Maruti Suzuki Electric Car: इलेक्ट्रिक कार ला रही मारुति सुजुकी, 15 से 20 लाख रुपये होगी एसयूवी की कीमत

Maruti Suzuki Electric Car: मारुति सुजुकी ने 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल शो में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी "ईवीएक्स" शोकेस की है। इस साल के अंत तक भारत की सड़कों पर उतरने के लिए तैयार इस मीडियम साइज मॉडल को पिछले साल टोक्यो में जापान मोबिलिटी शो में दिखाया गया था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-02-03 17:54 GMT

इलेक्ट्रिक कार ला रही मारुति सुजुकी, 15 से 20 लाख रुपये होगी एसयूवी की कीमत: Photo- Social Media

Maruti Suzuki Electric Car: मारुति सुजुकी ने 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल शो में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी "ईवीएक्स" शोकेस की है। इस साल के अंत तक भारत की सड़कों पर उतरने के लिए तैयार इस मीडियम साइज मॉडल को पिछले साल टोक्यो में जापान मोबिलिटी शो में दिखाया गया था। भारतीय बाजार के लिए इस मॉडल को भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप बनाया जाएगा और इसके अन्य देशों में निर्यात किए जाने की उम्मीद है।

क्या है खासियत

टोयोटा के अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के साथ अपना प्लेटफॉर्म साझा करते हुए, मारुति सुजुकी ईवीएक्स टोयोटा के 27पीएल स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर पर आधारित है। मारुति की ईवी की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है। मारुति ने यह भी पुष्टि की है कि ईवीएक्स 60 केडब्लूएच बैटरी पैक के साथ आएगी जिससे एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक की प्रभावशाली ड्राइविंग रेंज मिलने की उम्मीद है।

Photo- Social Media

ये मॉडल एक ऑल-एलईडी लाइटिंग सेटअप, कनेक्टेड-स्टाइल टेललैंप्स, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, एक 360-डिग्री-व्यू सराउंड कैमरा सेटअप, फ्लश-फिटेड रियर डोर हैंडल और डैशबोर्ड के लिए एक डुअल-स्क्रीन सेटअप से लैस होगा। अनुमान है कि ईवीएक्स की कीमत 20 लाख से 25 लाख के बीच होगी।

मारुति सुजुकी के नई ईवी उत्पादन लाइन का टारगेट बाजार भारत, यूरोप और जापान तक फैला हुआ है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में यह कदम मारुति सुजुकी को प्रतिद्वंद्वी टाटा मोटर्स के साथ अंतर को कम करने में मदद कर सकता है, जो भारत के बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र पर हावी होने वाली प्रमुख खिलाड़ी है।

Tags:    

Similar News