Electric Car Care In Winter: ठंड के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी इलेक्ट्रिक कार का ध्यान, नहीं होना पड़ेगा बार- बार परेशान

Electric Car Care In Cold Weather: इलेक्ट्रिक कार कि करें तो इस मौसम में खास तौर पर सुबह और रात के वक्त ठंड ज्यादा बढ़ने से आपकी गाड़ी की बैटरी ठंडी होकर जाम पड़ सकती है। खासकर ठंड में इलेक्ट्रिक कार को स्टार्ट करने में कभी-कभी दिक्कत आने लगती है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-11-15 02:58 GMT

Electric Car Care In Cold Weather: दिवाली फेस्टिवल के स्वागत के साथ ही ठंड ने भी अब आपके घर के खिड़की दरवाजों को खटखटाना शुरू कर दिया है। यानी अब सर्दियों का मौसम बिलकुल नजदीक आ चुका है। इस मौसम में आपके रोजाना आवा गमन के साधन यानी आपकी स्कूटर से लेकर चार पहिया गाड़ी को खास देख भाल की आवश्यकता होती है। वरना आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं बात इलेक्ट्रिक कार कि करें तो इस मौसम में खास तौर पर सुबह और रात के वक्त ठंड ज्यादा बढ़ने से आपकी गाड़ी की बैटरी ठंडी होकर जाम पड़ सकती है। खासकर ठंड में इलेक्ट्रिक कार को स्टार्ट करने में कभी-कभी दिक्कत आने लगती है। यही सारी वजहों हैं कि सर्दियों में ऊर्जा की ज्यादा खपत के चलते उनकी रेंज भी कम हो जाती है। सर्दी के मौसम में दिक्कतों से बचने के लिए अपनी ईवी कार से जुड़ी कुछ जरूरी सावधानियों का जरूर खयाल चाहिए, जिससे आपको बाद में परेशानी का सामना न करना पड़े। आइए जानते हैं विस्तार से....

ओपन पार्किंग से करने से बचें

ठंड के मौसम में इंसान की तरह हमारी गाड़ी को भी ज्यादा केयर की आवश्यकता पड़ती है। खासकर इलेक्ट्रिक कार अगर है तो उसका ज्यादा ही खयाल इस मौसम में रखना पड़ता है। ताकि आपको गाड़ी की जरूरत पड़ने पर आसानी से स्टार्ट हो सके। अकसर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में खुले में खड़ी गाड़ियां जल्दी स्टार्ट नहीं होती। ऐसे में आप को अपने वाहन को ऐसी जगह पार्क करना चाहिए जहां उसका ठंड से बचाव हो सके। अगर आपने पास गैरेज नहीं है तो किसी शेड के निचले हिस्से में अपने वाहन को पार्क करें lअगर आप मार्केट या ऑफिस जाने के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कार का यूज करते हैं तो आपके वाहन के लिए बेहतर होगा की उसे कवर्ड पार्किंग में ही पार्क करें। इस तरह से आपकी कार ठंडी पड़ कर जाम नहीं होती, और आसानी से स्टार्ट हो जाती है। इस तरह से आपकी कार की बैटरी की भी उम्र बढ़ती है। इस सावधानी को अपना कर ऊर्जा की खपत को कम करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: Kia Carnival Facelift: कई बड़े अपडेट्स के साथ किआ कार्निवल फेसलिफ्ट जल्द करेगी लॉन्च, मॉडल के इंटीरियर से हटा पर्दा, जानिए पूरी डिटेल्स

करें ड्राइवर असिस्ट सिस्टम का इस्तेमाल

सर्दियों में आपकी इलेक्ट्रिक कार

की ऊर्जा की खपत को कम करने और उसकी बैट्री लाईफ में इजाफा करने के उद्देश्य से अपनी कार में उपलब्ध ड्राइवर असिस्ट सिस्टम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह फीचर आपकी इलेक्ट्रिक कार में लंबी रेंज देने के साथ सड़कों पर इस मौसम में बढ़ने आली दुर्घटनाओं से सुरक्षित भी रखेगा। एक ही स्पीड से ड्राइव करने के लिए ड्राइवर असिस्ट सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए हमेशा रोड पर आगे चल रही कारों से सुरक्षित दूरी बनाए रखना चाहिए।

प्री-हीटिंग कर बैटरी की ऊर्जा की करें बचत

अगर ठंड के मौसम में आप अपनी कार की बैट्री लाईफ को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए कार और बैटरी दोनों की प्री-हीटिंग जरूर की जानी चाहिए। इलेक्ट्रिक कार की बैट्री को प्री हीट करने से देर तक कार को स्टार्ट करके खड़ी रखने की जरूरत नहीं पड़ती। बैटरी को कम ही समय में तापमान तक पहुंचने में मदद मिलती है और कार को स्टार्ट करते ही बैट्री काम करना शुरू कर देती है। इस तरह बैट्री के चार्ज की खपत भी कम होती है। एक बार टेम्परेचर सेट करने से कार का इंटीरियर और बैटरी अपने आप जरूरत के मुताबिक तापमान तक गर्म हो जाएगी। अपनी कार को चलाने से पहले 3-5 मिनट तक वार्म-अप करना अच्छा माना जाता है।

समय-समय पर सर्विस की भी दरकार

ठंड के मौसम में कार के बचाव के साथ ही साथ कार के अंदरूनी हिस्सों को समय-समय पर मेंटीनेंस की भी आवश्यकता होती है। उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन को समय से सर्विस सेंटर पर ले जाकर उसकी सर्विसिंग करवाते रहें। सर्दियों में कार मेंटेनेंस में बढ़नी जाने वाली सावधानियों में सबसे अहम बिंदु होता है। मौसम बदलने से पहले आप अपनी कार की सेहत की जांच के लिए अधिकृत सर्विस सेंटर पर ले जाना आपकी कार और खुद आपकी सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक है। ये सावधानी अधिक सर्दियों में काफी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि इस समय कारों में खराबी की संभावना अधिक होती देखी गई है।

ये भी पढ़ें: Hydrogen Car: किसान के बेटे ने बनाई हाइड्रोजन कार, सिर्फ 50 पैसे में किया जा सकेगा 1 किमी का सफर

टायर के प्रेशर का भी रक्खे ध्यान

मौसम के अनुसार टायर के प्रेशर में बदलाव कराना आवश्यक होता है। सर्दी के मौसम में न सिर्फ आपकी कार का इंजन और बैट्री प्रभावित होती है बल्कि इसका सीधा असर आपकी कार के बेहद जरूरी पार्ट यानी टायर पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि हवा जब गर्म होती है तो टायर गर्मी से फैलते हैं वहीं जब ठंडी हवा से यह सिकुड़ने लग जाते हैं। यानी मौसम का प्रभाव आपकी गाड़ी के टायर के ऊपर भी पड़ता है। गर्मियों के दौरान, आपकी कार में टायर का दबाव बढ़ जाता है और ठंडे महीनों के दौरान, टायर का दबाव कम हो जाता है।

गाड़ी की हैड लाइट का बात का भी रक्खे खास ध्यान

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी गाड़ी की हैड लाइट और फॉग लैंप प्रोपरली काम कर रहें हैं। सर्दियों के मौसम में ठिठुरन बढ़ने के साथ कोहरा भी बढ़ जाता है। जिसमें सड़कों पर खास कर सुबह और रात के वक्त कोहरा और धुंध के कारण विजबिलिटी काफी कम जो जाती है। इसके कारण दुर्घटना की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

Tags:    

Similar News