Yamaha Electric Scooter: मार्केट में 2030 तक नजर आएगा यामाहा का इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी इतनी

Yamaha Electric Scooter: आइए जानते हैं दो पहिया निर्माता कंपनी यामाहा के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-06-17 05:50 GMT

Yamaha Electric Scooter

Yamaha Electric Scooter: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता यामाहा भारतीय बाजार में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की योजना बना रही है। यामाहा की जापान और भारतीय सहायक कंपनियां मिलकर पिछले साल 2023 से ही कई खास खूबियों से लैस एक स्कूटर के निर्माण पर काम कर रही हैं। हालांकि इसके लॉन्च को लेकर अभी संशय बना हुआ है। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की धीमी बिक्री को देखते हुए यामाहा कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि, भारत में साल 2030 तक एक या दो इलेक्ट्रिक मॉडल को पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल भारत में हमारे इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्दी लॉन्च करने से हमारे नेटवर्क पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, साथ ही इसकी बिक्री को प्रमोट करना भी एक घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

इथेनॉल और बायोफ्यूल विकल्प को भी अपमानेकी योजना

आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लांच को लेकर ऑटो बाजार में गर्म अटकलों के अनुसार यामाहा साल 2030 तक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को कंपनी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है साथ ही ये कंपनी वाहन उत्सर्जन कम करने के लिए इथेनॉल और बायोफ्यूल विकल्पों पर काम करने की योजना बना रही है।इसके अलावा भारतीय बाजार में 70 से 80 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाले ICE मोटरसाइकिल और स्कूटर को कंपनी पहले की ही तरह बिक्री करना जारी रखेगी।


क्या कहते हैं यामाहा के अधिकारी

वहीं यामाहा के आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूबियों के विषय में विजय कौल - महाप्रबंधक - इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड का कहना है कि, आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर परफार्मेंस, स्पीड और स्टाइल के मामले में मार्केट में मौजूद दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में बेहद खास होगा। यामाहा का आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी भी निर्माण की प्रक्रिया से गुजर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि, भारतीय दो पहिया वाहन बाजार में इसे दमदार प्रदर्शन करने में सक्षम प्रोडक्ट के तौर पर उतारा जा सकता है ।


आपको बताते चलें कि भारतीय बाजार में यामाहा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार को मजबूत करने के लिए पिछले साल 2023 में इस कंपनी ने स्टार्टअप रिवर मोबिलिटी में 332 करोड़ रुपये का निवेश किया है।लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की गिरती डिमांड को देखते हुए यामाहा का दावा है कि EV कारोबार अभी यहां के बाजार के लिए बिलकुल भी सफल साबित नहीं होगा। यही वजह है कि यमहा अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर यहां लॉन्च करने में अभी थोड़ा और समय लेना चाहती है। ताकि बाजार में Ev बाजार की ग्रोथ को देखते हुए कोई निर्णय लिया जा सके।

Tags:    

Similar News