Kia Sonet: किआ सोनेट की बिक्री में हुआ गजब का इजाफा, कंपनी के मोस्ट सेलिंग मॉडल में हुई शुमार

Kia Sonet: भारतीय बाजार में अब तक 9.8 लाख से अधिक गाड़ियां बेचकर कंपनी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। इस साल कुल बिक्री में सेल्टोस की हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत रही है

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-16 11:33 GMT

Kia Sonet:

Kia Sonet: एसयूवी वाहनों का ट्रेंड बढ़ने के साथ ही किआ मोटर्स की सफलता ने भी तेजी पकड़ ली है। पिछले महीने किआ मोटर्स की कार बिक्री में सालाना 10 फीसदी की बढ़त हासिल की है। इस आंकड़े के अनुरूप कंपनी ने इस अवधि में 21,300 गाड़ियों की बिक्री की हैं। हाल ही में कंपनी द्वारा जारी की गई मासिक सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक 27 फीसदी बढ़त के साथ इस साल जून महीने की बिक्री पिछले साल के रिकॉर्ड से करें तो इसी महीने में 7,722 गाड़ियां बिकी थीं। फेसलिफ्टेड किआ सोनेट मोस्ट सेलिंग मॉडल में टॉप पर आ चुकी है। रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने किआ सोनेट के 9,816 गाड़ियों की बिकी हुई है। यह कुल बिक्री में 43 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। इन सामने आए आंकड़ों के हिसाब से भारतीय बाजार में अब तक 9.8 लाख से अधिक गाड़ियां बेचकर कंपनी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। इस साल कुल बिक्री में सेल्टोस की हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत रही है।


बिक्री में दूसरे नंबर पर रही किआ की ये कार

किआ मोटर्स की सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक कार निर्माता की मिडसाइज SUV किआ सेल्टोस बिक्री के मामले में दूसरे स्थान पर आती है। पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस कार की बिक्री में अचानक तेजी आई है।इस कार के आंकड़ों पर गौर करें तो जून, 2023 में इसके 3,578 यूनिट्स की बिक्री हुई थीं, जिसमें इस साल जून महीने में सालाना आधार पर 76 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस अवधि में कंपनी ने 6,306 यूनिट्स बिक्री का रिकॉर्ड पार कर लिया है। इस लिस्ट में तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में किआ कैरेंस का नाम आता है। ये अब कंपनी का तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन चुका है। इसकी बिक्री पिछले साल की तुलना में घटकर पिछले महीने 8,047 यूनिट्स से घटकर अब जून में 5,154 यूनिट्स की रह गई है।पिछले महीने इसे सालाना आधार पर 36 फीसदी का घाटा हुआ है।


इलेक्ट्रिक मॉडल की मांग में आधे से ज्यादा आंकड़ों में आई गिरावट

किआ मोटर्स को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कुछ खास सफलता नहीं मिली है। इलेक्ट्रिक मॉडल की मांग में आधे से ज्यादा आंकड़ों में आई गिरावट आई है। इसके EV पोर्टफोलियो में शामिल सबसे महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ी किआ EV6 की बिक्री पिछले साल जून की तुलना में 44 यूनिट्स से घटकर 24 पर सिमट गई है। वहीं अब कंपनी पहले से कई मायने में इंप्रूव्ड त्योहारी सीजन के आस-पास फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक SUV EV9 और नई जेनरेशन की कार्निवल पेश करने की तैयारी कर रही है।

Tags:    

Similar News