Upcoming Sedan Cars in India: आ रही अत्याधुनिक फीचर्स से लैस 5 नई सेडान कारें, आइये जाने माईलेज और फीचर्स

Upcoming Sedan Cars in India: भारतीय बाजार में अपने शाही अंदाज और दिलकश लुक के लिए सेडान कारों की अपनी अलग ही धाक है। रोड पर भरे ट्रैफिक के बीच भी सेडान कार अपने दिलकश लुक के चलते दूर से ही सबका ध्यान आकर्षित कर लेती है।

Update: 2023-06-23 04:11 GMT
Upcoming Sedan Cars in India (Photo - Social Media)

Upcoming Sedan Cars in India 2023-2024: भारतीय बाजार में अपने शाही अंदाज और दिलकश लुक के लिए सेडान कारों की अपनी अलग ही धाक है। रोड पर भरे ट्रैफिक के बीच भी सेडान कार अपने दिलकश लुक के चलते दूर से ही सबका ध्यान आकर्षित कर लेती है। अब कंपनियों ने सेडान कार में कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल कर इस कार को और अधिक खास बना दिया है। हालंकि ऑटोमार्केट में इन दिनों बढ़ते एसयूवी सेगमेंट के क्रेज के चलते कुछ समय के लिए ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मानो अब सेडान और हैचबैक गाड़ियों का पत्ता ही कट गया लेकिन इन गाड़ियों के शौकीनों की भी एक लंबी फेहरिस्त समाज में शामिल है। SUVs के क्रेज के बीच देश में सेडान सेगमेंट की कारों ने अपना अस्तित्व बरकरार रखने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी है। SUVs के लॉन्च के साथ सेडान कार भी मार्केट में पेश की जा रही हैं। जिनमें स्कोडा, फोक्सवैगन और हुंडई जैसी कंपनियों ने हाल ही में इन गाड़ियों के नए सेडान मॉडल्स को लॉन्च कर सेडान प्रेमियों को बड़ी खुशखबरी दी है। सेडान कार के क्रेज और मार्केट में अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद ऑटोमार्केट में कंपनियां सेडान के कई और धांसू मॉडल्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रहीं हैं। आइए जानते हैं अपकमिंग सेडान से जुड़े डिटेल्स के बारे में

न्यू-जेनरेशन स्कोडा सुपर्ब व ऑक्टाविया आरएस फीचर्स

स्कोडा कंपनी का दावा है कि न्यू-जेनरेशन स्कोडा सुपर्ब सुविधाओं और स्पेस के मामले में काफ़ी एडवांस सेडान कार साबित होगी। स्कोडा कंपनी के आधिकारिक टीज़र से इस सेडान कार के काफी कुछ फीचर्स का अंदाजा लगाया जा सकता है। नई सेडान के फीचर्स की बात करें तो इसमें स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और टेललैंप्स मिल सकते हैं। वहीं इस कार के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किए गए मॉडल में कई पावरट्रेन विकल्प देखने को मिल सकते हैं। इसे 2023 के अंत तक ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। स्कोडा ऑटो कम्पनी पहले ही भारत में अपनी सेडान और एसयूवी पोर्टफोलियो में विस्तार करने की अपनी योजना का खुलासा कर चुकी है। इसमें न्यू स्कोडा सुपर्ब और ऑक्टेविया आरएस मॉडल भी शामिल होंगे।

हुंडई वरना स्पोर्टियर एन लाइन वर्जन फीचर्स

हुंडई की अप कमिंग सेडान कार वरना स्पोर्टियर एन लाइन वर्जन के फीचर्स की बात करें तो हुंडई की अप कमिंग सेडान कार में पॉपुलर कार वेन्यू एन लाइन की तरह कई स्पोर्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इसमें 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल और पैडल शिफ्टर्स के साथ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। हुंडई अपनी इस अप कमिंग नई वरना सेडान का स्पोर्टियर एन लाइन वर्जन बहुत जल्द ही भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। हाल ही में इस सेडान कार को रेड ब्रेक कैलीपर्स, अलॉय व्हील्स, और डार्क कलर के टेललाइट सेक्शन के साथ इसके टेस्टिंग मॉडल को स्पॉट किया जा चुका है। जिसको देखने के बाद ही इस गाड़ी से जुड़ी खूबियों का अंदाजा लगाया जा सकता हैं।

न्यू जेनरेशन होंडा सेडान कार फीचर्स

न्यू जेनरेशन होंडा सेडान की बात करें तो इस मॉडल में खासतौर से सेफ्टी फीचर्स का बहुत ज्यादा खयाल रखा गया है। जिनमें इस मॉडल के सबसे बड़े अपग्रेड में ADAS सिस्टम को शामिल किया गया है। जिसमें एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन-कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर अलर्ट, रोड डिपार्चर अलर्ट, कॉलिजन मेटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम और ऑटोमेटिक हाई बीम असिस्ट जैसे कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे। वहीं इसके इंजन की बात करें तो इसके इंजन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके लॉन्च की बात करें तो अगले साल यानी 2024 में नेक्स्ट जेनरेशन होंडा अमेज़ को लॉन्च किया जाएगा. इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन सहित प्लेटफार्म में भी अपडेट देखने को मिलेगा। इसका डिजाइन नई सिटी और एकॉर्ड से प्रेरित हो सकता है.

न्यू-जेनरेशन मारुति सुजुकी डिजायर फीचर्स

मारुति सुजुकी अगले साल यानी 2024 में अपने दो लोकप्रिय मॉडलों- स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर सबकॉम्पैक्ट सेडान का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। साथ ही इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि 2024 मारुति डिज़ायर में टोयोटा के एटकिंसन साइकिल हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को शामिल किया जाएगा। इस सेडान कार के दमदार स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन से लगभग 35kmpl-40kmpl का माइलेज मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसी के साथ इस सेडान कार में ढेर सारे नए फीचर्स को शामिल करने के साथ इसके सीएनजी मॉडल में मौजूदा 1.2L ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन को कंटिन्यू रखा जाएगा।

Tags:    

Similar News