×

Wooden City: स्वीडन में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का शहर

Wooden City: डेवलपर एट्रियम लजुंगबर्ग की एक घोषणा के अनुसार, "लकड़ी से बनी दुनिया की सबसे बड़ी शहरी निर्माण परियोजना" स्टॉकहोम में बनाई जाएगी।इसमें 250,000 वर्ग मीटर से अधिक में 7,000 दफ्तर और 2,000 घर होंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 17 July 2023 6:55 AM GMT
Wooden City: स्वीडन में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का शहर
X
Wooden City (photo: social media)

Wooden City: स्वीडिश डेवलपर्स दुनिया का सबसे बड़ा लकड़ी का शहर बनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके पीछे तर्क है कि पारंपरिक निर्माण सामग्री की तुलना में लकड़ी के उपयोग से काफी कम कार्बन उत्सर्जन होता पाया गया है।

स्वीडन के रियल एस्टेट डेवलपर एट्रियम लजुंगबर्ग की एक घोषणा के अनुसार, "लकड़ी से बनी दुनिया की सबसे बड़ी शहरी निर्माण परियोजना" स्टॉकहोम में बनाई जाएगी।इसमें 250,000 वर्ग मीटर से अधिक में 7,000 दफ्तर और 2,000 घर होंगे। इस टाउनशिप में कार्यस्थलों, आवास, रेस्तरां और दुकानों का मिक्सचर होगा और इसकी लागत लगभग 1.4 बिलियन डॉलर होगी।

2025 में शुरू होगा निर्माण

आर्किटेक्चर फर्म व्हाइट आर्किटेक्टर और हेनिंग लार्सन द्वारा डिजाइन की गई "स्टॉकहोम वुड सिटी" का निर्माण 2025 में शुरू होने वाला है और इसे पूरा होने में एक दशक लगेगा।

"स्टॉकहोम वुड सिटी" के मामले में, एट्रियम लजंगबर्ग के सीईओ एनिका अनास ने बताया कि यह परियोजना अन्य सभी निर्माणों की तरह ही उच्च सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करती है - जिसमें अग्नि सुरक्षा भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस्तेमाल की गई लकड़ी विशेष रूप से डिज़ाइन की गई है।

एक नया ट्रेंड

अमेरिका में भी लकड़ी से निर्माण का बहुत काम चल रहा है। गगनचुंबी इमारतों से लेकर नौ एकड़ लकड़ी के हवाई अड्डे की छत तक लकड़ी से बनाई गई है। पिछले साल देश भर में लगभग 1,300 लकड़ी की इमारतें डेवलप की जा चुकी थीं। और ये संख्या बढ़ती जा रही है।सिंगापुर में लगभग पूरी तरह से लकड़ी से बनी एक कॉलेज परिसर की इमारत से लेकर नॉर्वे में 280 फुट ऊंची लकड़ी की गगनचुंबी इमारत एक नए ट्रेंड की तरफ इशारा कर रही हैं। इसमें लकड़ी के मिश्रण से बने आर्किटेक्चर का इस्तेमाल हो रहा है।

भारी उत्सर्जन

भवन और निर्माण उद्योग लगभग 40 ग्लोबल उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार है। ऐसे में लकड़ी के मिश्रण से बने उत्पाद बड़े इको फ्रेंडली साबित हो सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि मीडियम आकार की इमारतों में स्टील और कंक्रीट के स्थान पर लकड़ी के इस्तेमाल विनिर्माण, परिवहन और निर्माण सामग्री स्थापित करने से जुड़े उत्सर्जन को 26.5 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

इंजीनियर्ड लकड़ी

दरअसल, लकड़ी के स्ट्रक्चर बनाने में इंजीनियर्ड लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। इंजीनियर्ड लकड़ी का मतलब है लकड़ी के चूरे से बने बोर्ड, प्लाईवुड और लकड़ी तथा अन्य मैटेरियल को चिपका कर बनाई गई सामग्री। ये बेहद मजबूत साबित होती है। अमेरिका में इस सामग्री से मकान दशकों से बनाये जाते रहे हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story