Best Milage Scooters: 80 हजार की रेंज में खूब माइलेज देते हैं धाकड़ स्कूटर, मिलती है कई शानदार खूबियां

Best Milage Scooters: बेहतरीन माइलेज देने में सक्षम टू व्हीलर का मार्केट ज्यादा चढ़ता देखा जा रहा है। आज कल ज्यादातर ग्राहक मार्केट मैक्सिमम माइलेज देने वाले वाहनों के। डिमांड करते देखें जा सकते हैं। वर्तमान समय में इस समस्या से निजात दिलाने के लिए भारतीय बाजार में कई ऐसे स्कूटर मौजूद मिल जाते हैं, बेहतरीन माइलेज देने के साथ ही फीचर्स के मामले में भी मालामाल हैं।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-12-06 02:15 GMT

TVS N-टॉर्क स्कूटर 124cc इंजन: Photo- Social Media

Best Milage Scooters: बढ़ते फ्यूल के दाम और उस पर सड़कों पर रेंगता हैवी ट्रैफिक दोनों ही वजहें महीने के बजट को खराब करने का काम करती हैं। कमाई की तलाश में रोजमर्रा की भागदौड़ करने वाले औसत आय वर्ग के बीच ये समस्या आम बन चुकी है। ऐसे में बेहतरीन माइलेज देने में सक्षम टू व्हीलर का मार्केट ज्यादा चढ़ता देखा जा रहा है। आज कल ज्यादातर ग्राहक मार्केट मैक्सिमम माइलेज देने वाले वाहनों के। डिमांड करते देखें जा सकते हैं। वर्तमान समय में इस समस्या से निजात दिलाने के लिए भारतीय बाजार में कई ऐसे स्कूटर मौजूद मिल जाते हैं, बेहतरीन माइलेज देने के साथ ही फीचर्स के मामले में भी मालामाल हैं।

आइए जानते बेहतरीन माइलेज क्षमता से लैस स्कूटरों से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

TVS N-टॉर्क स्कूटर 124cc इंजन

बेहतरीन माइलेज देने में सक्षम TVS N-टॉर्क स्कूटर मार्केट का बेहद पॉपुलर मॉडल माना जाता है। इस स्कूटर के वजन की बात करें तो इसका वजन 110 किलोग्राम है। इसमें बेहद पावर फुल इंजन पैक को कम्पनी ने शामिल किया है। इस स्कूटर में TVS ने 124cc पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, कम्पनी का दावा है कि ये स्कूटर एक लीटर पेट्रोल में स्कूटर 56 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इस स्कूटर में शामिल दमदार इंजन 9.38PS की पावर और 10.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। TVS N-टॉर्क स स्कूटर ₹ 85,616 रुपये की शुरुआती कीमत पर भारतीय टू व्हीलर मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

TVS जुपिटर 125 स्कूटर 124cc इंजन

भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में TVS कम्पनी अपनी मजबूत पैठ रखती है। टीवीएस कम्पनी स्कूटर की रेंज में जुपिटर बेहद पॉपुलर मॉडल में शुमार है। जुपिटर 125 को ट्यूबलर टाइप फ्रेम पर निर्मित किया गया है। इसमें पिलर ग्रैब रेल के साथ फ्लैट-टाइप सीट और फ्लैट फुटबोर्ड दिए गए हैं।यह स्कूटर एक लीटर पेट्रोल में 52.91 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। कम्पनी ने जुपिटर 125 में 124cc का इंजन दिया है, जो 8.1PS की पावर और 10.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। TVS जुपिटर की देश में शुरुआती कीमत 76,400 रुपये है।

Photo- Social Media


 हीरो डेस्टिनी 125 स्कूटर 124cc इंजन

दिग्गज दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी शानदार माइलेज देने वाले अपने मॉडल हीरो डेस्टिनी 125 स्कूटर की पेशकश करती है। हीरो डेस्टिनी स्कूटर में 5-लीटर का फ्यूल टैंक मौजूद है। कम्पनी ने धाकड़ प्रदर्शन के लिए इसमें 124cc का इंजन दिया गया है, जो 9.1PS की पावर और 10.4Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ये स्कूटर एक लीटर पेट्रोल में 54-56 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इस स्कूटर का वजन 114 किलोग्राम है। हीरो डेस्टिनी 125 स्कूटर की शुरुवाती कीमत 74,555 रुपये है।

Photo- Social Media

यामाहा रे ZR 125 स्कूटर 125cc का इंजन

यामाहा रे ZR 125 स्कूटर की खूबियों की बात करें तो अपने धाकड़ इंजन परफार्मेंस के चलते ये स्कूटर काफी ज्यादा माइलेज देने में सक्षम है। यामाहा कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक लीटर पेट्रोल में यह स्कूटर 71.33 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। यमाहा कम्पनी ने इसमें 125cc का इंजन शामिल किया है, जो 8.2PS की पावर और 10.3Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5.2-लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। इस स्कूटर का वजन 99 किलोग्राम है। यामाहा रे ZR 125 स्कूटर की शुरुआती कीमत 86,300 रुपये एक्स-शोरूम है।

होंडा एक्टिवा 125 स्कूटर 124cc इंजन

सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले यदि स्कूटर की बात हम करें तो होंडा एक्टिवा देश में सबसे अधिक बिकने वाले स्कूटरों में शुमार है। हर आयु वर्ग के लोग इस स्कूटर पर पैसा लगाना मुनाफे का सौदा समझते हैं। कम्पनी ने इस स्कूटर में 124cc का इंजन दिया गया है। यह इंजन 8.3PS की पावर और 10.4Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5.3-लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। दावे के अनुसार, एक लीटर पेट्रोल में एक्टिवा स्कूटर 60 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।इस स्कूटर का वजन 109 किलोग्राम है और इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 80,684 रुपये एक्स-शोरूम है।

Tags:    

Similar News