Car Airbags Side Effects: सुरक्षा देने के साथ आपके कार में लगे एयरबैग बन सकते हैं परेशानी का सबब, जानिए किन बातों का रखना चाहिए

Car Airbags Side Effects: गाड़ी में दुर्घटना से सुरक्षा के लिहाज से उपलब्ध यह फीचर खुद एक बड़ी दिक्कत की वजह बन जाता है। जिसके लिए अपनी कार में कुछ सावधानियों को बरता जाना बेहद आवश्यक बन चुका है।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-10-18 03:15 GMT

Car airbags safety tips   (photo: social media 

Car Airbags: देश में बढ़ते दुर्घटनाओं के आंकड़े सरकार के साथ ही साथ ऑटो मेकर कंपनियों के लिए भी चिंता का सबब बन चुके हैं। यही वजह है कि अब कारों के निर्माण में ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा मानकों का खयाल रखा जाता है। इसमें सबसे अहम हिस्सा है गाड़ी में शामिल एयर बैग्स का। अभी तक अन्य फीचर्स के साथ चार पहिया गाड़ियों में दो से चार एयर बैग मिलते थे । वहीं अब एसयूवी जैसी गाड़ियों के लिए 6 एयर बैग का शामिल किया जाना नियमानुसार जरूरी हो चुका है।

लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है कि गाड़ी में दुर्घटना से सुरक्षा के लिहाज से उपलब्ध यह फीचर खुद एक बड़ी दिक्कत की वजह बन जाता है। जिसके लिए अपनी कार में कुछ सावधानियों को बरता जाना बेहद आवश्यक बन चुका है। आइये जानते हैं कार में शामिल सेफ्टी फीचर एयरबैग से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों के बारे में-

दरवाज़े पर झुकने से बचना

कार चालक और पैसेंजर्स को कार के डोर साइड डायरेक्शन पर झुकने से बचना चाहिए। ऐसा करने से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। क्योंकि आमने सामने लगी ठोकर में दुर्घटना के वक्त साइड एयरबैग और साइड कर्टेन एयरबैग बहुत ही तेज गति से खुलते हैं ऐसी स्थिति में यदि कार में सवार लोगों का झुकाव डोर साइड डायरेक्शन की ओर हुआ तो उन्हें तेज झटके के साथ एयर बैग के खुलने से आंख, नाक या चेहरे पर कहीं भी गंभीर चोट लग सकती हैं।

स्टीयरिंग व्हील पर हाथों को घड़ी में 9 और 3 बजे की स्थिति में रखें।

आपकी गाड़ी में सुरक्षा फीचर्स के तौर पर शामिल एयरबैग वक्त पड़ने पर ठीक ढंग से एक्टिवेट हो इसके लिए आवश्यक है कि वाहन चालक स्टीयरिंग व्हील पर अपने हाथों का डायरेक्शन घड़ी में 9 और 3 की और बढ़ती हुई स्थिति में रखें।इसके अलावा अपने हाथों और भुजाओं को स्टीयरिंग व्हील के सेंटर से दूर रखें। स्टेयरिंग पर गलत पोजीशन में रखा आपका हाथ गाड़ी को टक्कर के दौरान एयरबैग खुलने से हाथ पर या बांह पर गंभीर चोटे आने की संभावनाएं हो बना सकता हैं।


खतरनाक साबित हो सकता है फ्रंट सीट पर बच्चे को बिठाना

कार में लगे एयर बैग सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी फीचर्स में शुमार है। लेकिन इसी के साथ कुछ सावधानियां भी रखना बेहद ज़रूरी है। जिसमें बेहद आवश्यक है कि कार की फ्रंट सीट पर 12 साल या इससे छोटे बच्चों को नहीं बैठना चाहिए। दुर्घटना के दौरान एडल्ट शीट पर बैठा बच्चा एयरबैग तेजी से खुलने से गभीर चोट खा सकता है।

बनाएं सीट बेल्ट लगाने की आदत

कार से सफर करते वक्त बेहद जरूरी हैं कि आप सीट बेल्ट का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि एयर बैग सेफ्टी फीचर का लाभ तभी मिलेगा जब चालक या पैसेंजर्स ने सीट बेल्ट लगा रखी होगी। वर्ना आपकी स्थिति सीट बेल्ट न पहनने से एयरबैग खुलने पर काफी गंभीर हो सकती है। क्यूंकि ऐसी स्थिति में एयर बैग पंचिंग बैग की तरह काम करता है।


सही गैप का होना है बेहद जरूरी

एयरबैग का सही इस्तेमाल के लिए चलती कार में पैसेंजर्स और चालक की सीट की प्रॉपर पोजीशन और एयरबैग के बीच करीब 10-इंच का गैप होना बेहद आवश्यक होता है। वर्ना एयर बैग खुलने की स्थिति में गहरी चोट लगने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

स्टीयरिंग व्हील पर सही स्थिति में रखें हाथ

एयरबैग सही से काम करे इसके लिए जरूरी है कि ड्राइवर स्टीयरिंग व्हील पर हाथों को घड़ी में 9 और 3 बजे की स्थिति में रखें। अन्यथा, एयरबैग खुलने के दौरान कलाई या बांह पर गंभीर चोट लग सकती है।

इसके अलावा अपने हाथों और कंधों को स्टीयरिंग व्हील के सेंटर से दूर रखें। दरवाज़ा पर झुकने से बचना चाहिए, क्योंकि साइड एयरबैग और साइड कर्टेन एयरबैग के तेज गति से खुलने के कारण यात्रियों को चोट लग सकती है।

Tags:    

Similar News