FADA Report: मई में जमकर बिके हर प्रकार के वाहन, ऑटो खुदरा बिक्री में 10 फीसदी का इजाफा, ब्याज दरें तय करेंगी बिक्री

FADA Report: FADA ने कहा कि RBI की मौद्रिक नीति समिति द्वारा प्रत्याशित स्थिर ब्याज दरें वाहन की मांग को बनाए रख सकती हैं और ऑटो बिक्री पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। हालांकि पूर्व कोविड की तुलना में फिलहाल इसमें 2 फीसदी की गिरावट रही, जबकि समग्र खुदरा आंकड़ों में सुधार दिखा है।

Update: 2023-06-05 11:24 GMT
FADA Report (सोशल मीडिया)

FADA Report: आर्थिक गातिविधियों के लिहाज से भारत में लगातार सुखद खबर मिली रही है। पहले देश की जीडीपी वृद्धि, विनिर्माण क्षेत्र में इजाफा के साथ मई महीने में हुई दमदार जीएसटी संग्रह की खबरों ने देश की बढ़ी अर्थव्यवस्था पर अपनी मोहर लगाई। तो अब देश में ऑटो खुदरा बिक्री की वृद्धि ने इस बात को साबित कर दिया है कि आर्थिक मामले में देश सही गाति पर चल रहा है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने सोमवार को भारत में मई महीने के ऑटो खुदरा बिक्री के आकड़ें जारी किये हैं।

ऑटो खुदरा बिक्री में 10 फीसदी की वृद्धि

फाडा के आंकड़ों के मुताबिक, देश में मई महीनें में ऑटो खुदरा बिक्री में साल-दर-साल (YoY) 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसमें दोपहिया (2डब्ल्यू), तिपहिया (3डब्ल्यू) में क्रमशः 9 प्रतिशत और 79 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वहीं, इस अवधि में यात्री वाहन में 4 फीसदी और वाणिज्यिक वाहन (सीवी) में 7 प्रतिशत की वृद्धि की है।

मई महीना रहा उत्साहजनक

FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि मई ऑटो खुदरा उद्योग के लिए एक उत्साहजनक महीना रहा है। सभी वाहन श्रेणियों में 10 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि का प्रदर्शन किया है। हमने 2डब्ल्यू, 3डब्ल्यू, पीवी, ट्रैक्टर और सीवी सेगमेंट में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ पुनरुत्थान देखा है। इसमें क्रमश 79 प्रतिशत, 4 प्रतिशत, 10 प्रतिशत और 7 प्रतिशत है। हालांकि पूर्व कोविड की तुलना में फिलहाल 2 फीसदी की गिरावट रही है, जबकि समग्र खुदरा आंकड़ों में सुधार दिखा है।

इलेक्टिक वाहनों की बिक्री में भी इजाफा

सिंघानिया ने कहा कि इस दौरान दिलचस्प बात यह है कि मई ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बिक्री में इजाफा किया है, जिसमें कुल बिक्री का 8 फीसदी है। इसमें ई-दोपहिया वाहन की 7 प्रतिशत, तिपहिया वाहन की 56 प्रतिशत, वाणिज्यिक वाहनों की 0.5 प्रतिशत और यात्री वाहनों की बिक्री 2.5 फीसदी है। उन्होंनें ने कहा कि "सीवी और पीवी श्रेणियों ने भी ईवी परिदृश्य में 0.5 फीसदी और 2.5 फीसदी के संबंधित योगदान के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

हैं कई चुनौतियां ऑटो खुदरा क्षेत्र में

FADA के अनुसार, ऑटो रिटेल सेक्टर को 2W, CV और PV सेगमेंट में विविध चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। 2W के लिए मौसमी कारक मांग को बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन मौसम से प्रेरित वॉक-इन कटौती, इन्वेंट्री और नियामक मानदंड जैसी चिंताएं बनी रहती हैं। सीवी क्षेत्र बेहतर वाहन उपलब्धता की उम्मीद करता है, लेकिन आरडीई मानदंडों और मौसमी प्रभावों के बारे में चिंता बिक्री को प्रभावित कर सकती है। पीवी क्षेत्र विशेष रूप से नए मॉडल, कॉम्पैक्ट और पूर्ण आकार के एसयूवी और ईवी के लिए मांग बढ़ने की उम्मीद करता है, लेकिन इन्वेंट्री का दबाव और सही मॉडल की उपलब्धता चुनौतियों का सामना कर सकती है।

ब्याज दरें तय करेंगी वाहन बिक्री

FADA ने कहा कि RBI की मौद्रिक नीति समिति द्वारा प्रत्याशित स्थिर ब्याज दरें वाहन की मांग को बनाए रख सकती हैं और ऑटो बिक्री पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

Tags:    

Similar News