Bihar Caste Census: सरकार मना करेगी तो सड़क पर आना पड़ेगा, नीतीश से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी

Caste Census In Bihar: बुधवार को सीएम आवास में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर बिहार में जातीय जनगणना को लेकर बातचीत की।

Published By :  Shreya
Update: 2022-05-11 17:15 GMT

सीएम नीतीश कुमार- तेजस्वी यादव (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bihar Caste Census: बिहार में जातीय जनगणना (Caste Census) को लेकर एकबार फिर सियासत गरमाती जा रही है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के आक्रमक तेवर ने सत्ताधारी एनडीए (NDA) के सामने एक नई चुनौती पेश कर दी है। दरअसल, जातीय जनगणना को लेकर एनडीए की सबसे ब़ड़ी घटक दल बीजेपी (BJP) को छोड़कर पक्ष और विपक्ष के सभी दल एकमत हैं।

ऐसे में इस मुद्दे पर तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से मुलाकात कर बीजेपी पर दवाब बनाना शुरू कर दिया है। बुधवार को सीएम आवास में दोनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक बातचीत चली।

नीतीश ने तेजस्वी को दिया समय

इफ्तार पार्टी के बाद ये दूसरा मौका है जब इतने कम समय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव एक-दूसरे से मिले हैं। दरअसल तेजस्वी ने जातीय जनगणना और विशेष दर्जे की मांग को लेकर बिहार सीएम से 72 घंटे के अंदर मिलने का समय देने के लिए कहा था। मुख्यमंत्री ने 24 घंटे के अंदर ही उन्हें बुलाकार करीब आधे घंटे तक बातचीत की। ऐसे में दोनों नेताओं के बीच पक रही भविष्य की सियासी खिचड़ी को लेकर कायसों का बाजार गर्म हो गया है। हालिया समय में नीतीश और बीजेपी के संबंधों में आई कड़वाहट को देखते हुए इस मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है।

सरकार मना करेगी तो सड़क पर आना पड़ेगा

बोचहां उपचुनाव में मिली जीत और विधान परिषद के चुनाव में उत्साहजनक नतीजे ने मुख्य विपक्षी दल राजद के हौंसले को बुलंद कर दिया है। इसके अलावा बीजेपी और जदयू के बीच अंदरूनी खींचतान ने भी नेता प्रतिपक्ष को सत्ताधारी गठबंधन को घेरने का मौका थमा दिया है। जातीय जनगणना जैसे मुद्दे पर एनडीए में पड़ी स्पष्ट दरार को देखते हुए तेजस्वी यादव ने इसे लेकर दवाब बनाना शुरू कर दिया है।

बुधवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें आश्वस्त किया है कि जाति जनगणना के सवाल पर वे जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे। मुख्यमंत्री द्वारा आश्वस्त किए जाने के बाद वे इसका इंतजार करेंगे की बैठक कब बुलाई जाती है। तेजस्वी यादव ने आगे सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार जातीय जनगणना कराने से पीछे हटेगी, तो वो सड़क पर उतरने के लिए मजबूर होंगे। ऐसे में क्या सीएम नीतीश बीजेपी को दरकिनार कर राज्य में जातीय जनगणना करवाते हैं, देखना दिलचस्प होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News