Royal Enfield Super Meteor 650: बुलेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर, आ गई शनदार बुलेट बाइक, जानें स्पेसिफिकेशन और कीमत

Royal Enfield Super Meteor 650 को बीते दिन राइडर मेनिया में प्रदर्शित किया गया है। इसने इटली के मिलान में हुए EICMA 2022 मोटरसाइकिल शो में अपनी वैश्विक शुरुआत दो वैरिएंट में की है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-11-09 16:42 IST

Royal Enfield Super Meteor 650 (Image Credit : Social Media)

Royal Enfield Super Meteor 650 Price And Specifications : 8 नवंबर को इटली के मिलान में अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल और सहायक उपकरण प्रदर्शनी (EICMA 2022) का आयोजन किया गया यह कार्यक्रम आज 9 नवंबर को भी जारी है। दुनिया भर की बहुत सी टू व्हीलर निर्माता कंपनियों ने कार्यक्रम के पहले दिन अपने दो पहिया वाहन को प्रदर्शित किया। इस कार्यक्रम में सबसे ज्यादा इंतजार लोगों को Royal Enfield Super Meteor 650 की थी। भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों में रॉयल इनफील्ड टू व्हीलर बाइक लंबे समय से युवाओं तथा बाइक प्रेमियों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय बनी हुई है। बाइक में LED टेल लैंप मिला है जो Meteor 350 पर भी मिलता है। बाइक इंजन को 650 ट्विन्स के साथ साझा करेगी, जो कि 648cc, फ्यूल-इंजेक्टेड, फोर-स्ट्रोक, पैरेलल-ट्विन मोटर है जो एयर-ऑयल कूल्ड है। Royal Enfield Super Meteor 650 क्रूज बाइक Interceptor 650 और Continental 650 के ऊपर बैठेगी। यह ब्रांड की प्रमुख मोटरसाइकिल है और दो वेरिएंट्स स्टैंडर्ड और टूरर में रिटेल होगी। हम यह दावे के साथ कह सकते हैं की रॉयल इनफील्ड का यह नवीनतम टू व्हीलर आकर्षक डिजाइन के साथ-साथ आपको एक दमदार परफारमेंस भी देगा।

Royal Enfield Super Meteor 650 डिज़ाइन, फीचर्स

Royal Enfield हमेशा से ही दमदार परफारमेंस के साथ-साथ अपने आकर्षक डिजाइन के कारण ग्राहकों के बीच एक लोकप्रिय टू व्हीलर निर्माता कंपनी बनी हुई है। नवीनतम Super Meteor 650 का डिजाइन भी काफी ज्यादा आकर्षक है। डिज़ाइन आगे एक सूक्ष्म टेल लैंप के साथ पीछे के चारों ओर एक साफ आकार लेता है। एग्जॉस्ट पाइप ब्रांड की अन्य 650 सीसी मोटरसाइकिलों की तरह व्यापक रूप से बाहर नहीं निकलते हैं। इसके बड़े 19-इंच के फ्रंट व्हील और 16-इंच के रियर रिम के लिए धन्यवाद, दोनों CEAT के रबर से ढके हुए हैं। टियरड्रॉप टैंक को आरई बैज मिलता है। स्विच गियर यहां हल्के शेड का उपयोग करता है, लेकिन समग्र फिट और फिनिश स्तर उच्च क्रम के होने की उम्मीद है। फ्रंट हेडलैम्प एक पारंपरिक दृष्टिकोण के साथ एक गोलाकार टेल लैंप के साथ जाता है। इसके अलावा, इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी क्रिस्प दिखता है, और यह ट्रिपर नेविगेशन पॉड के साथ आता है। मोटरसाइकिल का ग्राउंड क्लीयरेंस 135 मिमी है, जो भारतीय सड़कों के लिए बहुत कम हो सकता है। सुपर उल्का पर ईंधन टैंक एक बड़ी 15.7-लीटर इकाई है। इन सबके अलावा, मोटरसाइकिल की सीट की ऊंचाई 740 मिमी कम है, जबकि यह 241 किलो के पैमाने पर सुझाव देती है।

Royal Enfield Super Meteor 650 इंजन

Royal Enfield Super Meteor 650 उसी ट्विन-सिलेंडर 648 cc इंजन से 270-डिग्री क्रैंक के साथ शक्ति प्राप्त करता है। इंजन के पावर आउटपुट की बात करें तो, इंजन 51nm के मुकाबले 47bhp उत्पन्न करता है। इसमें गियरबॉक्स 6-स्पीड यूनिट बना हुआ है। ब्रेक लगाना आगे की तरफ Royal Enfield Super Meteor 650 में 320 मिमी रोटर और पीछे की तरफ 300 मिमी रोटर द्वारा किया जाएगा। सस्पेंशन में फ्रंट एंड पर अपसाइड-डाउन फोर्क्स का इस्तेमाल किया गया है और पीछे की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर लगे हैं। गौरतलब है कि 648 cc ट्विन-सिलेंडर इंजन को पहली बार Interceptor 650 और Continental 650 पर देखा गया था। नतीजतन, यह मधुर ध्वनि की उम्मीद है।

Royal Enfield Super Meteor 650 की कीमत

Royal Enfield Super Meteor 650 के लिए 3.5 लाख रुपये की अनुमानित शुरुआती कीमत ली जाएगी। एस्ट्रल और सेलेस्टियल ट्रिम्स को स्टैंडर्ड थीम के तहत बेचा जाएगा, जबकि क्रूजर वेरिएंट एक स्टैंडअलोन होगा।

Tags:    

Similar News