Driving Licence के बिना भी चला सकते हैं Scooter, नहीं कटेगा चालान

Scooter Without Driving Licence:भारत में कुछ ऐसे वाहन मौजूद हैं, जिन्हें चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ही इन्हें चला सकते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-03-14 02:28 GMT

Scooter Without Driving Licence: बिना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के भी आप स्कूटर चला सकते हैं और आपका चालान भी नहीं कटेगा। दरअसल अगर कोई बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ही गाड़ी चलाता है तो उसका चालान कट जाता है। . लेकिन, मार्केट में कुछ ऐसे सस्ते Electric Scooter मौजूद हैं जिनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी इन दो पहिया वाहन को चला सकते हैं। तो आइए जानते हैं भारत में कम गति वाले दोपहिया वाहनों बारे में जिन्हें चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाए ये दोपहिया वाहन 

Hero Electric Flash

Hero Electric Flash चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं है। दरअसल 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले दोपहिया वाहनों को लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। बता दें हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश में 28 Ah लेड-एसीटेट बैटरी है जो एक बार चार्ज करने पर 50 किमी की रेंज देती है। वहीं भारत में इसे 59,640 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीद सकते हैं। इस गाड़ी में 250 वॉट की छोटी BLDC हब मोटर का इस्तेमाल हुआ है। 

Kinetic Zing


भारतीय बाजार में काइनेटिक ज़िंग की डिमांड बहुत है। इस गाड़ी की कीमत 71,990 रुपये से शुरू होकर 84,990 रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। इसमें 22 Ah की बैटरी लगी है। जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की रेंज देती है। इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

Komaki XGT KM

Komaki XGT KM को भारतीय ग्राहक खूब पसंद करते हैं। वहीं इसे लेकर कंपनी ने भी दावा किया है कि कोमाकी XGT KM स्कूटर फुल चार्ज पर 85 किलोमीटर की रेंज देता है। इस ई-स्कूटर की कीमत करीब 56,890 रुपये से शुरू होकर 93,045 रुपये (एक्स-शोरूम) तक है।

Hero Eddy

हीरो एडी 85 किमी तक की रेंज के लिए जाना जाता है। बता दें इसे फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है। भारत में इस गाड़ी की कीमत 72,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। Hero Eddy में 30 Ah का बैटरी पैक है और इसकी टॉप स्पीड सिर्फ 25 किमी प्रति घंटा ही है।

Tags:    

Similar News