NCAP Crash Test: NCAP क्रैश टेस्ट में फिसड्डी साबित हुईं मारुति अर्टिगा और रेनो ट्राइबर, मिली सिर्फ इतनी सुरक्षा रेटिंग

NCAP Crash Test: NCAP क्रैश टेस्ट में परिणामों के अनुसार, ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को सेफ्टी देने के लिए फुटवेल और बॉडीशेल को अस्थिर माना है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-04 13:05 GMT

NCAP Crash Test

NCAP Crash Test: भारत निर्मित मारुति सुजुकी अर्टिगा और रेनो ट्रायबर NCAP क्रैश टेस्ट बेहद फिसड्डी कारें साबित हुईं हैं। क्रैश टेस्ट में ट्राइबर को 2-स्टार रेटिंग हासिल हुई है, जबकि 2021 में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली थी। ताजा टेस्ट परिणामों के अनुसार, ट्राइबर ने ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन के लिए अच्छी सुरक्षा दिखाई, लेकिन फ्रंटल और साइड इफेक्ट दोनों में ड्राइवर की छाती के लिए कमजोर सुरक्षा प्रदान कर रहें है। जबकि चाइल्ड सेफ्टी सुरक्षा में ISOFIX एंकरेज में भी की कमी पाई गई है। वहीं अर्टिगा को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में खराब प्रदर्शन के चलते बेहद कम रेटिंग से संतोष करना पड़ा है। मारुति अर्टिगा के दक्षिण अफ्रीका मॉडल को इस टेस्ट में 1-स्टार रेटिंग मिली है। इस MPV ने एडल्ट यात्री सुरक्षा में 23.63 अंक और चाइल्ड यात्री सुरक्षा में 19.40 अंक प्राप्त किए हैं। जबकि 2019 में इस गाड़ी ने 3-स्टार रेटिंग हासिल की थी। NCAP क्रैश टेस्ट में परिणामों के अनुसार, ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को सेफ्टी देने के लिए फुटवेल और बॉडीशेल को अस्थिर माना है।

मारुति अर्टिगा सेफ्टी फीचर्स

भारतीय बाजार में इस MPV की शुरुआती कीमत 8.69 लाख रुपये है। मारुति अर्टिगा के टॉप वेरिएंट में साइड एयरबैग, हाइट एडजेस्टेबल फ्रंट सीटबेल्ट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। वहीं इसमें यात्रियों की सुरक्षा के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), सीटबेल्ट रिमाइंडर और लोड लिमिटर के साथ सीटबेल्ट प्री-टेंशनर से लैस है। इसके अलावा गाड़ी में पिछली पंक्ति में ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज की सुविधा भी दी गई है।


रेनो ट्राइबर सेफ्टी फीचर्स

ट्राइबर को मिली 2-स्टार रेटिंग फ्रांसीसी कार निर्माता रेनो की भारत में बनी ट्राइबर ने क्रैश टेस्ट में 2-स्टार रेटिंग हासिल की है, जबकि 2021 में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली थी। ट्राइबर के टॉप-एंड वेरिएंट में 4 एयरबैग और स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स हैं। बड़े पैमाने पर बाजार में यह एमपीवी 7-सीटर के रूप में उपलब्ध है। ट्राइबर की कीमत 5.3 लाख रुपये से 7.8 लाख रुपये के बीच है, जबकि यह पेट्रोल इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स और मानक के रूप में एक मैनुअल के साथ उपलब्ध है।


इसका माइलेज 20kmpl है। Triber में कंपनी ने ऐसा डिजाइन दिया गया है कि इसमें लोगों को ज्यादा स्पेस मिल सके। कंपनी का कहना है कि ट्राइबर की सीट्स को 100 से ज्यादा तरीके से एडजस्ट किया जा सकता है। सेफ्टी के नजरिये से Renault Triber में डुअल-फ्रंट एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं. Triber के हायर वेरिएंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा और ज्यादा एयरबैग्स भी मिलेंगे। मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Triber में Kwid के 1.0-लीटर (BR10) का अपग्रेडेड वर्जन, थ्री-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Tags:    

Similar News