Electric Bike Racing: इस दिन होगी भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक रेसिंग चैंपियनशिप का आगाज, टीवीएस ने की घोषणा

Electric Bike Racing: दोपहिया वाहन निर्माता ने एक नई इलेक्ट्रिक वन मेक चैम्पियनशिप की आधिकारिक घोषणा कर दी है। जो कि 29 सितंबर, 2023 को आरंभ होने के साथ ही अपनी पहली रेस की मेजबानी का आगाज करेगी।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-09-22 02:34 GMT

भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक रेसिंग चैंपियनशिप का आगाज, टीवीएस ने की घोषणा: Photo- Social Media

Electric Bike Racing: पर्यावरण संरक्षण की समस्या आज ऑटो वर्ल्ड के लिए समस्या बन चुकी है। यही वजह है कि अब ऑटोमेकर कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट की ओर अपना रुख कर चुकी हैं। इस दिशा में ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के लिए एवं अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रमोशन के लिए ये कंपनिया समय - समय पर कुछ न कुछ एक्टिविटी करती रहती हैं।

इसी क्रम में अब ईवी मोटरसाइकिल रेसिंग की रोमांचक प्रतियोगिता का आगाज होने जा रहा है। इलैक्ट्रिक रेसिंग चैंपियनशिप आयोजित करने वाली देश ही नहीं बल्कि दुनिया में पहली भारतीय वाहन निर्माता कम्पनी के तौर पर अपना नाम साबित किया है। टीवीएस मोटर कंपनी मोटरस्पोर्ट्स में ग्रीन एनर्जी की ओर तेज़ी आगे बढ़ते हुए अपने अपने फ्यूचरिस्टिक प्लान को और ज्यादा स्ट्रॉन्ग करने का काम कर रही है। टीवीएस रेसिंग ई-ओएमसी भारतीय इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रेसिंग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होने जा रही है।

टीवीएस रेसिंग की स्थापना 1987 में अपनी बाइक्स के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की गई थी। इन वर्षों में इस रेसिंग से मिले अनुभव के आधार पर मूल्यवान डेटा, डिज़ाइन इनपुट, विश्वसनीय मोटरसाइकिल मॉडल का विकास, उत्कृष्ट वाहन गतिशीलता और हैंडलिंग प्रदान करने में मदद मिली है। इसका सबूत आज की टीवीएस अपाचे आरटीआर सीरीज में देखने को मिलता है।आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक बाईक प्रतियोगिता से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

Photo- Social Media

29 सितंबर, 2023 को करेगी अपनी पहली रेस की मेजबानी

दोपहिया वाहन निर्माता ने एक नई इलेक्ट्रिक वन मेक चैम्पियनशिप की आधिकारिक घोषणा कर दी है। जो कि 29 सितंबर, 2023 को आरंभ होने के साथ ही अपनी पहली रेस की मेजबानी का आगाज करेगी।

आठ राइडर्स होंगे चयनित

टीवीएस रेसिंग प्रतियोगिता में भाग लेने आए प्रतिभागियों में निर्धारित नियमों के अनुसार कुल आठ राइडर्स का चयन किया जाएगा। ये राइडर्स कम्पनी की बिल्कुल नई टीवीएस अपाचे आरटीई ऑल-इलेक्ट्रिक रेस बाइक का इस्तेमाल इस चैंपियनशिप में करेंगे।

ईवी रेसिंग की दुनिया में प्रवेश करने वाली टीवीएस कम्पनी ने मारी बाजी

ईवी रेसिंग की दुनिया में प्रवेश करने वाली टीवीएस कम्पनी ने बाजी अपने नाम कर ली है। टीवीएस मोटर कंपनी ने दोपहिया वाहनों के लिए भारत की पहली इलेक्ट्रिक रेसिंग चैंपियनशिप, टीवीएस रेसिंग इलेक्ट्रिक वन मेक चैंपियनशिप (ई-ओएमसी) शुरू करने की पुष्टि कर ईवी की दुनियां में अपना नाम ऊंचा कर लिया है। इस तरह की शुरुवात टीवीएस को ईवी मोटरसाइकिल रेसिंग की दुनिया में प्रवेश करने वाला पहला भारतीय निर्माता का खिताब दिलाती है।

टीवीएस अपाचे आरटीई मोटरसाइकिलों का होगा इस प्रतियोगिता में इस्तेमाल

भारत की पहली इलेक्ट्रिक रेसिंग चैंपियनशिप, टीवीएस रेसिंग इलेक्ट्रिक वन मेक चैंपियनशिप (ई-ओएमसी) में विशेष रूप से विकसित अपाचे आरटीई के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इन बाईक पर राइडर्स अपना स्टंट दिखाएंगे। टीवीएस अपाचे आरटीई बाइक पर प्रतिस्पर्धा करने वाले आठ चुनिंदा सवारों के साथ, यह कार्यक्रम अत्याधुनिक तकनीक और रोमांचक प्रतिस्पर्धा का एक रोमांचक प्रदर्शन करने में सफल साबित होगा।

Photo- Social Media

टीवीएस अपाचे आरटीई ईवी फीचर्स टीवीएस अपाचे आरटीई ईवी के फीचर्स की बात करें तो कार्बन फाइबर से बना बैटरी केस, चेसिस के ट्रेक्शन मेंबर के तौर पर काम करता है। वहीं इसका एडवांस कैमिकल साइंस के साथ हाई परफोर्मेंस देने में सक्षम बैटरी सेल इस बाईक को दमदार परफार्मेंस देने में सक्षम बनाते हैं। खास तौर से रेसिंग के लिए इसका एल्गोरिदम के साथ कस्टम-निर्मित बीएमएस बेहतरीन परफार्मेंस बाईक का दर्जा देता है। इसके एडवांस फीचर्स अपाचे आरटीई प्रदर्शन को बढ़ाते हैं।

टीवीएस अपाचे आरटीई मोटरसाइकिलों में असाधारण हैंडलिंग और ब्रेकिंग के लिए टॉप क्लास बाईक के तौर पर साबित होती है। सस्पेंशन निर्देशों को ओहलिन्स द्वारा आगे और पीछे दोनों में बाधित किया जाता है, वहीं ब्रेकिंग को 320 मिमी फ्रंट डिस्क और एक रियर डिस्क द्वारा नियंत्रित किया जाता है। उसके कार्बन फाइबर फ़ेयरिंग इस बाईक के वजन को कम करने का काम करती है और ड्रैग के सर्वोत्तम-इन-क्लास न्यूनतम फिगर को प्राप्त करती है।

लिक्विड-कूल्ड मोटर और उच्च दक्षता वाले लिक्विड-कूल्ड मोटर नियंत्रक की बदौलत ये बाइकें अपनी श्रेणी में उच्चतम पावर-टू-वेट अनुपात का दावा करती हैं। लिक्विड-कूल्ड मोटर और उच्च दक्षता वाले लिक्विड-कूल्ड मोटर नियंत्रक की बदौलत ये बाइकें अपनी श्रेणी में उच्चतम पावर-टू-वेट अनुपात का दावा करती हैं। इसमें ब्रेम्बो कैलीपर्स और मास्टर सिलेंडर की आपूर्ति करता है, और पिरेली सुपर कोर्सा टायर उत्कृष्ट पकड़ सुनिश्चित करते हैं। 

Tags:    

Similar News