Bihar: लालू परिवार के करीबी राजद विधायक के घर ईडी का छापा, क्या है मामला

Bihar ED Raid: विधायक किरण देवी और उनके पति पूर्व विधायक अरूण यादव आवास पर मौजूद नहीं हैं। छापेमारी के दौरान आवास के बाहर केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2024-02-27 06:58 GMT

ED raids in bihar RJD MLA  house (photo: social media )

Bihar ED Raid: बिहार में राजद विधायक किरण देवी के ठिकानों पर मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा है। ईडी के अधिकारी की टीम भोजपुर जिले के अगिगांव स्थित राजद विधायक के आवास की तलाशी ले रही है। जानकारी के मुताबिक, विधायक किरण देवी और उनके पति पूर्व विधायक अरूण यादव आवास पर मौजूद नहीं हैं। छापेमारी के दौरान आवास के बाहर केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है।

अरूण यादव रेत खनन के कारोबार से जुड़े हुए हैं और राजद सुप्रीमो लालू यादव के बेहद नजदीकी बताए जाते हैं। वो राजद के टिकट पर साल 2015 में भोजपुर की संदेश विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। 2020 में उनकी पत्नी किरण इसी सीट से आरजेडी एमएलए निर्वाचित हुईं। अरूण यादव पर अवैध खनन करने के आरोप लगते रहे है। इससे पहले बीते साल 16 मई 2023 को उनके आवास पर ईडी का छापा पड़ा था।

किन मामलों में पड़ा है छापा

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अवैध बालू खनन और लॉड फॉर जॉब स्कैम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में राजद नेता के आवास पर छापेमारी की गई है। नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू परिवार के कई सदस्य केंद्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर हैं। इस मामले में अरूण यादव की संलिप्तता सामने आई है, जिसके बाद से ईडी ने उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

अवैध बालू खनन को लेकर वो पहले से ही रडार पर हैं। 2023 में सीबीआई ने उनके कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। जनवरी 2024 में भी सीबीआई की टीम ने संदेश विधायक के घर छापा मारा था। आरोप है कि अरूण यादव ने रेत कारोबार से बड़ी संपत्ति अर्जित की है। उन पर कुछ फ्लैट लालू परिवार को भी तोहफे में देने के आरोप हैं।

बता दें कि बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने के बाद से केंद्रीय एजेंसियों की सक्रियता काफी बढ़ गई है। राजद सुप्रीमो लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव से पटना में ईडी कई घंटों की पूछताछ कर चुकी है। चर्चित लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में लालू परिवार के सदस्यों में स्वयं लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती, तेजस्वी यादव और हेमा यादव आरोपी बनाए गए हैं।

Tags:    

Similar News