Maruti Jimny 5 Door: मारुति जिम्नी 5-डोर प्रोडक्शन अप्रैल 2023 से शुरू, हर वर्ष 1 लाख यूनिट बनाने का लक्ष्य

Maruti Jimny 5 Door: मारुति जिम्नी 5-डोर का मुकाबला हिंद्रा, थार, गोरखा और फोर्स 5-डोर वर्जन से होगा। वहीं, बात मारुति जिम्नी की कीमत की करें तो यह 12 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

Written By :  Jyotsna Singh
Update:2023-03-04 16:59 IST

Maruti Jimny 5 Door (सोशल मीडिया)   

Maruti Jimny 5 Door: मारुति सुजुकी जिम्नी का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च होने की कगार पर है। लोगों को मारुति के इस सिग्मेंट को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो आप इसे कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या फिर आसपास के डीलरशिप पर जाकर बुक करा सकते हैं। कंपनी अपने प्लान ईवी को लेकर काफी उत्साहित है। कंपनी मारुति सुजुकी जिम्नी ई वी को साल 2026 तक इलेक्ट्रिक वर्जन में लेकर आने वाली है, जो एक पूरी तरह से ऑफ-रोड कार होगी। वहीं, जिम्नी 5-डोर का प्रोडक्शन 1 अप्रैल, 2023 से शुरू होने जा रहा है।

हाल के दिनों में कंपनी ने कार्बन तटस्थता के लिए अपनी योजना का खुलासा किया था। इसमें, वित्त वर्ष 2024 से शुरू होने वाली पांच नई इलेक्ट्रिक पेशकश शामिल हैं। एक मॉडल eVX कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा, वहीं दूसरा सिल्हूट जिम्नी 3-डोर का इलेक्ट्रिक वर्जन है। मिली जानकारी के अनुसार, मारुति जिम्नी अपना प्रोडक्शन उत्पादन अप्रैल में शुरू करेगी। इसी के साथ कंपनी का हर साल लगभग 1 लाख यूनिट बनाने का लक्ष्य है। इसमें से मारुति घरेलू बिक्री के लिए लगभग 66 प्रतिशत आवंटित करेगी और शेष निर्यात के लिए निर्धारित किया जाएगा। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए हर महीने करीब 7,000 यूनिट्स बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। संभावना है कि मारुति सुजुकी टॉप-स्पेक अल्फा ट्रिम के उत्पादन को बढ़ावा देगी।मारुति सुजुकी ऑफ-रोडर के लिए पहले ही 18,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त कर चुकी है। इस समय जिम्नी कुल चार वेरिएंट में उपलब्ध है।

जिम्नी का पावरट्रेन!

मारुति जिम्नी पावरट्रेन की बात करें तो जिम्नी में रफ लैडर-फ्रेम चेसिस भी है। ऑफ-रोड गियर, जिम्नी 105hp, 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। इसको 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क-कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। जहां तक Jimny के ऑफ-रोड गियर का सवाल है, इसमें Suzuki का AllGrip Pro 4WD सिस्टम मैन्युअल ट्रांसफर केस के साथ और '2WD-high', '4WD-high' और '4WD-low' मोड्स के साथ लो-रेंज गियरबॉक्स मिलता है।

 2026 में आ सकती ईवी वर्जन

जिमनी ईवी मारुति सुजुकी कंपनी द्वारा बनाई गई पांच में से एक इलेक्ट्रिक मॉडल का हिस्सा है। यह कार पहले अपना रास्ता यूरोपीय बाजार में बनाएगी। मारुति सुजुकी 60kWh बैटरी पैक का उपयोग कर सकती है जो ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर इस्तेमाल किया गया था जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में भी अनवील किया गया था। फिलहाल सुजुकी की ओर से Jimny EV को यूरोपीय बाजार में लेकर आने की घोषणा कर दी गई है जिसके बाद यह फाइव डोर वाली जिम्नी ईवी को भारत में बनाया जाएगा।

मारुति सुजुकी जिम्नी वेरिएंट और फीचर्स

देखा जा रहा है कि मारुति सुजुकी छह एयरबैग और हिल-होल्ड असिस्ट जैसी सुरक्षा सुविधाओं को मानक के रूप में पेश कर रही है। जिम्नी सिर्फ दो ट्रिम्स - जीटा और अल्फा में उपलब्ध है - जहां बाद वाले को ऑटो हेडलैम्प्स, स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम और अर्कायम्स साउंड सिस्टम सहित घंटियाँ और सीटियाँ मिलती हैं।

कीमत और लॉन्च की तारीख

इसके मई 2023 में पूरे ऑटोमोबिल मार्केट में बिक्री पर जाने की संभावना है। लॉन्च के समय, इसका कोई सीधा मुकाबला नहीं होगा, लेकिन महिंद्रा, थार, गोरखा और फोर्स इसके 5-डोर वर्जन को डेवलप करने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ रहें हैं।उम्मीद की जा रही है कि मारुति जिम्नी की कीमत 12 लाख रुपये के आसपास होगी

Tags:    

Similar News