×

Covid-19: WHO चीफ का दावा- इस साल खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी

Covid-19: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2023 में कोरोना वायरस महामारी खत्म हो जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 14 March 2023 12:16 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 12:18 PM GMT)
Covid-19: WHO चीफ का दावा- इस साल खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी
X

Covid-19: कोराना वायरस के संक्रमण को लेकर इन दिनों लगातार राहत भरी खबरें आ रही हैं। देश-विदेश में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस का प्रकोप कम हो गया है। कोविड संक्रमण के मामले अब कुछ ही देशों में वो भी कम संख्या में आ रहे हैं। कोरोना नियंत्रण में हो गया है। महामारी का प्रकोप कम होने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक अच्छी जानकारी दी हैं। डब्ल्यूएचओ ने उम्मीद जतायी है कि कोरोना महामारी इस साल में ही खत्म हो जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने मंगलवार (14 मार्च) को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2023 में कोरोनावायरस महामारी खत्म हो जाएगी।

अब खत्म होगा कोराना वायरस!

चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि तीन साल पहले 11 मार्च 2020 को पहली बार कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया था। उसके बाद से संक्रमण के नये मामले और मौतों में भारी गिरावट आयी है। जो देश दुनिया के सुखद है। उन्होने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस साल किसी समय हम यह घोषणा कर सकेंगे की कोविड-19 खत्म हो गया है। कोविड अब एक महामारी के रूप में अतर्राष्ट्रीय चिंता का विषय नहीं होगा, क्योंकि कोविड सार्वजनिक स्वास्थ्य इमरेजेंसी की कारण बन गया था।

'इस महामारी से सबक लेना चाहिए'

उन्होंने कहा कि इस महामारी से सबक सभी को सीखना चाहिए। घेब्रेयसस ने कहा कि अगर हम इससे सबक नहीं लेते हैं, तो हम घबराहट और उपेक्षा के चक्र को दोहराएंगे, जिसने दशकों से महामारी और महामारी के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की विशेषता बताई है।

चीन से फैला था कोरोना वायरस

ज्ञात हो कि चीन के वुहान क्षेत्र से वर्ष 2019 में कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ था। साल 2020 की शुरुआत से ही दुनिया के कई देश इसकी चपेट में आ चुके थे। 2021 में कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा था। तब विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा COVID को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया था। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारत समेत कई बड़े देशों में मार्च 2020 में लॉकडाउन लगा दिया गया था। इसके बाद और भी कई पाबंदियां लगानी पड़ीं। अमेरिका, चीन, भारत और ब्राजील में कोरोना संक्रमण के करोड़ों मामले दर्ज किए गए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story