×

कोरोना का कहर: दुनिया में पहला ऐसा मामला, वैज्ञानिकों के उड़े होश

दोबारा संक्रमण के केस सामने आने के बाद कोरोना की इम्युनिटी पर भी शक हो रहा है। 89 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से दोबार संक्रमित होने के बाद मरने वाली दुनिया की पहली शख्स बन गई है।

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 6:49 AM GMT
कोरोना का कहर: दुनिया में पहला ऐसा मामला, वैज्ञानिकों के उड़े होश
X
कई लोग दोबोरा कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। अब कोरोना से दोबारा संक्रमित होने के बाद एक महिला की मौत हो गई है। दुनिया भर में ऐसा यह पहला मामला है।

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना का कहर का जारी है। अब कई लोग दोबोरा कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। अब कोरोना से दोबारा संक्रमित होने के बाद एक महिला की मौत हो गई है। दुनिया भर में ऐसा यह पहला मामला है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दोबारा कोरोना संक्रमित होने के लगभग 21 दिन बाद महिला की जान चली गई।

अब दोबारा संक्रमण के केस सामने आने के बाद कोरोना की इम्युनिटी पर भी शक हो रहा है। 89 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से दोबार संक्रमित होने के बाद मरने वाली दुनिया की पहली शख्स बन गई है। बताया जा रहा है कि महिला कैंसर का इलाज चल रहा था।

नीदरलैंड की है महिला

कोरोना से दोबोरा संक्रमित होने के बाद जिस महिला की मौत हुई है वह नीदरलैंड की है। महिला को एक रेयर टाइप के व्हाइट ब्लड सेल कैंसर की बीमारी थी जिसका इलाज चल रहा था। महिला की कीमोथेरेपी की हो रही थी जब उनकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें...उद्धव ठाकरे-राज्यपाल भिड़ेः शुरू हुआ चिट्ठी वार, शिवसेना ने राष्ट्रपति से की ये अपील

शोधकर्ताओं ने बताया है कि लगभग 2 महीने पहले महिला को पहली बार कोरोना संक्रमित हुई थी तब उसको 5 दिनों में ही अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। हालांकि जब महिला को कीमोथेरेपी के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया तो उसे बुखार, कफ और सांस की समस्या होने लगी।

Coronavirus

तीन हफ्ते बाद महिला की मौत

दोबारा कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर महिला की जांच की गई तो महिला संक्रमित पाई गई। आठवें दिन महिला की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। संक्रमण के कुल तीन हफ्ते बीतने के बाद महिला की मौत हो गई। शोधर्कता ने महिला की केस स्टडी Oxford University Press जर्नल में प्रकाशित की है।

ये भी पढ़ें...IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका, ये खिलाड़ी हो सकता है खेल से बाहर

वैज्ञानिकों ने बताया कि महिला जब दोबारा कोरोना संक्रमित हुई तब ज्यादा उसकी तबीयत बिगड़ गई। जांच में यह भी सामने आया है कि दोनों ही बार महिला अलग-अलग जेनेटिक मेकअप वाले कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी।

ये भी पढ़ें...यूपी का अनोखा गांव: यहां लादेन, ओबामा, पीएम मोदी और सोनम कपूर सब हैं मतदाता

इससे पहले अमेरिका में एक 25 साल का शख्स दोबारा कोरोना संक्रमित हुआ था। उसको पहली बार अप्रैल महीने में कोरोना हुआ था और जून में दोबारा हुआ। दूसरी बार में यह अमेरिकी व्यक्ति भी पहले के मुकाबले ज्यादा बीमार पड़ा था और उसे ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता पड़ी थी। ऐसे कुछ मामले दूसरे देशों में भी सामने आए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story