Tata Motors Demerger: टाटा मोटर्स का डीमर्जर, दो हिस्सों में बंटेगी कंपनी, ऑटो सेक्टर में मची धूम

Tata Motors Demerger: कंपनी ने अपने बिजनेस वर्टिकल को दो अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में विभाजित करने की घोषणा की है। कमर्शियल वाहन बिजनेस और उससे संबंधित निवेश एक इकाई में होंगे जबकि यात्री वाहन बिजनेस व्यवसाय, जिसमें कार, ईवी, जैगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) और अन्य एक अन्य इकाई में होंगे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-05 14:49 GMT

टाटा मोटर्स का डीमर्जर, दो हिस्सों में बंटेगी कंपनी, ऑटो सेक्टर में मची धूम: Photo- Social Media

Tata Motors Demerger: टाटा मोटर्स ऑटोमोबाइल सेक्टर में तहलका मचाने को तैयार है। कंपनी ने अपने बिजनेस वर्टिकल को दो अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में विभाजित करने की घोषणा की है। कमर्शियल वाहन बिजनेस और उससे संबंधित निवेश एक इकाई में होंगे जबकि यात्री वाहन बिजनेस व्यवसाय, जिसमें कार, ईवी, जैगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) और अन्य एक अन्य इकाई में होंगे।

शेयर में छलांग

डीमर्जर की आहट से ही टाटा मोटर्स के शेयर लगातार बढ़ते जा रहे थे और आज तो 52 सप्ताह के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। एक अभूतपूर्व रैली के बाद टाटा मोटर्स का स्टॉक पिछले तीन वर्षों में तीन गुना हो गया है।

काफी उम्मीदें

कंपनी के यात्री वाहन कारोबार को लेकर काफी उम्मीदें हैं। इसमें एक उल्लेखनीय बदलाव देखा गया है। जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) मुनाफे की राह पर है। भारत में, कंपनी इलेक्ट्रिक कारों में प्रतिस्पर्धा में आगे है और उसने पारंपरिक इंजन में उपयोगिता वाहनों की दिशा में अपने पोर्टफोलियो को सफलतापूर्वक पुन: व्यवस्थित किया है।

कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) व्यवसाय में काफी आगे है। कंपनी नए ईवी मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है और 2030 तक अपनी 50 प्रतिशत मात्रा ईवी से प्राप्त करने की इच्छा रखती है। अगर टाटा मोटर्स अपनी योजना में सफल होती है, तो कंपनी के लिए पर्याप्त वैल्यू एडिशन हो सकता है। दिसंबर 2023 तक नौ महीनों में कंपनी की भारत में बिक्री का 12 प्रतिशत ईवी से आया।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि डीमर्जर से एक ग्लोबल यात्री वाहन कंपनी और एक भारत केंद्रित वाणिज्यिक वाहन कंपनी बनेगी। निवेशकों के लिए मौजूदा स्टॉक मूल्यांकन और वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग में आ रहे परिवर्तन के साथ संभावनाओं को देखना अच्छा रहेगा।

Tags:    

Similar News