×

वैक्सीन से महिलाओं को खतरा! दिख रहे सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट, पढ़े ये रिपोर्ट

अब तक बड़ी संख्या मे लोग टीका लगवा भी चूके हैं। हालांकि, कोरोना वैक्‍सीन लगने के बाद कई लोग साइड इफेक्ट की भी शिकायत कर रहे हैं।

Monika
Published on: 10 March 2021 4:22 AM GMT
वैक्सीन से महिलाओं को खतरा! दिख रहे सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट, पढ़े ये रिपोर्ट
X
कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद महिलाओं में ज्यादा दिख रहे साइड इफेक्‍ट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत अमेरिका समेत कई देशों मे कोरोना वैक्सीन विकसित किए गए। अब तक बड़ी संख्या मे लोग टीका लगवा भी चूके हैं। हालांकि, कोरोना वैक्‍सीन लगने के बाद कई लोग साइड इफेक्ट की भी शिकायत कर रहे हैं। इस मामले मे महिलाओं की संख्या अधिक है।

महिला को साइड इफेक्‍ट

आपको बता दें, कि अमेरिका के पेंसिलवेनिया के स्‍टेट कॉलेज में 44 साल की मेडिकल टेक्निशियन शेली केंडेफी ने हाल ही में कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाई थी। जिसके बाद से उनकी हालत बिगड़ने लगी। शेली को मॉडर्ना की कोरोना वैक्‍सीन लगाई गई थी।

वैक्‍सीन लगवाने तक वह बिलकुल ठीक थी लेकिन शाम होते ही उनके हाथ में त्‍वचा संक्रमण हो गया और उनके शरीर में दर्द होने लगा। इससे वह बेहद परेशान हो गईं। उनके अनुसार उन्‍हें लगा कि उन्‍हें फ्लू हो गया है। उन्‍हें पसीना भी निकल रहा था।

पुरुषों मे कम दिखे साइड इफेक्‍ट

अगले दिन वह ऑफिस जा कर अपने सहयोगियों से उनका हाल जाना। उन्होने भी शेली के साथ ही वैक्सीन लगवाई थी। वह यह जान कर बेहद दंग रेह गईं कि वैक्‍सीन लगवाने वाली सात में से छह महिलाओं में साइड इफेक्ट थे, जबकि आठ पुरुषों में से सिर्फ चार में भी साइड इफेक्‍ट दिखे थे।

ये भी पढ़ें : शराबी चूहों को लगी गंदी लत, ले रहे अफीम-गांजा तक, टल्ली होकर मचा रहे उत्पात

79.1 फीसदी महिलाओं में साइड इफेक्‍ट

वहीं पिछले महीने सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोधकर्ताओं ने एक शोध में 1.37 करोड़ अमेरिकी लोगों को लगी कोरोना वैक्‍सीन से संबंधित आंकड़ों की पड़ताल की थी। इसमें पाया गया था कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद कुल लोगों में से 79.1 फीसदी महिलाओं में साइड इफेक्ट दिखे। जबकि कुल वैक्‍सीन का सिर्फ 61.2 फीसदी हिस्‍सा ही महिलाओं को दिया गया था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हाइपरसेंसिविटी संबंधी साइड इफेक्‍ट महिलाओं मे अधिक पाए गए हैं। सीडीसी शोधकर्ताओं ने पाया कि मॉडर्ना वैक्‍सीन लगवाने के बाद सभी 19 लोगों को साइड इफेक्‍ट हुए थे सभी महिलाएं थीं। वहीं फाइजर वैक्‍सीन के प्रति 47 में से 44 महिलाओं में साइड इफेक्ट दिखाई दिया।

ये भी पढ़ेँ-बुंदेलखंड में बनेगा फाइटर प्लेन, एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरेगा विकास: सीएम योगी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story