Maruti Electric Car: 2025 में मारुति की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च को तैयार, EV सेगमेंट में मारुति भी बढ़ा रही तेजी से कदम..

Maruti Electric Car: वहीं अब इंडो-जापानी कार निर्माता 17-22 जनवरी 2025 को होने वाले भारत मोबिलिटी एक्सपो के आगामी संस्करण में eVX के पूर्ण उत्पादन-स्पेक संस्करण का लॉन्च करने जा रहा है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-24 11:15 GMT

Maruti Electric Car

Maruti Electric Car: भारतीय बाजार इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। इसी दिशा में अब मारुति सुजुकी भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX को बाजार में उतारने जा रही है।ICE इंजन के अलावा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपना प्रभुत्व कायम करने के लिए ये कंपनी तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ रही है। इसी क्रम में मारुति सुजुकी काफी समय से अपने पहले पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल को तैयार कर रही है। जिसका कोडनेम eVX है। पिछले साल इस कंपनी ने ऑटो एक्सपो में इसका कॉन्सेप्ट पेश किया था। इसके बाद 2024 की शुरुआत में उद्घाटन भारत मोबिलिटी एक्सपो में इसका एक और प्रोडक्शन-नियर प्रोटोटाइप पेश किया था। वहीं अब इंडो-जापानी कार निर्माता 17-22 जनवरी 2025 को होने वाले भारत मोबिलिटी एक्सपो के आगामी संस्करण में eVX के पूर्ण उत्पादन-स्पेक संस्करण का लॉन्च करने जा रहा है। पहले इसे इस साल के अंत में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया जाना था।


अगले साल जनवरी में भारत में ऑटो एक्सपो में eVX की घोषणा की पुष्टि की है। जिसका लक्ष्य 2025 की शुरुआत में लॉन्च करना है। हालांकि प्राथमिकता यूरोप को दी जाएगी।दक्षिणी यूरोप में इसके टेस्ट म्यूल में पहली बार देखा गया है। अभी तक ये मॉडल अस्थायी हेडलाइट्स और टेल लाइट्स के साथ नजर आया है। टेस्टिंग के दौरान साझा हुईं तस्वीरों में इस कार से जुड़ी काफी कुछ खूबियों का पता चलता है। इसका प्रोडक्शन-स्पेक खास तरह की लाइटिंग सेटअप से लैस नजर आया है। फिलहाल कंपनी इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को लगातार टेस्टिंग के लिए उतार रही है।आइए जानते हैं मारुति सुजुकी eVX से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से...

मारुति सुजुकी eVX डिजाइन

लॉन्च होने की तैयारी कर रही मारुति सुजुकी eVX की साझा हुई तस्वीरों के अनुसार,इस इलेक्ट्रिक SUV के केबिन में 10-इंच का डिजिटल क्लस्टर और एक इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस ड्यूल-स्क्रीन सेटअप होगा।साथ ही दक्षिणी यूरोप में स्पॉट हुए टेस्ट म्यूल में मौजूद अलॉय व्हील का डिजाइन भी भारत में देखे गए टेस्ट म्यूल से अलग नजर आता है। गाड़ी की टेल लाइट में शीर्ष LED एक LED लाइट बार के साथ जुड़ी हुई है।इस एक में LED हेडलाइट्स को एक प्रोजेक्टर में रखा गया है और X-आकार का LED DRLs सिग्नेचर प्रोजेक्टर के ऊपर-नीचे खूबसूरती के साथ फैली हुई है। तस्वीरों में LED यूनिट के तौर पर टेल लाइट्स को भी अंतिम रूप दिया गया है। सिग्नेचर इसके कॉन्सेप्ट मॉडल के जैसा ही है।


मारुति सुजुकी eVX बैटरी विकल्प

अपकमिंग मारुति eVX में बैटरी विकल्प के तौर पर एक सिंगल-मोटर FWD लेआउट के साथ एक ड्यूल-मोटर AWD वेरिएंट को शामिल किया जा सकता है। दोनों ही मोटर में 60kWh की बैटरी को जोड़ा जा सकता है। ये बैटरी सिंगल चार्ज चार्ज पर लगभग 500 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखती है।


मारुति सुजुकी eVX कीमत

मारुति सुजुकी eVX कार में चार्जिंग पोर्ट फ्रंट-लेफ्ट क्वार्टर पैनल पर मिलेगा और यह फास्ट चार्जिंग तकनीक को भी सपोर्ट करेगी। भारतीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम होने की उम्मीद की जा रही है।

Tags:    

Similar News