Kia Car Price Hike: किआ Seltos और Carens पर अक्टूबर माह से बढ़ जाएंगी कीमतें, जानिए डिटेल में

Kia Car Price Hike: कंपनी का कहना है कि ऑटो पार्ट्स की बढ़ती कीमतों के कारण कार के निर्माण में आनी वाली कुल लागत में काफी ज्यादा वृद्धि हो गई थी, जिसका सीधा प्रभाव कम्पनी के फाइनेंस सेक्टर पर पड़ रहा था।

Written By :  Jyotsna Singh
Update:2023-09-23 18:00 IST

Kia Car Price Hike (फोटो: सोशल मीडिया )

 Kia Car Price Hike: किआ ऑटोमेकर कम्पनी के वाहनों ने बड़े ही कम समय में भारतीय ऑटोमार्केट में अपनी मजबूत पैठ बना ली है। ग्राहकों ने भी इस ब्रांड के प्रति अपनी अच्छी प्रतिक्रिया दर्ज की है। यही वजह है कि इस कंपनी ने इस वर्ष अपने वाहनों की बिक्री में सफलता के पायदान को छुआ है। लेकिन कम्पनी अब अपने ग्राहकों की जेब पर थोड़ा बोझ डालने जा रही है। कोरियाई कंपनी किआ मोटर्स की SUV सेल्टोस और कैरेंस MPV अक्टूबर से महंगी होने जा रही हैं। कंपनी का कहना है कि ऑटो पार्ट्स की बढ़ती कीमतों के कारण कार के निर्माण में आनी वाली कुल लागत में काफी ज्यादा वृद्धि हो गई थी, जिसका सीधा प्रभाव कम्पनी के फाइनेंस सेक्टर पर पड़ रहा था। यही वजह है कि किआ के दाेनों लोकप्रिय मॉडल्स SUV सेल्टोस और कैरेंस MPV की कीमत में करीब दो फीसदी की वृद्धि की है।

किआ के इन मॉडल पर नहीं होगा मूल्य वृद्धि का असर

इस बात की उम्मीद की जा रही है कि कंपनी के भारतीय पोर्टफोलियो में शामिल अन्य मॉडल- सोनेट, कार्निवल और EV6 की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा। इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल के बाद अब 5 महीने के बाद दोबारा से किआ ने अपनी कारों की कीमतों में वृद्धि किए जाने का फैंसला लिया है। कंपनी के भारतीय पोर्टफोलियो में शामिल सोनेट, कार्निवल और EV6 की कीमत में इस वृद्धि का असर नहीं देखा जाएगा।

कैरेंस का बेस वेरिएंट की क्या होगी कीमत

कैरेंस का बेस वेरिएंट में कम्पनी के इस मूल्य वृद्धि के निर्णय के साथ यदि दो प्रतिशत की वृद्धि की जाती है तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत में करीब 21,000 रुपये और टॉप-ट्रिम वेरिएंट में करीब 38,000 रुपये का इजाफा हो जाने की उम्मीद की जा रही है। आपको बताते चलें कि किआ कैरेंस को फरवरी, 2022 में लॉन्च किया गया था, जिसकी शुरुआती कीमत 8.99 लाख रुपये रखी गई थी। पिछले 18 महीनों में इस कार की कीमतों में बार-बार वृद्धि की जा रही है।जिसके पश्चात एंट्री-लेवल कैरेंस की कीमत बढ़कर 8.99 लाख से 10.45 लाख रुपये हो चुकी है। वहीं इसके टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत मौजूदा समय में 18.90 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।


सेल्टोस पर कितना होगा इजाफा

अपडेटेड किआ सेल्टोस SUV पर कम्पनी द्वारा मूल्य वृद्धि के फैसले के बाद इस बात की उम्मीद की जा रही है कि ये वृद्धि 2 प्रतिशत के करीब हो सकती है। जिसके बाद इस मूल्य वृद्धि से इस गाड़ी के बेस वेरिएंट की कीमत में 22,000 रुपये और टॉप वेरिएंट के दाम में 40,000 रुपये तक बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। अपडेटेड किआ सेल्टोस SUV को इसी वर्ष किआ ने जुलाई माह में ₹10.89 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। जिसके उपरांत इसके 2 नए वेरिएंट GTX+ (S) और X-लाइन (S) को भी पेश किया है, जिनकी कीमत वर्तमान समय में क्रमश: 19.40 लाख रुपये और 19.60 लाख रुपयेएक्स-शोरूम है।



Tags:    

Similar News