वर्ल्ड के इन देशों के हालात है दयनीय, जानिए क्या उनमें भारत-पाक भी है शामिल

वर्ल्ड में कुछ देश है जो विकासपथ पर अग्रसर है तो कुछ ऐसेहै जिनकी अर्थव्यवस्था कमजोर है। ये देश अनके समस्याओं से जूझ रहे हैं। बेरोजगारी, महंगाई व अशिक्षा यहां मुख्य समस्या है। दुनिया के वो देश बर्बादी की कगार पर  हैं।
दुनिया में सबसे ज्यादा आर्थिक कठिनाइयों से जूझने वाला देश वेनेजुएला है।

जयपुर: वर्ल्ड में कुछ देश है जो विकासपथ पर अग्रसर है तो कुछ ऐसेहै जिनकी अर्थव्यवस्था कमजोर है। ये देश अनके समस्याओं से जूझ रहे हैं। बेरोजगारी, महंगाई व अशिक्षा यहां मुख्य समस्या है। दुनिया के वो देश बर्बादी की कगार पर  हैं।
दुनिया में सबसे ज्यादा आर्थिक कठिनाइयों से जूझने वाला देश वेनेजुएला है। इस देश में महंगाई अपने चरम स्तर पर है। लाखों लोग अपना घर छोड़कर विस्थापित होने को मजबूर हैं। यहां के आर्थिक हालात बेहद खराब है।

अर्जेंटीना दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जो वर्तमान समय में बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है। मंदी, कर्ज, महंगाई और दूसरे आर्थिक समस्याओं से अर्जेंटीना जूझ रहा है।

 

यह पढ़ें.. इस साल तक आधे से अधिक लोगों की चली जाएगी जॉब, जानिए वजह?

 

तुर्की ऐसा देश है जो आर्थिक रूप से कमजोर है। यहां बेरोजगारी और भुखमरी की समस्या के चलते इस समय में बर्बादी की कगार पर खड़ा है।आर्थिक रुप से कमजोर देशों की श्रेणी में तुर्की का नंबर 5 है।

ब्राजील दुनिया का ऐसा देश है जो आर्थिक समस्याओं, राजनीतिक अस्थिरता और बेरोजगारी से काफी प्रभावित है। ब्राजील का मिसरी इंडेक्स स्कोर 53.6 है।

 

यह पढ़ें…सबसे कम उम्र के इस छोटे बच्चे ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

 

माइजरी इंडेक्स के मुताबिक तीसरी सबसे खराब स्थिति में ईरान है। अमेरिका से सीधी लड़ाई के चलते कई आर्थिक प्रतिबंध झेल रहा है। वहां मंदी और महंगाई से हालात खराब हैं। वर्तमान समय में ईरान की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो चुकी है।