Bajaj Electric Scooter: बजाज की मई महीने में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की तैयारी, कीमत होगी इतनी

Bajaj Electric Scooter: बजाज ऑटो ने मौजूदा वित्त वर्ष 24 में चेतक के 1,06,431 ई स्कूटर की बिक्री की है। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से-

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2024-04-24 06:18 GMT

Bajaj Electric Scooter ( social Media Photo)

Bajaj Electric Scooter: भारतीय इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाई गई नीति में परिवर्तन के बाद अब इन वाहनों की कीमतों में पहले की तुलना में इजाफा हो गया है। जिसका सीधा असर इनकी बिक्री पर भी पड़ रहा है। यही वजह कि इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज अब सरकारी सब्सिडी में कटौती के बाबजूद भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की गति को बरकरार के लिए एक किफायती कीमत के साथ स्कूटर को पेश करने जा रही है। इस कदम के तहत बजाज ऑटो ने अपने चेतक ब्रांड के तहत एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करेगी। इसके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी मार्केट को मजबूत करने के लिए रिटेल मार्केट को पहले की अपेक्षा तीन गुना बढ़ाने की योजना बना रही है। इस कंपनी ने चार साल पहले इलेक्ट्रिक सेगमेंट के साथ बाजार में अपनी पहचान बनाई थी। इसी के साथ सफलतापूर्वक बिक्री रिकॉर्ड बनाते हुए बजाज ऑटो ने मौजूदा वित्त वर्ष 24 में चेतक के 1,06,431 ई स्कूटर की बिक्री की है। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से-

स्टोर की संख्या बढ़ाकर लगभग 600 करने का लक्ष्य

भारतीय मार्केट में बजाज ऑटो अगले तीन से चार महीनों में स्टोर की संख्या बढ़ाकर लगभग 600 करने की योजना बना रही है। फिलहाल बजाज इलेक्ट्रिक कंपनी 200 स्टोर की स्थापना के साथ 164 शहरों में अपने वाहनों की बिक्री करती है। बजाज चेतक के अगामी मॉडल को कुछ माह पूर्व हब-माउंटेड मोटर के साथ टेस्ट रन न करते हुए देखा गया था। उम्मीद की जा रही है कि इस अपकमिंग टेस्ट म्यूल को ही कंपनी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Full View

क्या कहते हैं बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा

बजाज कंपनी द्वारा अपने नए वाहन के लॉन्च और स्टोर्स के विस्तार की योजना को लेकर बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा का कहना है कि, "इस साल की चौथी तिमाही में बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर के अपग्रेड को बहुत अच्छी तरह से पसंद किया गया है। भारत में हम मई तक बजाज के लाइन अप में एक नया प्रोडक्ट शामिल करने जा रहे हैं।”नए प्रोडक्ट की कीमत को लेकर बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक ने कहा कि "हमें उम्मीद है कि लांच होने जा रहे नए इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल के साथ हम मास सेगमेंट में दूसरी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह मॉडल कंपनी की प्रीमियम पेशकश नहीं होगी। लेकिन यह ज़्यादा लोगों को आकर्षित करने वाला प्रोडक्ट होगा। बजाज के नए इलेक्ट्रिक मॉडल में छोटी बैटरी और हब मोटर मिलने को शामिल किया जा सकता है। लेकिन अभी नए मॉडल की कीमत को लेकर किसी भी तरह की जानकारी देना अभी संभव नहीं है।"

बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत

बजाज कम्पनी की भारतीय बाजार में फिलहाल दो स्कूटर्स को चेतक ब्रांड के माध्यम से बिक्री करती है। मार्केट में इस कंपनी के दो वैरिएंट मौजूद हैं। जिनमें से चेतक अर्बन 1.23 लाख रुपये और चेतक प्रीमियम शुरुआती कीमत पर और 1.47 लाख रुपये कीमत पर बेची जाती है।

Tags:    

Similar News