×

WHO का बड़ा फैसला: करोना वायरस को देखते हुए हेल्थ एमरजेंसी लागू

चीन में कोरोना वायरस की मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। दुनिया के कई देशों में इसके पहुंचने के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की बैठक हुई थी।

Roshni Khan
Published on: 31 Jan 2020 3:44 AM GMT
WHO का बड़ा फैसला: करोना वायरस को देखते हुए हेल्थ एमरजेंसी लागू
X

जिनेवा: चीन में कोरोना वायरस की मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। दुनिया के कई देशों में इसके पहुंचने के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की बैठक हुई थी। इस बैठक में चीन के कोरोना वायरस को WHO ने अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है और 2 हजार नए मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें:कश्मीर दहलाने की साजिश: सेना बरसाईं गोलियां, एक आंतकी ढ़ेर, सर्च ऑपरेशन जारी

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने ट्वीट करते हुए कहा, मैं कोरोनावायरस को अंतरराष्ट्रीय चिंता मानते हुए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करता हूं। उन्होंने कहा मैं इसे चीन में जो हो रहा है उसके कारण नहीं बल्कि अन्य देशों में जो हो रहा है उसके कारण इसकी घोषणा करता हूं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि दुनिया भर में 8,200 से अधिक संक्रमित मरीज हैं, जिसे देखते हुए कोरोनावायरस को एक वैश्चिक स्वास्थ्य आपात घोषित किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि चीन के वुहान में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज है, वैसे तो कोरोना वायरस के सिर्फ एक प्रतिशत मामले चीन से बाहर पाए गए हैं। उनमें भी ज्यादातर लोग या तो चीन की यात्रा कर लौटे थे या चीन की यात्रा करने वाले लोगों के संपर्क में आए थे। लेकिन चीन से बाहर के तीन देशों में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा है।

पिछली रिपोर्ट में हो गई थी बड़ी गलती

जर्मनी और जापान दोनों ने ही अपने देशों में इंसानों से इसके प्रसार के मामलों के बारे में बताया था। WHO की इमरजेंसी कमेटी की मुलाकात पिछले हफ्ते हुई थी लेकिन उस टाइम इस वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य इमरजेंसी कहे जाने से पहले ही रोक दिया गया था। ऐसा कहा गया था कि इसके लिए वायरस के बारे में और जानकारी जरूरी है। टेडरोस ने इस मामले में ये भी कहा है कि WHO को पिछले हफ्ते की अपनी रिपोर्ट्स को लेकर भी बहुत दुख है। जिनमें अंतरराष्ट्रीय खतरे को 'अधिकतम' के बजाए 'मध्यम' कहा गया था।

ये भी पढ़ें:BJP के इस दिग्गज नेता का निधन: पार्टी को लगा झटका, सीएम ने दी शोक संवेदना

गूगल, फेसबुक और एपल ने चीन से समेटा काम

कोरोना वायरस की वजह से गूगल, फेसबुक और एपल जैसी कंपनियों ने अपना काम कुछ समय के लिए बंद कर दिया है। गूगल ने चीन में स्थित अपने दफ्तर को कुछ दिन के लिए बंद करने का फैसला किया है, तो वहीं फेसबुक और एपल ने अपने कामकाज को बेद सीमित कर लिया है। गूगल ने अपने कर्मचारियों से कहा है जब तक बेहद जरूरी काम न हो तब तक घर से बाहर निकलने से बचें। गूगल का ऑफिस बंद होने का असर अब हांगकांग और ताइवान पर भी दिखने लगा है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story