Tesla Car :अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला अब भारत में 'मेक इन इंडिया' के तहत बनाएगी अपनी गाड़ियां, जानिए डिटेल

Tesla Electric Car : टेस्ला, अमेरिका की एक वैश्विक इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी, अब भारत में 'मेक इन इंडिया' के तहत अपनी गाड़ियों का निर्माण करेगी। यहां इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

Update:2023-05-19 20:25 IST
Tesla electric car in india (social media)

Tesla Electric Car In India: अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी की शानदार कार टेस्ला के लॉन्च का इसके फैंस को हमेशा से ही इंतजार रहता है। स्मार्ट फीचर्स से लैस फुल्ली ऑटोमेटिक इस कार के लिए अभी तक दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में टेस्ला के शोरूम स्थापित करने की प्रक्रिया जोरों-शोरों से चल रही थी वहीं अब टेस्ला कंपनी अपनी इस कार का मेन्यूफेक्चरिंग यूनिट भी भारत देश में खोलने की योजना पर काम कर रही है। आइए जानते हैं विस्तार से ...

फैक्ट्री सेटअप करने का भेजा प्रस्ताव

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में अब जल्द ही मेड इन इंडिया टेस्ला कार शामिल हो सकती है। मीडिया एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने एक फैक्ट्री सेटअप करने के प्रस्ताव को भारत सरकार के अधिकारियों के सामने पेश किया है। इस प्रस्ताव के तहत टेस्ला कंपनी भारत के साथ-साथ अन्य देशों में बिक्री के लिए अपनी गाड़ियों की मेन्यूफेक्चरिंग कर सके। भारत सरकार द्वारा इसी तरह का एक प्रस्ताव पिछले वर्ष भी पेश किया गया था जिसमें टेस्ला कार के इंपोर्ट पर टैक्स कम करने की बात कही गई थी। जिस प्रस्ताव को भारत सरकार ने टैक्स में जरा भी गुंजाइश देने की जगह सिरे से नकार दिया था।

आत्म निर्भर भारत की दिशा में चल रहा भारत

आत्म निर्भर भारत की मुहिम लेकर चल रही भारत सरकार की मंशा है कि अमेरिकन ऑटोमेकर कंपनी टेस्ला भारत में बिक्री की जाने वाली विदेशी गाड़ियों का निर्माण, भारत देश की ही जमीन पर करे। वहीं टेस्ला कंपनी चीन में बनी हुई गाड़ियों को भारतीय बाजार में इमोर्ट कर उनकी मार्केट वैल्यू देखना चाहती थी। लेकिन टैक्स कम करने के प्रस्ताव पर आपस में सहमति न बनने पर टेस्ला कंपनी ने अपने दूसरे प्रस्ताव यानी नयी फैक्ट्री स्टेबलिश करने को लेकर ही भारतीय अधिकारियों से चर्चा की। फिलहाल इस चर्चा में अभी फैक्ट्री में होने वाले इन्वेस्टमेंट और बजट को लेकर कोई निष्कर्ष निकल कर बाहर नहीं आ सका है। वहीं टेस्ला कंपनी के अधिकारियों ने भारतीय अधिकारीयों के साथ हुई इस चर्चा में टैक्स कम करने को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं की।

भारत में लगने वाले टैक्स रेट है काफी हाई

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने भारत में लगने वाले टैक्स दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक बताया। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी भारत में अपनी कार की बिक्री करने को लेकर बेहद उत्साहित है। लेकिन टैक्स चार्ज पर सहमति न बनने पर जिसे पिछली साल इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था।

इस हफ्ते टेस्ला के सीनियर अधिकारी भारत की यात्रा पर

अपने देश में उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है। आत्म निर्भर मुहिम में भारत सरकार कई विदेशी कंपनियों को शामिल कर रही है जो अपनी सप्लाई चैन को बढ़ावा देना चाहतीं हैं। उनमें से एक टेस्ला कंपनी जो अपने लिए चाइना से अलग एक बेहतर ऑटोमोबाइल मार्केट में जड़े जमाने के लिए एक प्लेटफार्म तलाश रही हैं। टेस्का अपनी इस योजना पर जल्द से जल्द अमल करने के लिए टेस्ला के अधिकारी पीएमओ और अन्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठकें चल रहीं हैं। फिलहाल इस हफ्ते टेस्ला के सीनियर अधिकारी भारत की यात्रा पर हैं, ताकि कई मुद्दों पर बात करने के साथ साथ पार्ट्स के लिए मौजूद लोकल सोर्सेज पर भी चर्चा हो सके। कंपनी के अधिकारियों की ये यात्रा भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की जून में होने वाली अमेरिका की यात्रा से ठीक पहले की गयी है।

2024 के अंत तक टेस्ला के सुपरचार्जर भी होंगें स्थापित

अमेरिका अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग नेटवर्क पर भी बड़े पैमाने पर काम कर रहा है। जिसके तहत इस तरह का सबसे बड़े और विश्वसनीय चार्जिंग नेटवर्क को सभी तरह के व्हीकल्स के लिए खोलने की योजना इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देगी। 2024 के अंत तक टेस्ला के सुपरचार्जर और डेस्टिनेशन चार्जर नेटवर्क से गैर-टेस्ला ईवीएस के लिए कम से कम 7,500 चार्जर उपलब्ध कराए जाएंगे।

Tags:    

Similar News