×

WHO ने कोरोना वैक्सीन पर दिया झटका, कहा अभी लगेगा और समय

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई प्रयोग नहीं हुआ है, जिससे यह विश्वास हो सके कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बन चुकी है।

Shreya
Published on: 23 Jun 2020 8:05 AM GMT
WHO ने कोरोना वैक्सीन पर दिया झटका, कहा अभी लगेगा और समय
X

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। ऐसे में इस महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर के तमाम देशों के वैज्ञानिक कोविड- 19 की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। वहीं ब्रिटेन, अमेरिका और इटली की तरफ से वैक्सीन बनाने का दावा भी किया जा चुका है। वहीं देशों की तरफ से वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के आखिरी चरण में पहुंचने की भी बातें कही गई हैं।

यह भी पढ़ें: पेट नहीं हुआ साफ तो पीछे से घुसा ली 16 इंच की ईल, बोला मछली खा जाएगी पॉटी

कोरोना वैक्सीन आने में ढाई साल का समय और लगेगा समय

लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई प्रयोग नहीं हुआ है, जिससे यह विश्वास हो सके कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बन चुकी है। सोमवार को दुबई सरकार द्वार आयोजित 8वें 'विश्व सरकार सम्मेलन' में संगठन के अधिकारी डॉ. डेविड नबैरो ने कहा कि अभी कोरोना वैक्सीन आने में तकरीबन ढाई साल का समय और लग सकता है।

यह भी पढ़ें: पतंजलि का दावा- कोरोना की दवाई खोजी, हर्बल दवा का नाम होगा कोरोनिल

इसमें भी लग सकता है अधिक समय

उन्होंने कहा कि अगर इस साल के आखिरी तक भी कोरोना वायरस की वैक्सीन आती है तो उसके प्रभाव और सुरक्षा जांच में एक लंबा वक्त लग सकता है। साथ ही वैक्सीन का बड़े पैमाने पर प्रोडेक्शन भी करना होगा, जिससे कई देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सके। ऐसे में बड़े पैमाने पर प्रोडेक्शन करने में भी काफी समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें: सारे रोगी दवा से ठीक हुए, पूरी रिसर्च के बाद तैयार हुई कोरोनिल- बाबा रामदेव

मेरा अनुमान गलत साबित होता है तो मुझे बहुत खुशी होगी

संगठन के अधिकारी डॉ. डेविड नबैरो ने कहा कि हालांकि मेरा अनुमान गलत साबित हुआ तो मुझे बहुत खुशी होगी। इस महामारी का सामना पूरी दुनिया कर रही है ना कि एक व्यक्ति। यह वायरस का खतरा अभी भी हमारे नजदीक है। इस वायरस से सभी प्रभावित होगे।

इस साल तक वैक्सीन नहीं आई तो...

WHO के शीर्ष अधिकारी ने अपने काम के एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए कहा कि अभी तक मलेरिया और HIV जैसी बीमारियों की भी वैक्सीन तैयार नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि अगर इस साल तक वैक्सीन नहीं आई तो कोरोना की वैक्सीन मिलने में काफी मुश्किल होगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग: खरीदे जाएंगे 50 हजार वेंटिलेटर, जारी हुए हजारों करोड़

दुनियाभर में कोरोना वायरस के 91 लाख मामले

बता दें कि पूरी दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस के 91 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से चार लाख 74 हजार लोगों की इस घातक बीमारी की चपेट में आने की वजह से मौत हो गई है। वहीं भारत की बात की जाए तो देश में कोरोना के मामले चार लाख 40 हजार से भी ऊपर पहुंच चुके हैं। इसी के साथ भारत ब्रिटेन से एक पायदान आगे चौथे नंबर पर आ गया है। वहीं अब तक भारत में 14 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें:श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने उनकी मूर्ति पर किया माल्यार्पण, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story