Tips for Buying a New Car: इस दिवाली नई कार खरीदने वाले ध्यान दें, पढ़ लें ये सरे टिप्स

Tips for Buying a New Car: दिवाली तथा धनतेरस के अवसर पर भारी संख्या में लोग नई कार खरीद लेते हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-10-21 11:16 IST

Cars (Image Credit : Social Media)

Tips For New Car Buyers: ज्यादातर लोग दिवाली (Diwali 2022) तथा धनतेरस (Dhanteras 2022) के अवसर पर अपने घर नई कार खरीदने की योजना बनाते हैं अगर आप भी इस दिवाली अपने घर नई कार लाने की तैयारी कर रहे हैं तो आप को खरीदारी करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई बार डीलर से कार खरीदते वक्त आप कुछ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा नहीं करते हैं जिसके कारण आपको बाद में काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। साथ ही आप पूरे पैसे चुकाने के बाद भी नए कार खरीदने पर मिलने वाले सभी ऑफर का लाभ भी नहीं उठा पाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें जानकर आप कार खरीदते वक्त सभी सुविधाओं और ऑफर्स का लाभ आप बड़े आसानी से उठा सकते हैं। अगर आप शोरूम में कार खरीदने जाते हैं तो इन बातों का आपको विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। डीलरशिप इन सवालों को जरूर पूछना चाहिए जिससे भविष्य में आपको दिक्कत ना हो।

नई कार खरीदते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान

बजट और जरूरतों का रखें ध्यान

नई कार खरीदते वक्त आपको बजट के साथ साथ अपनी जरूरतों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि आप जिस कार को खरीदने जा रहे हैं वह आपकी जरूरतों को वर्तमान में तथा भविष्य के कुछ दिनों में भी पूरा करें। कार खरीदते वक्त शोरूम में आपको डीलर से यह सवाल जरूर करना चाहिए कि आपके लिए कौन सी कार सही होगी। इससे डीलर आपके बजट के अनुसार और आपके सभी जरूरतों को पूरा करने वाले बेहतरीन कारों के बारे में बता सकेगा, जिससे आप उसके ऑन रोड कीमत तथा अन्य बातों पर ध्यान देकर कार की खरीदारी कर सकते हैं।

त्योहारी सीजन में ऑफर पर जरूर रख दें ध्यान

दिवाली, धनतेरस एक ऐसा मौका होता है जब कार निर्माता कंपनियां तथा डीलर उत्पाद पर कई तरह के शानदार ऑफर्स लेकर आते हैं। ऐसे में आप जब भी नई कार खरीदने जाएं तो डीलर से ऑफर्स के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर लें इससे आपको आपकी बजट में या उससे कम में भी कार खरीदने का मौका मिल सकता है और एक्सचेंज ऑफर, फर्स्ट कार ऑफर, गारंटीड गिफ्ट रिटर्न जैसी सुविधाएं प्राप्त हो सकती हैं। साथ ही ऑफर्स के बारे में सटीक जानकारी होने से आप अपने बजट से ऊपर की कार की तरफ भी गौर कर सकते हैं।

अपकमिंग मॉडल के बारे में जरूर प्राप्त करें जानकारी

नई कार खरीदते वक्त आपको हमेशा अपने डीलर से अपकमिंग मॉडल के बारे में भी जानकारी जरूर लेना चाहिए। अगर आपको कोई कार पसंद आती है और अगले ही कुछ महीने में उसी कार की कोई नई वैरिएंट लांच होने वाली है तो आपको प्रतीक्षा कर लेना चाहिए जिससे आप अपने बजट में ही कुछ अन्य बेहतरीन फीचर्स के साथ एक नई कार को खरीद सकते हैं।

कार की वारंटी के बारे में जरूर प्राप्त करें जानकारी

अगर आप इस दिवाली तथा धनतेरस के अवसर पर नई कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको अपने डीलर से यह सवाल जरूर करना चाहिए की कार की वारंटी कितनी है। वारंटी की जानकारी सटीक प्राप्त होने से आप कार खरीदने के बाद लंबे वक्त तक मुफ्त में ही सर्विसिंग प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि बहुत सी कार निर्माता कंपनियां वर्तमान में कार के किलोमीटर के हिसाब से गारंटी देती हैं। साथ ही एक बार स्टैंडर्ड वारंटी के खत्म हो जाने के बाद भी कार कंपनियां वारंटी को एक्सटेंड करने की भी सुविधा देती हैं। इसलिए नई कार खरीदते वक्त वारंटी के बारे में पूरी जानकारी अपने डीलर से जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसके साथ ही आपको यह भी पता करना चाहिए की वारंटी पर क्या नियम और शर्तें लागू है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब आप वारंटी से जुड़े नियम और शर्तों को ध्यान पूर्वक नहीं पढ़ते हैं और वारंटी के वक्त डीलर मुफ्त सर्विस रिपेयरिंग करने से इंकार कर देता है। ऐसे में अगर आप वारंटी से जुड़े नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़ेंगे तो आप भविष्य के दिक्कत से बच सकते हैं।

सर्विसिंग के बारे में प्राप्त करें जानकारी

नई कार खरीदते वक्त आपको कार की सर्विसिंग के बारे में भी जानकारी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है जब आप कार खरीद लेते हैं और कुछ वक्त बाद सर्विसिंग के वक्त आपको दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कार के खराब पुर्जे आसानी से नहीं मिल पाते इसलिए आपको कार के शोरूम के साथ-साथ नजदीकी सर्विस सेंटर के बारे में भी जानकारी जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए और उसी कार को खरीदना चाहिए जिसका सर्विस सेंटर आपके आसपास स्थित है। गौरतलब है कि मौजूदा वक्त में ज्यादातर कार कंपनियां छोटे गांव तथा कस्बों में भी अपना सर्विस सेंटर खोल चुकी हैं।

माइलेज और फीचर के बारे में जरूर करें सवाल

अगर आप इस धनतेरस नई कार अपने घर लाना चाह रहे हैं तो खरीदारी करते वक्त आपको डीलर से कार के फीचर्स और माइलेज के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। कार की माइलेज के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त होने से आप कार खरीदने के बाद जेब पर पढ़ने वाले मुझसे थोड़ी राहत प्राप्त कर सकते हैं। कार खरीदते वक्त हमेशा बड़े इंजन के साथ-साथ यह भी ध्यान देना चाहिए कि कार ठीक-ठाक माइलेज भी देती हो जिससे आपके जेब पर बोझ कम पड़े.। इसके साथ ही कार के फीचर्स के बारे में भी जानकारी जरूर प्राप्त करनी चाहिए। आज के दौर में बहुत सी कार कंपनियां कई शानदार सेफ्टी फीचर्स लेकर आ रही हैं, हमारा सुझाव है कि कार खरीदते वक्त आपको सेफ्टी फीचर्स पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए।

पक्की रसीद जरूर प्राप्त करें

कार खरीदते वक्त कुछ सबसे महत्वपूर्ण बातों में से है उसकी रसीद आपको यह विशेष ध्यान देना चाहिए कि डीलर कार की पक्की रसीद ही आपको दे। पक्की रसीद पर डीलर के नाम के साथ-साथ कार के मॉडल तथा जीएसटी नंबर की पूरी जानकारी दी गई रहेगी जीएसटी बिल के साथ कंप्यूटराइज रसीद मिलने पर ही आप खरीदारी करें।

Tags:    

Similar News