में मंगलवार सुबह तक 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। और अब यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए वैक्सीन की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: पूर्वोत्तर रेलवे ने कोरोना के खिलाफ तेज की जंग, अकेले 7500 किट कर रहा तैयार

स्वाइन फ्लू से संक्रमितों में से केवल 1.1 फीसदी की हुई मौत

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने कहा कि संगठन की ओर से लगातार कोरोना वायरस के बारे में विश्लेषण (Analysis) किया जा रहा है और नई जानकारियां प्राप्त की जा रही हैं। WHO के मुताबिक स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीजों में से केवल 1.1 फीसदी की मौत हुई थी। अमेरिका में स्वाइन फ्लू के चलते 0.2 फीसदी और ब्रिटेन में 0.03 पर्सेंट मौत हुई थी।

कोरोना से ब्रिटेन में 12 फीसदी की मौत

फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा सभी देशों में अलग-अलग है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते तकरीबन 12 फीसदी लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में 0.1 फीसदी मौतें कोरोना के चलते हुई हैं। अमेरिका में ये आंकड़ा 4 फीसदी है। फिलहाल दुनियाभर में कोरोना के चलते होने वाली मृत्यु दर 6.4 फीसदी है।

स्वाइन फ्लू से 2 लाख लोगों की गई जान

हालांकि स्वाइन फ्लू से हुई मौतों का बिल्कुल सटीक आंकड़ा तो उपलब्ध नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि स्वाइन फ्लू के चलते 2 लाख से अधिक लोगों की जान गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लैब में कम्फर्म केस के आधार पर कहा था कि स्वाइन फ्लू महामारी से 18,500 लोगों की जान गई थी।

यह भी पढ़ें: वोडका कोरोना की दवा: राष्ट्रपति ने किया दावा, जनता से की अपील

वहीं फेमस मेडिकल जर्नल The Lancet ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि स्वाइन फ्लू से हुई मौतों का आंकड़ा 151,700 से 575,400 के बीच है। The Lancet ने अपनी रिपोर्ट में अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में हुई मौतों का अनुमानित आंकड़ा भी जोड़ा था, जिसे WHO ने अपनी रिपोर्ट में शामिल नहीं किया।

दुनियाभर भर में 1 लाख 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

वहीं कोरोना से अब तक पूरी दुनियाभर भर में 1 लाख 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें सबसे अधिक मौतें 23,644 अमेरिका में हुई हैं। वहीं इटली में ये आंकड़ा 20,465 है। स्पेन में 17,756, फ्रांस में 14,967, ब्रिटेन में 11,329 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: TikTok वालों सावधान: इन स्मार्टफोन को है बड़ा खतरा, संभल कर रहें

जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्वाइन फ्लू को जून 2009 में महामारी (Epidemic) घोषित किया गया था। ऐसा समझा गया था कि अगस्त 2010 में स्वाई फ्लू खत्म हो गई है।

हर 3 से 4 दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या हो रही दोगुनी

WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने कहा कि, हम जानते हैं कि कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता है और हम यह भी जानते हैं कि यह महामारी 2009 के स्वाइन फ्लू महामारी से 10 गुना अधिक जानलेवा है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में हर 3 से 4 दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है।

यह भी पढ़ें: Renault का बम्पर ऑफर: कारों पर दे रहा खास ऑफर, जीरो अमाउंट पर बुकिंग

Shreya

Shreya

Next Story