VIP Number: अब VIP नंबर की कीमतें हुईं लगभग दुगुनी, इस राज्य से हुई शुरुआत

VIP Number: जहां गाड़ियों को सड़क पर अलग दिखाने के लिए VIP नंबर लेने की एक लंबी कतार मौजूद है। जिनके इस शौक पर अब कैची चलाने के लिए महाराष्ट्र में किमतों में तगड़ी वृद्धि जारी कर दी है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-09-04 05:09 GMT

VIP Number

VIP Number: अगर आप अपनी गाड़ी पर मनपसंद वीआईपी नंबर लगाने की प्लानिंग कर रहें हैं तो अपनी जेब थोड़ी और मजबूत कर लीजिए। सरकार की नजर अब आपके इस रईशाना शौक पर टेढ़ी हो चुकी है। जहां लोग लाखो नहीं बल्कि करोड़ों रुपए इस शौक पर लुटाने को तैयार बैठे हैं। जिसकी शुरुआत फिलहाल महाराष्ट्र सरकार द्वारा की जा चुकी है। जहां गाड़ियों को सड़क पर अलग दिखाने के लिए VIP नंबर लेने की एक लंबी कतार मौजूद है। जिनके इस शौक पर अब कैची चलाने के लिए महाराष्ट्र में किमतों में तगड़ी वृद्धि जारी कर दी है।


2013 के बाद से शुल्क में पहली बार हो रहा बदलाव

वाहनों के लिए वीआईपी नंबर की डिमांड को लेकर महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2013 के बाद पूरे 10 वर्ष से भी ज्यादा समय बाद शुल्क में पहली बार इस तरह की वृद्धि का ऐलान किया है।

जिसके बाद अब वाहन मालिकों के पंसदीदा नंबर की कीमत को बढ़ा दिया गया है।



 30 अगस्त की अधिसूचना में राज्य परिवहन विभाग ने कहा कि चौपहिया वाहनों की '0001' नंबर प्लेट के लिए अब मुंबई, पुणे और अन्य उच्च मांग वाले क्षेत्रों में 6 लाख खर्च करने होंगे।

वही आउट-ऑफ-सीरीज वीआईपी नंबर की कीमतों में भी सरकार ने तगड़ा इजाफा कर दिया है।

ये होंगी नई कीमतें

महाराष्ट्र सरकार द्वारा वीआईपी नंबर की कीमतों में की गई वृद्धि के चलते अब वाहन मालिकों को नई कीमत के हिसाब से इसके लिए शुल्क चुकाना होगा। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए शुल्क मौजूदा 50,000 रुपये से दोगुना होकर 1 लाख रुपये हो जाएगा।


इस अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि, एक सर्च से पता चलता है कि VIP नंबर की सबसे ज्यादा मांग मुंबई, पुणे, ठाणे, रायगढ़, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर और नासिक जैसे शहरों में वाहन मालिकों द्वारा सबसे ज्यादा की जाती है। लोगों के उत्साह और शहखर्ची को देखते हुए यहां शुल्क 4 लाख से सीधा 2 लाख और बढ़ाकर 6 लाख रुपये कर दिया गया है।जबकि चाैपहिया वाहनों के लिए '0001' नंबर सीरीज को पाने के लिए मौजूदा समय में 3 लाख खर्च करने पड़ते थे, जिसे दो लाख और बढ़ाकर अब 5 लाख रुपये कर दिया गया है।

आउट-ऑफ-सीरीज नंबर की भी बढ़ी कीमत

अब महाराष्ट्र सरकार ने खास रजिस्ट्रेशन नंबर शुल्क वृद्धि के चलते आउट-ऑफ-सीरीज VIP नंबर की कीमतों में तगड़ी वृद्धि लागू कर दी है। अब पुणे और मुंबई जैसे खास मेट्रो पॉलिटिन शहरों में इनकी कीमतों में लाखों रुपए की वृद्धि के गई है, जिसमें अब 18 लाख रुपये तक की बढ़त दर्ज की गई है। यह नया बढ़ा हुआ शुल्क 5 से 10 लाख की कीमत पर उपलब्ध कई मिड-सेगमेंट कारों की कीमत के बराबर है। दूसरी तरफ दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए यह शुल्क 3 लाख रुपये होगा।फोर व्हीलर के साथ ही लोडर गाड़ियों के लिए यह शुल्क 15 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है।

Tags:    

Similar News