Yamaha R1: बड़ी बैटरी के साथ अब जबरदस्त माइलेज देगी स्पोर्टबाइक YZF R1, इस नई बाईक की होगी ये कीमत

Yamaha R1: यामाहा R1 कंपनी की लोकप्रिय बाइक है। जिसे कंपनी जल्द ही मार्केट से हटाने की तैयारी कर रही है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-13 11:08 GMT

Yamaha R1 Bike

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक्स की मौजूदगी में निरंतर इजाफा होता जा रहा है। इस कड़ी में दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता यामाहा अपनी स्पोर्टबाइक YZF R1 के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।हाल ही में इस बाईक को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जिसमें इस बाईक से जुड़ी कई तस्वीरों को साझा किया गया है। इन पेटेंट तस्वीरों में इस इलेक्ट्रिक बाईक में शामिल की गई बैटरी पैक की स्थिति के साथ ही बाईक के फ्रेम के डिजाइन से जुड़ी जानकारियां सामने आईं हैं। हाल ही में यामाहा ने बैटरी पैक कूलिंग सिस्टम के लिए एक पेटेंट दायर किया है, जो यामाहा की मौजूदा बाईक R1 से मेल खाता है। यामाहा R1 कंपनी की लोकप्रिय बाइक है। जिसे कंपनी जल्द ही मार्केट से हटाने की तैयारी कर रही है।


स्ट्रॉन्ग परफॉर्मर साबित होगी ये बाइक

यामाहा की आगामी इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक YZF R1, 20kWh क्षमता के बड़े बैटरी पैक से लैस होकर अपनी रेंज में स्ट्रॉन्ग फार्फोर्मर बाईक साबित होगी। इस मोटरसाइकिल में चेसिस को मौजूदा बाईक R1 से साझा किया गया है। यामाहा ने बैटरी पैक को चेसिस के रूप में डिजाइन नहीं किया है। ऐसा ही बदलाव डुकाटी और लाइववायर परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स में ही देखने को मिल सकता है। यामाहा इस बाइक को केवल उच्च श्रेणी की परफॉर्मर बाईक के तौर पर भी पेश कर सकती है। इस स्पोर्टबाइक का सस्पेंशन सेटअपको बाइक के स्विंगआर्म पर प्लेस किया गया है।


यामाहा इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक YZF R1 डिजाइन

YZF R1 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक गियरबॉक्स चेन के माध्यम से पिछले पहिये को संचालित करेगा। इसके अलावा 8 सेल की बैटरी को ठंड़ा रखने के लिए कूलिंग प्लेट्स भी इससे जोड़ी गईहैं। जो बाईक को सुरक्षाप्रदान करने में मददगार साबित होंगी।इसमें एक ट्यूबलर स्पेस फ्रेम का उपयोग किया गया है, जिसमें बैटरी आंशिक रूप से लोड-मैंबर की तरह उपस्थित होती है। कंपनी ने ड्राइवट्रेन के लिए एल्यूमीनियम प्लेट्स का उपयोग किया है, जो इंजन और स्विंगआर्म बियरिंग के रूप में कार्य करते हैं। कीमत की बात करें तो YZF-R1 के मौजूदा मॉडल की कीमत 20.73 लाख रुपये एक्स-शोरूम, दिल्ली है वहीं इसके अपडेटेड मॉडल की कीमत इससे थोड़ी ज्यादा रहने की उम्मीद की जा रही है।

Tags:    

Similar News