Vayve Eva Solar Electric Car: भारत में जल्द लॉन्च होगी पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार, 45 मिनट में होगी फुल चार्ज

Vayve Eva Solar Electric Car: वावे ईवा एक माइक्रो कार है जो अपने कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट के अंदर दो वयस्कों और एक बच्चे को बैठा सकती है।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-02-10 01:55 GMT

Vayve Eva Solar Electric Car(photo-social media)

Vayve Eva Solar Electric Car: ईवी स्टार्टअप वायवे मोबिलिटी ने 2024 में भारत की पहली सौर इलेक्ट्रिक कार, ईवा को पेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है, जिसकी डिलीवरी अगले साल के मध्य में शुरू होगी। वायवे ईवा एक शहर के कम्यूटर पर एक आधुनिक टेक है और इसमें दो वयस्क और एक बच्चा बैठता है। ईवा में 150W रेटेड छत पर सौर पैनलों का एक गुच्छा है और यह प्रतिदिन 10-12 किमी की रेंज जोड़ सकता है। EV को एक बार चार्ज करने पर 250 किमी की रेंज मिलती है।

वायवे ईवा सौर इलेक्ट्रिक कार स्पेसिफिकेशन

वावे ईवा एक माइक्रो कार है जो अपने कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट के अंदर दो वयस्कों और एक बच्चे को बैठा सकती है। ईवा पारंपरिक कारों से अलग दिखती है और इसमें सामने की तुलना में एक छोटा पिछला ट्रैक वाला एक संकीर्ण और लंबा शरीर है। वाहन को विपरीत आधे हिस्से, एयरो-कवर पहियों और आगे और पीछे एलईडी लाइटबार के रूप में इसके न्यूनतर डिजाइन में कुछ विशिष्ट डिजाइन विवरण मिलते हैं। इंटीरियर भी सेंटर-ओरिएंटेड है और ज्यादा जानकारी और कंट्रोल सीधे ड्राइवर पर फोकस करता है।

ईवा को 12kW या 16hp के अधिकतम पावर आउटपुट और 40Nm के टार्क के साथ 6kW की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। इसे सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन के माध्यम से 14kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है। यह पावरट्रेन माइक्रो ईवी को 5 सेकंड में शून्य से 40 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ने और 70 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक जाने में मदद करता है। पावरट्रेन को लिक्विड कूलिंग सिस्टम द्वारा सहायता प्रदान की जाती है और इसे IP68 रेटिंग प्राप्त होती है।

Full View

वायवे ईवा सौर इलेक्ट्रिक कार डिज़ाइन

अपफ्रंट ईवा को कॉइल स्प्रिंग्स के साथ एक स्वतंत्र मैकफ़र्सन स्ट्रट मिलता है और इसके निलंबन के लिए पीछे की तरफ दोहरे झटके लगते हैं। वाहन 155 खंड 13-इंच पहियों के सेट पर सवारी करता है। EV को 250 किग्रा की पेलोड क्षमता मिलती है और यह 15 डिग्री की ग्रेडेबिलिटी को सपोर्ट करता है। अन्य यांत्रिक घटकों में एक इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग और फ्रंट डिस्क ब्रेक शामिल हैं। इस गाड़ी में सीटबेल्ट, मोनोकोक कंस्ट्रक्शन, और ड्राइवर एयरबैग्स हैं. प्राणी आराम में एयर कंडीशनिंग और Android Auto और Apple CarPlay के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट शामिल हैं। जबकि वाहन की कीमत अभी भी अज्ञात है, वायवे ईवा छह रंग विकल्पों में उपलब्ध होगी मूनस्टोन व्हाइट, लाइट प्लेटिनम, रोज़ कोरल, स्काई ब्लू, शैम्पेन गोल्ड और चेरी रेड कलर।

भारत की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार हर दिन 12 किमी तक की रेंज जोड़ती है!

वावे ईवा सोलर इलेक्ट्रिक कार भारत की पहली इलेक्ट्रिक वाहन है जिसकी छत पर सोलर पैनल लगे हैं। 150W पैनल वाहन को प्रतिदिन लगभग 10 से 12 किमी की सीमा उत्पन्न करने में मदद करते हैं और केवल ऊर्जा के एक मुक्त और नवीकरणीय स्रोत से लगभग 3,000 किमी की ड्राइविंग में योगदान कर सकते हैं। EV में एक 14kWh बैटरी पैक भी है जो एक बार चार्ज करने पर 250 किमी की ड्राइविंग रेंज का दावा करता है और इसे घरेलू वॉल सॉकेट चार्जर से चार घंटे में पूरा किया जा सकता है। वायवे के सीईओ नीलेश बजाज ने दावा किया है कि डिजाइन कुछ समय से प्रक्रियाधीन है और कंपनी ने लगभग 550 किलोग्राम के वाहन वजन और पर्याप्त आकार के सौर पैनल को हासिल करने का प्रयास किया है जो नवीकरणीय ऊर्जा पैदा करने के उद्देश्य को पूरा करता है। कंपनी का कहना है कि भारतीय ग्राहक रोजाना औसतन 30 किमी ड्राइव करते हैं और सोलर पैनल सिर्फ सूरज से ड्राइविंग रेंज में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान दे सकते हैं।

Tags:    

Similar News