Maruti Suzuki Jimny: मारुती जिम्नी बहुप्रतिक्षित व्हीकल का इंतजार खत्म, बुकिंग शुरु

Maruti Suzuki Jimny: फर्स्ट जनरेशन 1970 जिम्नी ओपन हुड रूफ के साथ आयी थी। सेकेण्ड जनरेशन जिम्नी 1981 में जिप्सी के नाम से आई इसके बाद1998 में थर्ड जनरेशन जिम्मी इसमें आमूल चूल परिवर्तन किये गये।

Written By :  Prashant Sharma
Update: 2023-02-10 17:33 GMT

Maruti Suzuki Jimny

Maruti Suzuki Jimny: मारुती जिम्नी बहुप्रतिक्षित व्हीकल का इंतजार खत्म हुआ | 2023 आटो एक्स्पो में लॉन्च के बाद इसकी बुकिंग की शुरुआत भी हो गई है। कम बजट में बेहतरीन ऑफ रोड एस.यू.वी. जिम्नी को आज बाजार में लोग हाथों हाथ लेने के लिये तैयार है।1970 से चार जनरेशन तक ग्राहकों की सेवा करते जिम्नी अपने नये अवतार में 2023 से बाजार में धूम मचाने आ रही है।

फर्स्ट जनरेशन 1970 जिम्नी ओपन हुड रूफ के साथ आयी थी। सेकेण्ड जनरेशन जिम्नी 1981 में जिप्सी के नाम से आई इसके बाद1998 में थर्ड जनरेशन जिम्मी इसमें आमूल चूल परिवर्तन किये गये। जैसे की- ऊंचे डिग्री पर ज्यादा आरामदेह सीट, प्रीमियम सस्पेंशन, ऐरोडनामिक आकार, लंबे व्हीलबेस के साथ इसे ज्यादा सुरक्षित भी बनाया गया। फोर्थ जनरेशन जिम्नी 2018 में आई । जिसे नये परफेक्शन के साथ नई डिज़ाइन, 5 डोर ऑफ रोड व्हीकल के रूप में उतारा गया था। अब 2023 भारत में जिम्नी को लॉन्च कर सुजुकी कम्पनी ने कम बजट में बाज़ार प्रतिस्पर्धा को एक नया आयाम देने की कोशीश की है।

बीहड़ रास्तों पर चलने में सक्षम

जिम्नी को बीहड जंगलों के रास्ते पर बड़े ही आसानी से चला सकते हैं। क्योंकी जिम्नी डिपार्चर एंगल 50 डिग्री के अंश की पीछे के बम्पर से जमीन तक की दूरी है, नतीजतन आसानी से कहीं भी नहीं टकरायेगी। रैम्प ब्रेक ओवर एंगल 24 डिग्री के अंश की दूरी व्हीकल के बीच वाले हिस्से का होता है और एप्रोच एंगल आगे के बम्पर से जमीन तक की दूरी 36 डिग्री अंश पर होने से कहीं भी चढ़ान, ढ़लान उबड़ खाबड़ रास्तों पर व्हीकल को आसानी से ले जा सकते हैं। ग्राउण्ड क्लीयरेंस 210 एम.एम. के होने से आप किसी भी रास्तों पर जिम्नी ऑफ रोड एस.यू.वी. को बड़ी ही आसानी से चला सकते हैं। जिम्नी में 1.5 लीटर (1462 सी.सी.) का K15 B पेट्रोल इंजन आइडियल स्टार्ट स्टॉप के साथ आ रहा है। मैक्स पावर 104.8 पी.एस. (77.I kw) की शक्ति और मैक्स टॉर्क 134.2 एन.एम.@4000 आर.पी.एम. पर शक्ति मिलती है। 4 सीलेण्डर का इंजन 5MT/4AT गियर के साथ जिम्नी आ रही है।

मोड़ पर सुरक्षित ड्राइविंग

जिम्नी आल ग्रीप प्रो. ट्रान्समीशन के साथ ऑफ रोडिंग के लिये लो रेन्ज़ ट्रान्स्फर गियर 2H से 4H का विकल्प ग्राहकों के लिये दिया गया है । जिससे जिम्मी के टॉर्क मोड के समय रोड पर व्हीकल की कमाण्ड ग्रीपींग को मजबूत बना कर टर्न (मोड) पर सुरक्षित ड्राइविंग की सुविधा मुहैया करवाता है। 4th जनरेशन जिम्नी में 3-लींक रिजीड एक्सेल सस्पेंशन क्वाइल स्प्रिंग के साथ दिये जाने से उबड़ खाबड़, खराब रास्तों पर व्हिकल की कमांड सख्त बनी रहती है।

खराब रास्तों पर अच्छी पकड़

खराब रास्तों, पहाड़ी रास्तों पर सड़क से अच्छी पकड़ मजबूती के लिये लेडर फ्रेम चासी दिया गया है। कमांडिंग ड्राइविंग वीव के लिये बड़ी वींडशील्ड के साथ A -पीलर के अराइट होने से और फ्लैट बोनट डिज़ाइन से सामने की सारी वस्तुएं एकदम साफ-साफ दिखती है। रुफ कैरीयर टॉप पर लगाने का विकल्प जिम्नी में दिया गया है। जिम्नी में एल.ई.डी. हेडलैम्प वाशर के साथ दिया गया है। जिससे की कीचड़ व धूल को वाशर के द्वारा आसानी से साफ कराया जा सके । एस.यू.वी. के अन्दर प्लास्टिक क्वालिटी पर पहले से ज्यादा ध्यान दिया गया है। यह स्क्रैच प्रूफ है। सभी फिचर्स के स्वीच बड़े आकार में दिया गया है।

आसान ड्राइव

व्हिकल को चलाते समय भी आसानी से ड्राइवर उसका इस्तेमाल कर सकता है। सीट को शॉक अब्सॉर्बेर डिज़ाइन से बनाने पर यह बहुत ही आरामदायक यात्रा कराता है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से जिम्नी के स्टैण्डर्ड वैरिएंट से छः एयरबैग आ रहे हैं। साथ में ब्रेकिंग सिस्टम में हिल डिसेंन्ट कन्ट्रोल, हिल होल्ड एसीस्ट, ब्रेक लीमीटेड स्लीप डिफरेन्शीयल (फिसलने वाली जगहों के लिए) जैसे उच्च ब्रेकींग तकनीक का प्रयोग किया गया है।

आनंद के लिए सानदार म्यूजिक सिस्टम

आनंद के लिये 7 व 9 इंच का म्यूजिक सिस्टम एण्ड्रॉयड आटो और एप्पल कार प्ले सराउण्ड सिस्टम के साथ उपलब्ध है। जिम्नी के टेक्निकल डायमेन्शन को देखा जाय तो लम्बाई 3985 एम.एम. ( स्पेयर टायर के साथ ), चौडाई 1645 एम.एम, ऊँचाई 1720 एम.एम., व्हीलबेस 2590 एम.एम. सीटींग कैपासटी-4 व्यक्ति, बूट स्पेस 208 लीटर रियर सीट फोल्ड के पश्चात् 332 लीटर, मिनिमम टर्निंग रेडियस 5.7 मीटर आगे वेन्टीलेटेड डिस्क ब्रेक पीछे ड्रम ब्रेक, टायर साइज एलॉय / स्टील 195/80R15, पेट्रोल इंजन, कर्ब व्हीकल वेट मैनुअल गियर में 1195-1200 किलो ग्राम है। वहीं ऑटोमैटिक गियर में 1205–1210 kg,है। वहीं व्हीकल का ग्रॉस वेट 1545 kg है।

फीचर्स

जिम्नी ऑफ रोड एस.यू .वी दो वेरिएंट में उपलब्ध है पहला जीटा MT/AT, दूसरा अल्फा MT/AT ये दो ग्रेड उपलब्ध हैं । स्टैण्डर्ड फ़ीचर्स में रियर वाइपर वाशर, डिफॉगर, साइड कर्टन एयर बैग, ए.बी.एस, ई.बी.डी., ई.एस.पी., रियर व्यू कैमरा, टिल्ट पावर स्टीयरींग , आल पावर विंडो, सेंन्ट्रल लॉक, स्टीयरींग माउंट कन्ट्रोल, और भी फिचर्स से भरपूर जिम्नी कुल सात रंगों में उपलब्ध है। ये रंग है- काइनेटीक येलो, सीजलींग रेड ब्लैक रूफ, सीजलींग रेड, नेक्सा ब्लू , ब्लूइश ब्लैक, ग्रेनाइट ग्रे, पर्ल आर्कटीक व्हाइट। नई जिम्नी ऑफ रोड एस.यू.वी. की किमत 9.50 लाख से 12.50 लाख एक्स शोरूम आने की सम्भावना है 

Tags:    

Similar News