Citroen c3 vs Tata Punch: साइट्रॉन सी 3 बनाम टाटा पंच तुलना रिव्यु, पैसे के मूल्य में कौनसी कार है बेहतरीन

Citroen c3 vs Tata Punch: साइट्रॉन सी 3 टाटा पंच को प्रभुत्व के लिए चुनौती देता है। हम कोशिश करते हैं और पता लगाते हैं कि पैसे का बेहतर मूल्य कौन सा है।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2022-10-30 13:41 GMT

Citroen c3 vs tata punch(video-social media)

Citroen c3 vs Tata Punch: मिनी-एसयूवी सेगमेंट भारत में तेजी से गति प्राप्त कर रहा है, सेगमेंट में नवीनतम प्रवेश के रूप में, साइट्रॉन सी 3 टाटा पंच को प्रभुत्व के लिए चुनौती देता है। हम कोशिश करते हैं और पता लगाते हैं कि पैसे का बेहतर मूल्य कौन सा है। एसयूवी सबसे लंबे समय तक खाद्य श्रृंखला पर हावी रही है। जबकि कुछ समय के लिए बड़ी एसयूवी को प्राथमिकता दी गई है, यह छोटी एसयूवी हैं, जो अब बिक्री बढ़ा रही हैं और अपने लिए एक जगह बनाई है। मिनी-एसयूवी, या माइक्रो-एसयूवी, जैसा कि कंपनियां उन्हें कॉल करना पसंद करती हैं, परिवार में सबसे छोटी हैं। और जबकि हाल के वर्षों में बाजार में कुछ विकल्प रहे हैं, टाटा पंच के रूप में अच्छी तरह से किसी ने भी नहीं किया है, लगभग एक साल पहले लॉन्च होने के बाद से प्रति माह 10,000 से अधिक इकाइयां बेच रही हैं। यह एक अच्छी तरह से गोल उत्पाद है जो ड्राइव करने में मज़ेदार और मज़ेदार है, और इसके छोटे अनुपात इसे किसी भी व्यक्ति के लिए रुपये से कम की पारिवारिक कार की तलाश में एक अच्छी खरीद बनाते हैं। 10 लाख। लेकिन Citroen C3 पार्टी को क्रैश कर रहा है। यह एक हैचबैक के रूप में स्थित है, लेकिन चीजों को मसाला देने के लिए पर्याप्त एसयूवी फ्लेयर के साथ।

डाइमेंशन्स

यदि हम छोटे अनुपात वाली कारों के बारे में बात कर रहे हैं, तो हमें उनकी अचल संपत्ति से शुरुआत करनी चाहिए। जैसा कि तालिका में दिखाया गया है, Citroen C3 टाटा पंच से 154 मिमी लंबा है, लेकिन बाद वाला 9 मिमी चौड़ा और 11 मिमी लंबा है, जबकि काफी छोटे व्हीलबेस पर सवारी करता है। पंच में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस, थोड़ा अधिक बूट स्पेस और यहां तक ​​कि थोड़ा बड़ा फ्यूल टैंक भी है। टॉप-स्पेक मॉडल पर मिश्र धातु पहियों की पेशकश करने के लिए यह दोनों में से एकमात्र है, जो सी 3 पर एक विकल्प है।

एक्सटीरियर

Citroen C3 और Tata Punch दोनों में एक अलग डिज़ाइन भाषा है, जिसमें स्प्लिट हेडलैंप और DRLs प्रभाव फंकी और युवा अपील को जोड़ते हैं। टाटा पंच अपने एथलेटिक, स्टाइलिश और आकर्षक एसयूवी जैसे लम्बे स्टांस के साथ सबसे अलग है। यह अपनी पहचान बनाए रखते हुए कंपनी के लाइन-अप में बड़ी एसयूवी जैसा दिखता है। सामने से, C3 एक बेबी C5 एयरक्रॉस जैसा दिखता है। अपने स्पोर्टी चरित्र को पूरक करने के लिए, शेवरॉन पैटर्न को प्राथमिकता दी जाती है, जिसमें निचले हिस्से में बड़े क्लैडिंग होते हैं। दुर्भाग्य से, न तो पंच और न ही C3 में एलईडी हेडलैंप हैं, इसके बजाय एलईडी डीआरएल के साथ हलोजन इकाइयों का विकल्प चुना गया है।

टाटा पंच में पर्याप्त एसयूवी फ्लेयर है, जैसे कि भारी क्लैडिंग और स्पोर्टी 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील, जबकि C3 में 15-इंच स्टील व्हील हैं। C3 में एक चंकी रियर SUV जैसी क्रॉसओवर मुद्रा है क्योंकि कंपनी चाहती है कि आप इसे एक SUV के रूप में सोचें। इसमें भी कुछ गलत नहीं है। पंच पर काले प्लास्टिक तत्व के भीतर छिपे पीछे के दरवाज़े के हैंडल एक अच्छा स्पर्श हैं, लेकिन C3 पर क्लैमशेल दरवाज़े के हैंडल दिनांकित हैं। कुल मिलाकर, टाटा पंच बंद लाइनों के मामले में गुणवत्ता प्रदान करता है, और पेंट जॉब और सब कुछ चमकदार और आधुनिक दिखाई देता है।

तकनीक

Citroen C3 और Tata Punch दोनों में एक अच्छी तरह से केबिन डिज़ाइन किया गया है। जिसमें उपयोग की जाने वाली सामग्री के उत्कृष्ट फिट और फिनिश हैं। एक तंग बजट पर होने के बावजूद, यह दोनों ब्रांडों के समर्पण के बारे में बहुत कुछ बताता है। Tata और Citroen आपकी पसंद के अनुसार केबिन को बाहर निकालने के लिए कई अनुकूलन विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन यह फ्रेंच है जो लगभग 70 वैकल्पिक सामान का चयन प्रदान करता है। इतना ही नहीं, बल्कि C3 भी काफी तकनीकी रूप से उन्नत है, जिसमें पंच के पार्ट-डिजिटल सेटअप के विपरीत पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। हालांकि C3 की एक बड़ी कमी एक रेव काउंटर का न होना है, जबकि पंच के पास इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के केंद्र में एक MID है जो महत्वपूर्ण जानकारी का भार प्रदान करता है।

रियर सीट स्पेस

पैसेंजर स्पेस किसी भी कार में महत्वपूर्ण है लेकिन इस आकार की कार में महत्वपूर्ण है। जहां दोनों कारें आगे और पीछे के यात्रियों को छोटी और लंबी यात्रा पर आराम करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करती हैं, वहीं लंबे व्हीलबेस के कारण पंच पर C3 का थोड़ा फायदा होता है। नतीजतन, पीछे के यात्रियों के पास अधिक पैर और घुटने के कमरे हैं, दोनों कारों के अंदर समान रूप से सभ्य हेडरूम है। पंच की आगे की सीटें अधिक आरामदायक हैं, लेकिन C3 की पिछली सीटें बेहतर बैक सपोर्ट प्रदान करती हैं। काफी विशाल और पर्याप्त, लेकिन यह एडल्ट्स के लिए नहीं। बच्चों के लिए है।

इंजन और गियरबॉक्स

Citroen C3 और Tata Punch दोनों पेट्रोल इंजन की पेशकश करते हैं, हालांकि, केवल Citroen एक स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड संस्करण के अलावा एक टर्बोचार्ज्ड इकाई प्रदान करता है। पंच को एक एनए इकाई के साथ समझौता करना होगा, लेकिन टाटा एक टर्बो संस्करण पेश करने की संभावना है, इसलिए अधिक शक्तिशाली मॉडलों के बीच तुलना की प्रतीक्षा करनी होगी। कुछ समय के लिए, हमारे पास लगभग तुलनीय बिजली उत्पादन के साथ कम शक्तिशाली संस्करण हैं। जबकि पंच में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन हैं।

फ्यूल एफिशिएंसी

मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ विशेष रूप से उपलब्ध होने के बावजूद, C3 के लिए Citroen के माइलेज के आंकड़े टाटा के पंच से बेहतर हैं। जबकि एनए संस्करण में 19.8 किमी/लीटर का दावा किया गया है, टर्बोचार्ज्ड संस्करण 19.40 किमी/लीटर देता है, जबकि पंच से क्रमशः मैनुअल और एएमटी के लिए 18.97 किमी/लीटर और 18.82 किमी/लीटर देता है। हालांकि, टाटा पंच स्टार्ट/स्टॉप फंक्शनलिटी से लाभान्वित होता है, जो ट्रैफिक में काम आता है। वास्तव में, बहुत अंतर नहीं है, जो दोनों निर्माताओं के लिए सराहनीय है।

राइड और हैंडलिंग

ड्राइविंग विशेषताओं के संदर्भ में, दोनों कारों की सवारी की गुणवत्ता समान है जो परिपक्व और आरामदायक दोनों है। C3 अच्छी तरह से संभालती है, और एक बार जब आप शुरुआती अंतराल को पार कर लेते हैं, तो कार आपको आश्चर्यचकित कर देगी कि यह सड़क पर कितना आरामदायक महसूस करती है। यहां तक ​​​​कि भयानक सड़कों पर, गड्ढों के पार, और गति बाधाओं के माध्यम से भी। अधिकांश विशिष्ट उपयोगकर्ताओं और उपभोक्ताओं के लिए, C3 एक बजट कार के लिए आवश्यक सभी बॉक्सों पर टिक करता है।

सुरक्षा

Citroen C3 दोनों ट्रिम्स में मानक के रूप में ट्विन एयरबैग, ABS के साथ EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड वार्निंग सिस्टम और रियर डोर पर मैनुअल चाइल्ड लॉक के साथ सभी बुनियादी सुरक्षा मानदंडों को पूरा करता है। एक अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा के रूप में, फील ट्रिम में गति के प्रति संवेदनशील ऑटो डोर लॉक है। हालांकि, एक रियर डिफॉगर और वाइपर की कमी एक सुरक्षा चिंता का विषय हो सकती है, विशेष रूप से देश के उत्तरी भाग में जब सर्दी आ रही है। कार के पास अभी तक ग्लोबल एनसीएपी प्रमाणीकरण नहीं है, हालांकि, इसे यूरो एनसीएपी से अपने पूर्व यूरोपीय रूप में 4-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई थी।

कीमत और वैरिएंट्स

बिना किसी संदेह के Citroen C3 इस सेगमेंट में सबसे किफायती वाहन है, और फीचर में कमी महत्वपूर्ण है। C3 NA और टर्बो दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है, लेकिन केवल मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ क्योंकि कंपनी अभी तक एक स्वचालित संस्करण की पेशकश नहीं करती है। कॉम्पैक्ट हैचबैक मूल्य स्पेक्ट्रम के निम्न और उच्च अंत दोनों पर टाटा पंच से बेहतर प्रदर्शन करता है। नतीजतन, C3 उत्कृष्ट सवारी आराम के साथ एक आकर्षक प्रस्ताव प्रतीत होता है।

फैसला, यहाँ नीचे की रेखा है। दोनों वाहनों में बहुत अधिक आकर्षक विशेषताएं हैं, और ऐसी कई चीजें भी हैं जिनकी आप आलोचना कर सकते हैं। टाटा पंच एक आजमाई हुई और परखी हुई रेसिपी के साथ एक फर्म की समकालीन छोटी एसयूवी है जिसने हाल के वर्षों में कंपनी के लिए चमत्कार किया है। टाटा ने पंच को अच्छी तरह से पैक किया है, जिसमें व्यापक बिक्री उपरांत सेवा, 5-स्टार क्रैश टेस्ट प्रमाणन, और चुनने के लिए कई संस्करण हैं। Citroen ने C3 के साथ एक रूढ़िवादी लेकिन आक्रामक रुख अपनाया है। इसने पूछ मूल्य को कम करने के लिए कुछ विशेषताओं को बंद कर दिया, और हमने देखा है कि इसने इसके पक्ष में कैसे काम किया है। हालांकि, इसकी अकिलीज़ हील इसकी सीमित पहुंच है।

सिट्रोएन ने कबूतरों के बीच एक बिल्ली को ढीला कर दिया है। इतना कहने के बाद, हमारे रोड टेस्ट से पता चलता है कि टाटा पंच फ्रेंच हैचबैक की तुलना में अधिक आकर्षक समग्र पैकेज है, जिसमें इसकी बोल्ड स्टाइल, परिष्कृत केबिन, ढेर सारी सुविधाएँ और आरामदायक अभी तक स्थिर सवारी है।

Tags:    

Similar News