×

World Laughter Day: मानव जाति के पास वास्तव में केवल एक ही प्रभावी हथियार है और वह है हंसी, जानिए विश्व लाफ़्टर दिवस का इतिहास और महत्त्व

World Laughter Day 2023: ऐसा माना जाता है कि जब लोग ज्यादा हंसते हैं तो ज्यादा जीते हैं और बेहतर तरीके से जीते हैं। विश्व हँसी दिवस विश्व शांति को बढ़ावा देता है और हँसी के कार्य के माध्यम से मित्रता और भाईचारा बनाने के विचार को बढ़ावा देता है।

Vertika Sonakia
Published on: 7 May 2023 12:28 PM GMT
World Laughter Day: मानव जाति के पास वास्तव में केवल एक ही प्रभावी हथियार है और वह है हंसी, जानिए विश्व लाफ़्टर दिवस का इतिहास और महत्त्व
X
विश्व लाफ़्टर दिवस 2023 (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

World Laughter Day 2023: जब चिंता हो तो उसे हंस कर दूर करें - यह मंत्र तनाव पर काबू पाने और खुश रहने में मदद करता है, चाहे जीवन हमें कुछ भी क्यों न दे। ऐसा माना जाता है कि जब लोग ज्यादा हंसते हैं तो ज्यादा जीते हैं और बेहतर तरीके से जीते हैं। हंसी जीवन के प्रति अधिक आशावादी दृष्टिकोण रखने और उदास होने के बाद वापस आने में मदद करती है। हंसी का शरीर पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है, जहां वह खुश और तरोताजा महसूस करती है। इतना ही नहीं ज्यादा हंसने का सीधा असर शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। यह बेचैनी को कम करने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद करता है। विश्व हास्य दिवस हंसी और खुश रहने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व लाफ़्टर दिवस का इतिहास

लाफ्टर योग आंदोलन के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया ने 1988 में किसी व्यक्ति के चेहरे के भावों के उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व हंसी दिवस की शुरुआत की थी। पहला विश्व हंसी दिवस 10 मई को मुंबई में मनाया गया। हर साल हंसी के महत्व और खुश रहने के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

विश्व लाफ़्टर दिवस का उद्देश्य

विश्व हँसी दिवस विश्व शांति को बढ़ावा देता है और हँसी के कार्य के माध्यम से मित्रता और भाईचारा बनाने के विचार को बढ़ावा देता है। हंसी कोर्टिसोल को कम करने में मदद करती है - शरीर में तनाव हार्मोन, जिससे बेहतर स्वास्थ्य और भावनाओं की शुरुआत होती है। यह वजन घटाने में सहायता करने और चेहरे और कोर की मांसपेशियों की कसरत को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। यह शरीर में ऊर्जा का प्रवाह पैदा करता है, जिससे बेहतर सकारात्मकता और आशावादी दृष्टिकोण पैदा होता है।

विश्व लाफ़्टर दिवस से जुड़े तथ्य

  1. मनुष्य, शोधकर्ताओं के अनुसार, संवाद करने से पहले हँसे।
  2. चिंपैंजी और चूहों को भी हंसते हुए देखा गया है।
  3. जब हम किसी दूसरे व्यक्ति को हंसते हुए सुनते हैं, तो हमारे मस्तिष्क का प्रीमोटर कॉर्टिकल क्षेत्र सक्रिय हो जाता है, जिससे हमें भी हंसी आती है।
  4. अध्ययन के अनुसार, दिन में 15 मिनट हंसने से भी 40 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है।

प्रतिदिन हॅसने के फायदे

  • व्यक्ति की ऊर्जा में बढ़ोतरी
  • व्यक्ति की इम्युनिटी में बढ़ोतरी
  • व्यक्ति का तनाव दूर होता है
  • मन सदैव प्रसन्न रहता है

रोज़ लगाए ठहाके तनाव और बीपी से रहेंगे दूर

यदि व्यक्ति को कोई बिमारी है तो हंस ही उस पर काबू पाने में मददगार साबित हो सकती है। केजीएमयू के मानसिक रोग चिकित्सक डॉ आदर्श त्रिपाठी कहते है “दवाओं के साथ- साथ लाफिंग थेरेपी से लोगो को बीपी तनाव और अवसाद की बीमारियों से छुटकारा मिला। प्रतिदिन लाफिंग थेरेपी से मरीजों की दवाओं कमी देखी गई। प्रतिदिन हँसने से सेरोटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है जो चिन्ता, ख़ुशी, मनोदशा को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। जब लोग हंसते हैं तो शरीर से फील गुड हार्मोन एंडोरफ़िन रिलीज होते हैं। यह केमिकल व्यक्ति को तनाव से दूर रहने में मदद करता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story