Bihar Panchayat election: 24 सितंबर को होगा प्रथम चरण का चुनाव, अधिसूचना जारी

बिहार पंचायत चुनावों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक बिहार पंचायत चुनाव 11 चरणों में होंगे। वहीं चुनाव को लेकर आज से आचार संहिता भी लागू हो गई है.

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-08-24 12:05 GMT

बिहार पंचायत चुनाव।(Social Media)

Bihar Panchayat election: मंगलवार को बिहार पंचायत चुनावों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक बिहार पंचायत चुनाव 11 चरणों में होंगे। वहीं, चुनाव को लेकर आज से आचार संहिता भी लागू हो गई है। आचार संहिता लागू होने के साथ ही बिहार में किसी भी तरह की नई सरकारी योजना शुरू नहीं हो सकेगाी, हालांकि पुरानी योजनाएं यथावत जारी रहेंगी। राज्य निर्वाचन आयोग प्रेस कांफ्रेंस के जरिए अधिसूचना जारी करने और चुनाव संबंधी कार्यक्रमों की पूरी जानकारी देगा।

प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल को 7 दिन का दिया जाएगा समय

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद अब कल यानी बुधवार से 6 अलग-अलग पदों के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकेंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को 7 दिन का समय दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरने, इनकी जांच और प्रत्याशियों के लिए नाम वापसी का समय निर्धारित कर दिया है, जिसके मुताबिक मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे।

कब और कहां होगा चुनाव

24 सितंबर को प्रथम चरण का चुनाव होगा, वहीं दूसरे चरण का चुनाव 29 सितंबर को. तीसरे चरण का मतदान 8 अक्टूबर को, चौथे चरण का चुनाव 20 अक्टूबर को होगा. 24 अक्टूबर को पांचवें चरण का मतदान होगा. 3 नवंबर छठे चरण का मतदान, 15 नवंबर को सातवां और 24 नवंबर आठवां चरण का मतदान होगा. 29 नवंबर 9वें चरण, 8 दिसंबर 10वें चरण और 12 दिसंबर को 11वें चरण की वोटिंग होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही बिहार में पंचायतों में चल रहे पर विकास कार्यों पर रोक लग गई है। चुनाव आयोग ने बताया कि मानसून समाप्त के साथ ही चुनाव शुरू होगा। अधिकतर जिलों में 10 चरण में ही चुनाव होगा। बाढ़ वाले क्षेत्र में 11वां चरण में चुनाव होगा।

कब और कहां होंगे चुनाव

मुख्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया कि पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे। दूसरे चरण में 32 जिलों के 48 प्रखंडों, तीसरे चरण में 33 जिलों के 50 प्रखंडों, चौथे चरण में 36 जिलों के 53 एवं पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे।

छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंडों, सातवें में 37 जिलों के 63 प्रखंडों व आठवें चरण में 36 जिलों के 55 प्रखंडों में मतदान होगा। नौंवें चरण में 33 जिलों के 53 प्रखंडों और 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों में चुनाव होंगे। 11वें चरण का मतदान बाढ़ प्रभावित इलाकों में होगा। इसके तहत 20 जिलों के 38 प्रखंडों में चुनाव कराने की तैयारी है।

8072 ग्राम पंचायत होगा मुखिया का चुनाव

चुनावा आयोग ने बताया कि 8072 ग्राम पंचायत मुखिया का चुनाव होगा जिनमें 113307 ग्राम पंचायत सदस्य हैं। 11104 पंचायत समिति सदस्य का चुनाव होगा। 1160 जिला परिषद सदस्य का चुनाव होगा। 8072 सरपंच का का चुनाव होगा। 113307 पंच पदों के लिए चुनाव होगा।

चार पदों पर EVM से और 2 पदों पर बैलेट से होगा चुनाव

चार पदों पर EVM से और 2 पदों पर बैलेट से चुनाव होगा। देश भर से EVM मशीन जुटाना सबसे बड़ी चुनौती थी। सभी जिलों में EVM की चेकिंग हो गई है। हर चरण के लिए 2.56 लाख EVM की जरूरत थी। अभी हर चरण के लिए 2.1 लाख EVM लगाया गया है। चुनाव के लिए 10 प्रतिशत EVM रिजर्व रखे गए हैं। 2 लाख बैलेट बॉक्स रखे गए हैं।

पूरे चुनाव में 1 लाख बल लगाए गए है। कोरोना के सभी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। आज से आचार संहिता लागू हो गई है। हर चरण में नामांकन के लिए एक सप्ताह का समय होगा। नामांकन खत्म होने के 2 दिनों तक नाम वापस लिया जा सकता है। 3 दिनों के भीतर आवेदन की जांच कर ली जाएगी।

पहले जिन जिलों में बाढ़ नहीं है वहां मतदान कराए जाएंगे। इसके बाद बाढग़्रस्त क्षेत्रों में चरणवार मतदान कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन के लेकर जारी निर्देश में कहा है कि अधिसूचना के अगले दिन से सातवें दिन तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। यदि नामांकन के अंतिम दिन सार्वजनिक अवकाश होगा तो नामांकन की मियाद एक दिन बढ़ाई जा सकेगी।

Tags:    

Similar News