×

Yahoo बंद: इस एलान से यूजर्स को तगड़ा झटका, जल्दी से कर लें ये काम

जल्द ही याहू अपना इतना लंबा सफर खत्म करने जा रहा है। इस्तेमाल में लगातार आ रही गिरावट के बाद 15 दिसंबर से Yahoo Groups को बंद किया जा रहा है। 

Shreya
Published on: 14 Oct 2020 6:16 AM GMT
Yahoo बंद: इस एलान से यूजर्स को तगड़ा झटका, जल्दी से कर लें ये काम
X
15 दिसंबर से बंद हो जाएगा Yahoo ग्रुप

नई दिल्ली: वेब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी याहू (Yahoo) ने अपने यूजर्स को एक तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, कंपनी ने याहू ग्रुप्स (Yahoo Groups) को बंद करने का फैसला किया है। जल्द ही याहू अपना इतना लंबा सफर खत्म करने जा रहा है। बता दें कि इसके पीछे की वजह बीते कई सालों से याहू के इस्तेमाल में आ रही गिरावट को माना जा रहा है।

इसलिए लिया गया ये फैसला

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक संदेश जारी करते हुए कहा कि बीते कई सालों से इस्तेमाल में लगातार आई गिरावट की वजह से 15 दिसंबर से Yahoo Groups को बंद किया जा रहा है। इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। साल 2017 में Yahoo को खरीदने वाली वेरिजोन ने मंगलवार को इस बारे में अनाउंसमेंट की है।

यह भी पढ़ें: लोकतांत्रिक जनता दल प्रमुख शरद यादव की बेटी सुभाषिनी राज ज्वाइन करेंगी कांग्रेस

खत्म होने जा रहा याहू का सफर

अपने समय का कभी वेब पर सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम रहा Yahoo, कुछ महीनों के अंदर अपने सफर पर पूर्णविराम लगाने जा रहा है। बता दें कि याहू बीते कई सालों से लगातार गिरावट का सामना कर रहा है। कई बार याहू की सर्विसेज ठप होने के चलते दुनियाभर में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा है। वहीं कंपनी ने अब लगातार गिरावट के बाद याहू ग्रुप्स को बंद करने का फैसला किया है।

YAHOO TO SHUT DOWN (फोटो- सोशल मीडिया)

याहू ने जारी किया ये संदेश

कंपनी ने जारी संदेश में कहा कि Yahoo Groups पिछले कई सालों से लगातार गिरावट का सामना कर रहा है। हमने पाया कि यूजर्स प्रीमियम और भरोसेमंद कंटेंट चाहते हैं। हालांकि ऐसे निर्णय कभी कभी आसान नहीं होता है, लेकिन कभी कभी उन प्रोडक्ट के बारे में कठिन फैसले कर लेने चाहिए, जो लॉन्ग टाइम स्ट्रैटेजी के लिए अच्छी हैं। कंपनी ने कहा कि अब हम बिजनेस के दूसरे क्षेत्रों पर फोकस करेंगे।

यह भी पढ़ें: हाथरस काण्ड: CBI ने पीड़िता के तीन भाइयों को पूछताछ के लिए आज बुलाया

15 दिसंबर के बाद नहीं उठा सकेंगे इस सर्विस फायदा

कंपनी ने साथ ही ये भी बताया कि यूजर द्वारा भेजे गए और रिसीव किए गए ईमेल उनके मेल में ही रहेंगे। लेकिन 12 अक्टूबर से कोई नए ग्रुप नहीं बनाए जा सकते हैं। साथ ही 15 दिसंबर के बाद ना तो यूजर्स मेल भेज पाएंगे और ना ही रिसीव कर पाएंगे। इसके अलावा कंपनी ने यह भी बताया कि वेबाइट भी नहीं उपलब्ध रहेगी। हालांकि याहू मेल पहले की तरह काम करते रहेंगे।

YAHOO SHUT DOWN (फोटो- सोशल मीडिया)

कब शुरू हुआ याहू का सफर?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि याहू ग्रुप्स सर्विस का सफर साल 2001 में शुरू हुआ था। लेकिन यह गूगल ग्रुप्स, फेसबुक ग्रुप्स और रेडिट के आने के बाद अपने आपको साबित करने में सक्षम नहीं रही। वहीं साल 2017 में इसे अमेरिकी वायरलेस संचार सेवा प्रदाता वेरीजोन ने 4.8 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। वहीं अब करीब 19 साल बाद याहू ग्रुप्स का सफर खत्म होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: UP अपराध का अड्डा! गोंडा एसिड अटैक पर मायावती हुई योगी सरकार पर हमलावर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story