Maruti Ignis Radiance Edition: बेजोड़ है मारुति का यह नया मॉडल, कीमत भी है बेहद कम

Maruti Ignis Radiance Edition: कंपनी ने हाल ही में एक नई कार मारुति Ignis के Radiance Edition को लांच किया है। ये नया एडिशन सभी वेरिएंट्स में उपलब्ध है, Sigma वेरिएंट के साथ इसकी कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू होती है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-26 15:41 GMT

Maruti Ignis Radiance Edition

Maruti Ignis Radiance Edition: एक लंबे समय से देश के मध्यम श्रेणी उपभोक्ताओं की पहली पसंद रही मारुती अपने ग्राहकों की सुविधा का पूरा ख्याल रखती हैं। आए दिन ये ऑटोमेकर कंपनी अलग-अलग सेगमेंट में गाड़ियां लांच करती रहती है। इसी कड़ी में इस कंपनी ने हाल ही में एक नई कार मारुति Ignis के Radiance Edition को लांच किया है। ये नया एडिशन Radiance एडिशन कार के सभी वेरिएंट्स में उपलब्ध है। Sigma वेरिएंट के साथ इसकी कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी के मुताबिक इस एडिशन में कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है। साथ ही इसे ज्‍यादा स्‍टाइलिश भी बनाया गया है।


Maruti Suzuki Ignis फीचर्स

कंपनी ने Ignis Radiance Edition में एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, सात इंच का टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, पुश स्‍टार्ट, ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजस्‍टेबल ड्राइविंग सीट, स्‍टेयरिंग माउंटिड कंट्रोल्‍स जैसे फीचर्स को तो दिया ही है। साथ ही सिग्‍मा वेरिएंट में 3650 रुपये की कीमत पर व्‍हील कवर के चार पीस, डोर वाइजर और बीएसएम क्रोम को रेडियंस एडिशन में ऑफर किया गया है। इसके अलावा 9500 रुपये की कीमत पर जेटा और एल्‍फा वेरिएंट्स में सीट कवर, ब्‍लैक कुशन, डोर क्‍लैडिंंग के साथ डोर वाइजर (Maruti Ignis Features) को भी लिया जा सकता है।  इसमें आपको प्रीमियम इंटीरियर और मॉडर्न तकनीक के साथ बोल्ड एक्सटीरियर डिज़ाइन देखने को मिलती है। इस कार के डिजाइन और इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।कंपनी ने जानकारी दी है कि Ignis Radiance Edition में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने कार में एक्सटीरियर डिजाइन दिया गया है, जो प्रीमियम इंटीरियर के साथ बहुत सुंदर लगता है और इसमें आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी भी मिलती है। ऐसा करके कंपनी ने इस कार को सेगमेंट में और बेहतरीन कर दिया है। 


Maruti Suzuki Ignis इंजन

Maruti Suzuki Ignis में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 82 bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क देता है यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है एक लीटर में 20.89kmpl की माइलेज ऑफर करती है। कार में लगा ये इंजन काफी दमदार है और बेहतर प्रदर्शन करता है। हर मौसम में Ignis निराश होने का मौका नहीं देती है। Ignis में कार और SUV दोनों का फील देखने को मिलता है। यह कार new-gen rigid platform पर बनी है जोकि काफी स्ट्रॉन्ग बिल्ड है।साल 2017 में Ignis को पहली बार भारत में लॉन्च किया था और अब तक इसकी 2.8 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। Ignis कई मायनों में बेहतरीन कार है लेकिन जो कामयाबी इसे मिलती चाहिए थी वो अभी इससे थोड़ा दूर है।


Maruti Suzuki Ignis डिजाइन

Ignis बाहर से जितनी कॉम्पैक्ट नजर आती है लेकिन इसके केबिन में काफी अच्छा स्पेस दिया गया है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसकी सीट्स आरामदाक हैं। फीचर्स की इसमें कोई कमी फिलहाल नज़र नहीं आती। यह एक सॉलिड कार है। Ignis में सेफ्टी के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स जैसे खास फीचर्स मिलते हैं। लेकिन क्रैश टेस्ट में इसने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। एडल्ट प्रोटेक्शन सेक्शन में Ignis को 34 में से सिर्फ 16.48 अंक मिले जो 1 स्टार बनता है। इस कार में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को सेफ्टी ठीक मिली जबकि चालक की छाती को कमजोर सुरक्षा मिली है। चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन के मामले में Ignis को 49 में से 3.86 अंक के साथ 0 स्टार रेटिंग मिली है

Tags:    

Similar News