MG Windsor EV: कर्व EV, महिंद्रा XUV400 को टक्कर देने के लिए MG विंडसर EV लॉन्च को तैयार

MG Windsor EV: इनसे एसयूवी कारों की तरह ऑफ-रोडिंग और टफ ड्राइविंग की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। लोग इन कारों को डिजाइन ओर लुक पर आसानी से आकर्षित होकर खरीदते हैं। आइए जानते हैं MG मोटर्स की विंडसर EV से जुड़े डिटेल्स

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-14 13:20 GMT

MG Windsor EV

MG Windsor EV: भारतीय बाजार में MG मोटर्स तेजी से EV सेगमेंट में अपने वाहनों का विस्तार कर रही है। इसी कड़ी में अपनी EV वाहनों को हासिल हो रही लोकप्रियता को देखते हुए अब अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार विंडसर EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कार निर्माता MG मोटर्स ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि इसका नाम विंडसर EV होगा साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार को अगले महीने 11 सितंबर को भारतीय बाजार में लांच किया जाएगा।

इस नई EV के लॉन्च से पहले ही कंपनी ने इसका नया टीजर जारी कर दिया है। जिसके जरिए इस गाड़ी से जुड़ी कई और खूबियों का पता चलता है। यह EV एक क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल (CUVs)होगी। CUVs व्हीकल के डिटेल में जाएं तो इन्हें प्लेटफॉर्म को संशोधित करके बनाया जाता है। आम भाषा में समझा जाए तो ये कारें हैचबैक और एसयूवी का मिश्रण होती हैं। इसके Crossover नाम से ही आप अनुमान लगा सकते हैं कि ये दो कैटेगरी की खूबियों के साथ आती है। लोग Crossover Cars को सॉफ्ट राइडिंग कंफर्ट और बेहतर डिजाइन होने की वजह से खरीदते हैं। ये साफ तौर कहा जाता है कि CUV कारें SUV के अपेक्षा कम शक्तिशाली होती हैं। आप इनसे एसयूवी कारों की तरह ऑफ-रोडिंग और टफ ड्राइविंग की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। लोग इन कारों को डिजाइन ओर लुक पर आसानी से आकर्षित होकर खरीदते हैं। 


MG विंडसर EV डिजाइन

MG विंडसर EV डिजाइन के मामले में अन्य CUV कारों की अपेक्षा कहीं अधिक आकर्षक और भोकाली दिखाई देती है। असल में ये कार SUV स्टाइल की इलेक्ट्रिक कारों के बीच एक क्रॉसओवर हैचबैक स्टाइल में खास लुक के साथ पेश की गई है। इस कार के केबिन के अंदर ब्लैक अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग फंक्शन, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं के साथ एक मल्टी फंक्शनल 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, कई ग्लास एरिया के साथ एक्सटीरियर में फ्लश डोर हैंडल, LED लाइटिंग सेटअप, DRLs, पीछे दोनों तरफ स्थित लाइटबार, 18-इंच के अलॉय व्हील को शामिल किया जाएगा।


MG विंडसर EV बैटरी पैक

अगले महीने पेश होने को तैयार MG विंडसर EV में सेफ्टी फीचर्स के लिए 4 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक में ऑटो होल्ड फंक्शन, ADAS, 360-डिग्री कैमरा, पार्किंग सेंसर जैसी सुविधाओं को जोड़ा गया है। इस CUV में सिंगल-मोटर और 50.6kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है, जो सिंगल चार्ज में 460 किलोमीटर की रेंज प्रदान करने में सक्षम है। फास्ट चार्जिंग की सुविधा से लैस ये बैटरी पैक 30 मिनट में 30-100 फीसदी तक चार्ज करने में सक्षम है।


MG विंडसर EV कीमत

भारतीय बाजार में MG विंडसर EVइलेक्ट्रिक कार को शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये एक्स-शोरूम के करीब बिक्री के लिए उतारा जा सकता है। साथ ही इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि यह टाटा कर्व EV, महिंद्रा XUV400 जैसी गाड़ियों से मुकाबला करेगी।

Tags:    

Similar News