FAME- III Scheme In Budget 2024: सरकार 2024 के बजट में FAME-III योजना की कर सकती है घोषणा

FAME- III Scheme In Budget 2024: सरकार ने देश में गिरती इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री को देखते हुए इसे बढ़ावा देने के लिए नई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम की घोषणा की थी

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-18 07:18 GMT

FAME- III Scheme In Budget 2024

Union Budget 2024: इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों को खरीदने का प्लान बना रहे ग्राहकों को जल्द ही राहत की खबर मिलने वाली है। देश में चुनी गई नई सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने के लिए 2024 के बजट में FAME-III योजना की घोषणा कर सकती है और इसके लिए 10,000 करोड़ रुपये आवंटित किये जाने की संभावना है। फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) योजना के तहत सब्सिडी के दोबारा आरंभ होने से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमत में भारी कटौती होने की संभावना जताई जा रही है। आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से...

वर्तमान समय में भी मिल रही इतनी सब्सिडी

सरकार ने देश में गिरती इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री को देखते हुए इसे बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष 2024 मार्च में नई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम की घोषणा की थी।जिसके लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपये की राशि भी आवंटित की गई है। इस स्कीम की समय सीमा अगले महीने जुलाई तक ही सीमित है। इस स्कीम के तहत प्रति इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पर ग्राहकों को 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता का लाभ मिल रहा है। वहीं इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को 25,000 रुपये की सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। जल्द ही इस सब्सिडी को सरकार कंटिन्यू करने की तैयारी कर रही है।


FAME-II और राज्य सब्सिडी में कटौती का बिक्री पर पड़ा प्रतिकूल प्रभाव

केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली FAME-II और राज्य सब्सिडी की सुविधा को मार्च में बंद कर दिया गया था, जिससे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतें आसमान छूने लगीं थीं और अप्रैल आते-आते इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी से गिरावट दर्ज की गई थी।


ओला इलेक्ट्रिक, TVS मोटर, एथर एनर्जी और बजाज जैसी कंपनियों ने दो पहिया वाहनों की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए और अपने वाहनों की बिक्री को प्रमोट करने के लिए इन कंपनियों ने कम रेंज और कम फीचर्स से लैस बजट सेगमेंट में दो पहिया वाहनों के वेरिएंट्स को मार्केट में पेश किया था। 

Tags:    

Similar News