×

क्या सरफराज होने जा रहे हैं अगले प्रधानमंत्री, पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान में खिलाड़ियों की लोकप्रियता किसी से भी छिपी हुई नहीं है। यहां की सियासत में भी खिलाड़ियों का अच्छा खासा बोलबाला रहा है। जनता ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को देश के सर्वोच्च पदों पर बैठाने का काम किया है।

Aditya Mishra
Published on: 27 Jun 2019 11:16 AM GMT
क्या सरफराज होने जा रहे हैं अगले प्रधानमंत्री, पढ़ें पूरी खबर
X
सरफराज

सरफराज : पाकिस्तान में खिलाड़ियों की लोकप्रियता किसी से भी छिपी हुई नहीं है। यहां की सियासत में भी खिलाड़ियों का अच्छा खासा बोलबाला रहा है। जनता ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को देश के सर्वोच्च पदों पर बैठाने का काम किया है।

इमरान पाकिस्तान के कप्तान हुआ करते थे....

पाक पीएम इमरान खान इसके ताजा उदाहरण है। 1992 में इमरान की अगुवाई में टीम ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में शनदार जीत दिलाई थी। आज 27 बाद 2019 के वर्ल्ड कप में एक बार फिर से पाकिस्तान उसी इतिहास को दोहराने के लिए आगे बढ़ चला है। जैसा कि उस वक्त हुआ था। तब इमरान खान पाकिस्तान के कप्तान हुआ करते थे और आज सरफराज।

इमरान ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी और बाद में जनता ने उन्हें पाकिस्तान के पीएम की कुर्सी सौंप दी थी।ऐसे में आज फिर से इतने वर्षों बाद से वहीं सवाल उठ रहा है कि क्या अगर सरफराज पाकिस्तान को वर्ल्ड कप जीता देते है तो वे पाकिस्तान के अगले पीएम होंगे? आइये एक नजर डालते है 1992 से लेकर 2019 के वर्ल्ड कप मैच पर:-

ये भी पढ़ें...World Cup 2019: पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन से खिलाड़ी आहत- हफीज

वर्ल्ड कप 2019: न्यूजीलैंड VS पाकिस्तान

बुधवार को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई। मैच में पाकिस्तान की टीम ने अब तक इस विश्व कप में अजेय रही न्यूजीलैंड को 6 विकेट से मात देकर अपनी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

पाकिस्तान की इस जीत के नायक रहे बाबर आजम, जिन्होंने इस विश्व कप में अपना पहला शतक जड़ा। इस जीत का बाद पाकिस्तान अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच चुका है। अब सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग और भी दिलचस्प हो गई है। पाकिस्तान की इस जीत ने कुछ ऐसा कर दिया है कि है कि लगने लगा है कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

इस जीत ने विरोधी टीमों के अंदर पाकिस्तान का खौफ बढ़ा दिया है क्योंकि अब पाकिस्तान का विश्व कप अभियान बिल्कुल उसी तरह आगे बढ़ रहा है जिस तरह से 1992 विश्व कप में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम ने अपने कारवां को आगे बढ़ाया था। अब तक इस विश्व कप में पाकिस्तान के सात मुकाबलों के नतीजों पर नजर डाली जाए, तो हमें दिखेगा कि इतिहास एक बार फिर खुद को दोहराता हुआ नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें...शर्माजी ने ली पाकिस्तान टीम की चुटकी, बच्चन साहेब को बहुत मजा आया

वर्ल्ड कप 1992 और 2019 में क्या है समानता

ऐसे में अगर 1992 विश्व कप और इस विश्व कप में समानता देखी जाए, तो अब तक बिल्कुल ही एक जैसी तस्वीर नजर आ रही है। पाकिस्तान ने 1992 विश्व कप में भी अपने सातवें मुकाबले में न्यूजीलैंड को ही हराकर उनके विजयरथ को रोका था और मौजूदा विश्व कप में भी पाकिस्तान मैच से पहले न्यूजीलैंड की टीम अजेय थी, लेकिन पाकिस्तान के सामने आते ही उनके साथ वही हुआ, जो 1992 में हुआ था।

बस 1992 विश्व कप में फर्क ये था कि न्यूजीलैंड की टीम सात विकेट से हारी थी, लेकिन इस बार कीवी टीम 6 विकेट से हारी थी। आइए देखते हैं कि पाकिस्तान के 1992 और 2019 के विश्व कप अभियान में क्या समानता है और क्या वो इस बार 1992 का इतिहास दोहरा पाएंगे।

एक नजर विश्व कप मैच पर

1992 विश्व कप

मैच 1 - वेस्टइंडीज से हारा पाकिस्तान

मैच 2 - जीता

मैच 3 - कोई परिणाम नहीं

मैच 4 - हार

मैच 5- हार

मैच 6- जीत

मैच 7- न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

2019 विश्व कप

मैच 1 - वेस्टइंडीज से हारा पाकिस्तान

मैच 2 - जीता

मैच 3 - कोई परिणाम नहीं

मैच 4 - हार

मैच 5- हार

मैच 6- जीत

मैच 7- न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

अब अगर इन आंकड़ों की मानें तो पाकिस्तान के लिए ये विश्व कप बिल्कुल वैसा ही घटित हो रहा है। जैसा कि 1992 की विश्व कप चैंपियन टीम पाकिस्तान के साथ हुआ था।अब ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या पाकिस्तान 1992 का कारनामा दोहराने में सफल हो पाता है या नहीं।

हालांकि, पाकिस्तानी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे दोनों मुकाबले जीतने होंगे। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि सरफराज अहमद की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम इमरान खान की पाकिस्तान टीम द्वारा 1992 विश्व कप में किया गया कारनामा दोहरा पाती है या नहीं।

ये भी पढ़ें...भारत के खिलाफ हार के बाद आत्महत्या करना चाहते थे पाकिस्तानी कोच ‘मिकी ऑर्थर’

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story