×

रोएगा मुंबई हमले का गुनहगार, जकीउर रहमान लखवी को मिली ऐसी सजा

सीटीडी ने कहा था कि प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े होने के अलावा वह संयुक्त राष्ट्र की तरफ से घोषित आतंकियों की सूची में भी शामिल है। उसके खिलाफ मुकदमा लाहौर में आतंकवाद निरोधक अदालत में चलेगा।

Chitra Singh
Published on: 8 Jan 2021 11:53 AM GMT
रोएगा मुंबई हमले का गुनहगार, जकीउर रहमान लखवी को मिली ऐसी सजा
X
रोएगा मुंबई हमले का गुनहगार, जकीउर रहमान लखवी को मिली ऐसी सजा

नई दिल्ली: भारत के आर्थिक राजधानी मुंबई पर आतंकी हमले को अंजाम देने वाला मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान की अदालत ने 15 साल की सजा सुनाई है। बता दें कि लाहौर की आतंकवाद निरोधक अदालत ने शुक्रवार को टेरर फंडिंग मामले पर फैसला करते हुए लखवी को यह सजा सुनाई है।

आतंकियों को वित्तीय मदद करता था लखवी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लखवी ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए आतंकियों को वित्तीय मदद की थी। वहीं, इस मसले पर पहले भी सीटीडी ने एक बयान जारी किया था। सीटीडी ने कहा था कि प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े होने के अलावा वह संयुक्त राष्ट्र की तरफ से घोषित आतंकियों की सूची में भी शामिल है। उसके खिलाफ मुकदमा लाहौर में आतंकवाद निरोधक अदालत में चलेगा।

ये भी देखें: लॉकडाउन हुआ देश: हुई हजारों मौतें कोरोना से, आपातकाल घोषित जापान में

फंडिंग देने और दवाखाना चलाने करने का आरोप

सीटीडी के मुताबिक, लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी पर आतंकवादियों को फंडिंग देने और एक दवाखाना चलाने करने का आरोप है। बताया जाता है कि लखवी ने और उसके अन्य साथियों ने इस दवाखाने से कमाए गए पैसे को एकत्रित करके उसे आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं, उसने इन पैसों का इस्तेमाल निजी खर्च के लिए भी किया था।

Zakiur Rehman Lakhvi

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पहले दी थी जानकारी

अमेरिका की विदेश मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले ट्वीट करके कहा था कि हम पाकिस्तान के आतंकी सरगना जकी उर रहमान लखवी की गिरफ्तारी का स्वागत करते हैं। हम उसके अभियोजन और सजा सुनाए जाने को लेकर बारीकी से नजर रखेंगे और अनुरोध करेंगे कि उसे मुंबई हमलों में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए।

ये भी देखें: हिंसक बगावत के बाद सबके निशाने पर ट्रंप, नाराज सांसदों ने कर डाली ये बड़ी मांग

वैश्विक आतंकवादी घोषित

बताते चलें कि लश्कर-ए-तैयबा और अल-कायदा से जुड़े होने और आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए सहायता कराने या साजिश रचने की खातिर लखवी को दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story