E-Motor Show 2023: हैदराबाद ई-मोटर शो में पेश हुई सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार GT Battista, सेकेंडों में करती है मिलों पार

E-Motor Show 2023: जीटी बतिस्ता की कीमत की बात करें तो 18 करोड़ रुपये है। यह कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 1.86 सेकंड में पकड़ सकती है।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-02-14 02:04 GMT

E-Motor Show (Social Media)

E-Motor Show: इटालियन लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना ने हैदराबाद ई-मोटर शो में अपनी नई ऑल-इलेक्ट्रिक कार जीटी बतिस्ता को पेश किया। यह इलेक्ट्रिक कार भारत की पहली फॉर्मूला ई ग्रैंड प्रिक्स में भाग लेने वाली कार है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इटली में निर्मित, जीटी बतिस्ता ऑफिशियल तौर पर दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली कार है।

कितनी है कीमत और स्पीड

जीटी बतिस्ता की कीमत की बात करें तो 18 करोड़ रुपये है। यह कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 1.86 सेकंड में व 0-200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 4.75 सेकंड में पकड़ने में सक्षम है। इस कार की खासियत यह भी है कि डिसेलेरेशन टेस्ट के मामले में, बतिस्ता महज 31 मीटर में 100 किमी प्रति घंटे से 0 तक की रफ्तार कम कर सकती है।


इसकी स्पीड की बात करें तो टॉप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है।120 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक दिया गया है और इसमें 6960 लिथियम-आयन सेल हैं। जीटी बतिस्ता की रेंज की बात करें तो 482 किमी है जो EPA रेटेड है।

इस बारे में तेलंगाना सरकार ने क्या कहा?

तेलंगाना सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर्स और उन्नत रसायन विज्ञान सेल के निदेशक सुजय करमपुरी ने कहा कि “तेलंगाना हमेशा अपने मूल में स्थिरता के साथ विकास और नवाचार के साथ खड़ा रहा है। यह हमारा दृढ़ विश्वास है कि इलेक्ट्रिक वाहन सस्टेनेबल मोबिलिटी का फ्यूचर है। हम ग्रीन फ्यूचर के लिए राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा दे रहे हैं। तेलंगाना का महिंद्रा समूह के साथ बहुत शानदार रिश्ता है, और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए हमें महिंद्रा पर गर्व है।"

इस बारे में महिंद्रा ने क्या कहा?

महिंद्रा एंड महिंद्रा के यूरोप बिजनेस के सीईओ गुरप्रताप बोपाराय ने कहा, "बतिस्ता अपने वास्तविक रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों में प्रौद्योगिकी के शिखर का प्रतिनिधित्व करता है। यह कार भारत में हैदराबाद ई प्रिक्स सर्किट में भाग लेने के साथ अपनी शुरुआत करेगी।


कंपनी ने क्या कहा?

ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना के सीईओ पाओलो डेलाचा ने कहा, "हैदराबाद ई-मोटर शो का हिस्सा बनकर हम बहुत उत्साहित हैं। हम महिंद्रा समूह के साथ अपने भविष्य के लिए मजबूत सहयोग संबंध स्थापित कर रहे हैं। जल्द ही हम अन्य नई एक्साइटेड जानकारियों को शेयर करेंगे।”

इस मौके पर पिनिनफरीना के सीईओ पाओलो डेलाचा ने कहा- "हम हैदराबाद ई-मोटर शो में शामिल होकर भविष्य के लिए महिंद्रा समूह के साथ अपने सहयोग को मजबूत कर रहे हैं।

इतने दिन चलेगा ई-मोटर शो

बता दें हैदराबाद ई-मोटर शो 8-10 फरवरी 2023 तक इस गाड़ी को हाईटेक्स प्रदर्शनी केंद्र में डिस्प्ले किया गया है। इसमें कॉमर्शियल ईवी, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ईवी पार्ट्स निर्माता और इन क्षेत्रों में स्टार्टअप 10,500 मीटर वर्ग के क्षेत्र में फैले अपने उत्पादों को दिखा रहे हैं। इस शो में अपोलो, महिंद्रा, अमारा राजा, सिट्रोएन, टीवीएस, ईटीओ मोटर्स, ओला, एमजी मोटर, स्विच मोबिलिटी, पियाजियो, बीवाईडी, हुंडई और जेडएफ सहित अन्य अग्रणी ऑटोमोबाइल/कंपोनेंट ब्रांड हाईटेक्स एक्जीबिशन सेंटर में भागीदारी ले रहे हैं।



Tags:    

Similar News